कुल्लू -22 अगस्त 2017-कुल्लू जिला में पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से जिला प्रशासन द्वारा शुरू की गई वैबसाइट गोकुल्लू डाॅट काॅम में एक अत्याधुनिक जियो ट्रैकिंग एप्लीकेशन जोड़ा गया है। विशेषकर एडवेंचर और ट्रैकिंग के शौकीन पर्यटकों के लिए यह एप्लीकेशन एक वरदान साबित होगा। उपायुक्त यूनुस ने मंगलवार को देव सदन में आयोजित एक समारोह में गोकुल्लू डाॅट काॅम वैबसाइट के अपडेट्ड वर्जन एवं जियो ट्रैकिंग एप्लीकेशन का शुभारंभ किया। 
   इस अवसर पर उपायुक्त ने बताया कि कुल्लू जिला में साल दर साल पर्यटकों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इसके साथ ही पर्यटकों की ट्रैकिंग और अन्य साहसिक गतिविधियांे में भी भारी वृद्धि हो रही है। साहसिक गतिविधियों या किसी आपदा के कारण कई बार पर्यटक अक्सर संकट में फंस जाते हैं। ऐसे पर्यटकों को ढूंढने और उनके बचाव के लिए जियो ट्रैकिंग एप्लीकेशन बहुत बड़ी मदद करेगा। उन्होंने बताया कि कुल्लू में आने वाले पर्यटक गोकुल्लू डाॅट काॅम में लाॅग इन करके जियो ट्रैकिंग एप्लीकेशन में अपना पंजीकरण कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन में पंजीकरण के बाद उस पर्यटक या ट्रैकर की लोकेशन का जीपीएस ट्रैकिंग से हर समय पता किया जा सकेगा और इसकी आॅटोमैटिक रिकार्डिंग होती रहेगी। इससे साहसिक गतिविधियों के शौकीन पर्यटकों की सुरक्षा सुनिश्चित होगी और किसी भी तरह की आपदा से घिरने की स्थिति में बचाव दल तुरंत उसके पास पहुंच सकेगा। उपायुक्त ने बताया कि इस तरह का आधुनिक एप्लीकेशन शुरू करने वाला जिला कुल्लू देश में पहला जिला बन गया है। प्राकृतिक आपदा के समय भी यह एप्लीकेशन बचाव कार्यों में मददगार साबित हो सकता है। उन्होंने बताया कि एप्लीकेशन से देश-विदेश के पर्यटकों को अवगत करवाने के लिए व्यापक प्रचार किया जाएगा। विभिन्न सरकारी वैबसाइटों के अतिरिक्त देश के महत्वपूर्ण हवाई अड्डों, पर्यटक स्थलों, टूर एंड ट्रैवल कंपनियों के कार्यालयों और प्रदेश के विभिन्न सार्वजनिक स्थलों पर भी गोकुल्लू डाॅट काॅम और जियो ट्रैकिंग एप्लीकेशन से संबंधित जानकारियां प्रदर्शित की जाएंगी। उपायुक्त ने कुल्लू जिला में आने वाले सभी पर्यटकों, पर्यटन व्यवसायियों, साहसिक गतिविधियां करवाने वाले टूर एंड ट्रैवल एजेंटों, पर्यटन विभाग व पर्यटन विकास निगम के अधिकारियों से जियो ट्रैकिंग एप्लीकेशन में पंजीकरण को बढ़ावा देने की अपील की है। 
  इस मौके पर एसडीएम रोहित राठौर ने एप्लीकेशन के बारे में विस्तृत जानकारी दी। शुभारंभ अवसर पर एएसपी निश्चिंत नेगी, जिला पर्यटन विकास अधिकारी रतन गौतम, अन्य अधिकारी, नगर परिषद के पार्षद तरुण विमल, ऊष्मज शर्मा, रोटरी क्लब के डा. पीडी लाल और अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।