हमीरपुर 31 अगस्त ।  मुख्य संसदीय सचिव ( ग्रामीण विकास) इंद्रदत्त लखनपाल ने  आज बडसर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत बल्याह में 68वेंं जिला स्तरीय वन महोत्सव का आंबला का पौधा रोपित कर शुभारम्भ किया। उन्होंने बताया कि इस वर्ष वन विभाग द्वारा  जिला में 259 हैक्टेयर भूमि में 2 लाख पौधे रोपित किए जाएंगे। उन्होंने लोगों का आहवान किया कि वह वन विभाग की खाली पड़ी भूमि पर फलदार पौधे रोपित करें ताकि बंदरों की समस्या से निजात पाई जा सके। उन्होंने कहा कि ऐसा करने से बंदरों को जंगल में ही उनके खाने के लिए प्रचुर मात्रा में फल तथा अन्य जंगली पौधे मिल जाएंगे जिससे वह आवादी की ओर रूख नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि कुछ शरारती लोग गर्मियों के दिनों में अपने स्वार्थ के लिए जंगलों को आग लगाते हैं जिससे करोड़ों रूपए की बहुमूल्य वन संपदा जलकर राख हो जाती है तथा काफी संख्या में जीव-जंतु  तथा पौधे नष्ट हो जाते हैं और पर्यावरण पर भी इसका प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।    
         पंचायत में विकास का उल्लेख करते हुए सीपीएस लखनपाल ने बताया कि ग्राम पंचायत बल्याह में गत साढ़े चार वर्र्षोंं के दौरान विभिन्न विकासात्मक कार्यों पर 2 करोड़ 21 लाख 62 हजार रूपए व्यय किए गए हैं।  उन्होंने बताया कि  कोटला में 26 करोड़ रूपए की लागत से  132 केवी विद्युत सब स्टेशन स्थापित किया जाएगा जिससे बड़सर विधानसभा क्षेत्र के अतिरिक्त साथ लगते चार विधानसभा क्षेत्रों के लोगों  की कम वोल्टेज समस्या का स्थाई समाधान हो जाएगा। 
        इस अवसर पर अरण्यपाल अनिल जोशी ने बताया कि जिला हमीरपुर 245 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र को वनों के अधीन लाया गया है तथा जिला को हरित बनाने के लिए आने वाले समय में अधिक से अधिक क्षेत्र को वनों के अंतर्गत लाने के लिए प्रयत्न किए जाएंगे।   डीएफओ आर0 सी0 गोमा ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा वनों की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए विभाग द्वारा चलाई जा रही वनीकरण योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी।  ग्राम पंचायत बल्याह की प्रधान मीना शर्मा ने पंचायत में  अब तक हुए विकास कार्यों का सीपीएस  इंद्रदत्त लखनपाल को श्रेय दिया। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत बल्याह में सीपीएस के आशीर्वाद  तथा लोगों के सहयोग से से विकास की गति को निरंतरता प्रदान की जाएगी। 
       इस अवसर पर सुरेन्द्र अग्रिहोत्री, विपिन ढटवालिया, योग राज कालिया, विजय ढटवालिया, डीएस जसवाल, प्रवीण कुमार के अतिरिक्त विभागीय कर्मचारी तथा अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।