NEWS FROM KANGRA
विधानसभा चुनाव को लेकर उपायुक्त ने राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ की बैठक
धर्मशाला, 13 सितम्बर: उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सीपी वर्मा ने आज यहां विधानसभा चुनाव- 2017 के दृष्टिगत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा के लिये विभिन्न मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की।
    जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि विधानसभा चुनाव के दौरान राजनैतिक दलों के द्वारा प्रयोग की जाने वाली विभिन्न प्रकार की प्रचार सामग्री, वाहनों व होटल तथा गैस्ट हाउस इत्यादि के रेट-चार्ट निर्धारित किये गये हैं। उन्होंने बताया कि यह रेट-चार्ट प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिये अलग-अलग रहेंगे। उन्होंने कहा कि विभिन्न मदों पर होने वाले व्यय की दरों के निर्धारण से चुनाव के दौरान राजनैतिक दल विभिन्न खर्चों का ब्यौरा इन दरों के आधार पर तैयार कर सकेेंगे।
सीपी वर्मा ने समस्त राजनैतिक दलों से सभी मतदान केन्द्रों पर अपने-अपने बूथ लेवल एजेन्ट नियुक्त करने के लिए भी अनुरोध किया ताकि पात्र व्यक्तियों को मतदाता सूची में शामिल करने की प्रक्रिया को और बेहतर तरीके से आमलीजामा पहनाया जा सके और निर्वाचन विभाग द्वारा समय-समय पर चलाए जाने वाले कार्यक्रमों की जानकारी जनसाधारण को मिल सके।
    बैठक में राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर किए जा रहे विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2017 से संबंधित विभिन्न विषयों बारे विस्तृत जानकारी दी गई। उपायुक्त ने बताया कि जिला कांगड़ा के समस्त 15 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का प्रारूप 1 जुलाई, 2017 को प्रकाशित किया गया है तथा फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का अन्तिम प्रकाशन 15 सितम्बर, 2017 को किया जाएगा।
     उन्होंने राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से मतदाता सूची, मतदान केन्द्र व अन्य निर्वाचन प्रक्रिया के संबंध में सुझाव मांगे तथा उन पर विस्तृत विचार-विमर्श किया। उन्होंने राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से विशेषतः पहली बार बनने वाले निर्वाचकों 18 से 21 आयु वर्ग के युवा भारतीय नागरिक जो कि अभी तक पंजीकृत नहीं हुए है, को पंजीकृत करवाने में सहयोग का आग्रह किया।
         बैठक में तहसीलदार (निर्वाचन) चुनी लाल, नायब तहसीलदार (निर्वाचन) दीपक महाजन, विभिन्न विभागों के अधिकारी और विभिन्न राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।
==============================================
मुख्यमंत्री और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने विडियो कॉंफ्रेंसिंग से कांगड़ा को दी स्वास्थ्य संस्थानों की सौगात
धर्मशाला, 13 सितंबर: मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने आज शिमला से विडियो कॉंफ्रेंसिंग के माध्यम से कांगड़ा जिला के लिए महत्वपूर्ण तीन स्वास्थ्य संस्थानों के शिलान्यास किए । इस दौरान धर्मशाला में खाद्य नागरिक आपूर्ति मंत्री जीएस बाली ने सांकेतिक तौर पर इन शिलान्यास पट्टिकाओं का अनावरण किया । इस मौके नूरपुर के विधायक अजय महाजन भी उनके साथ उपस्थित रहे।
इस दौरान डॉ. राजेंद्र प्रसाद राजकीय आयुर्विज्ञान अस्पताल टांडा में 12 करोड़ रुपए से बनने वाले जीएनएम नर्सिंग प्रशिक्षण विद्यालय, टांडा में ही 40 करोड़ रुपए से निर्मित होने वाले मातृ शिशु स्वास्थ्य खंड और नूरपुर में 10 करोड़ रुपए से बनने वाले मातृ शिशु स्वास्थ्य खंड का शिलान्यास किया गया ।
इस अवसर पर जीएस बाली ने जिलावासियों को बधाई देते हुए कांगड़ा जिला के लिए इन तीन महत्वपूर्ण स्वास्थ्य संस्थानों की सौगात के लिए मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा का धन्यवाद किया ।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने लोगों को बेहतरीन स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए प्रभावी कदम उठाए हैं। टांडा अस्पताल में विशेषज्ञ स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ बनाने पर विशेष ध्यान दिया गया है । सरकार के प्रयासों से डॉ. राजेंद्र प्रसाद राजकीय आयुर्विज्ञान अस्पताल टांडा उत्तर भारत का श्रेष्ठ स्वास्थ्य संस्थान बन के उभरा है। उन्होंने कहा कि भविष्य में भी टांडा कॉलेज और अस्पताल के सुदृढ़ीकरण के लिए धन की काई कमी नहीं रखी जाएगी।
इस दौरान उपायुक्त कांगड़ा सीपी वर्मा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी आर.एस.राणा, टांडा मेडिकल कॉलेज के प्रधनाचार्य डॉ. रमेश भारती, अतिरिक्त निदेशक मधु चौधरी,  जिला चिकित्सा अधिकारी डॉ. रोजेश गुलेरी, पूर्व विधायक राकेश पठानिया सहित अन्य अधिकारी एवं गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

विधायक अजय महाजन ने नूरपुर को सौगात के लिए जताया आभार
कार्यक्रम के उपरांत नूरपुर के विधायक अजय महाजन ने धर्मशाला में पत्रकारों से बातचीत करते हुए नूरपुर के लिए 10 करोड़ रुपए के 50 बिस्तर वाले मातृ शिशु स्वास्थ्य खंड की सौगात के लिए नूरपुर की जनता की ओर से मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री का आभार जताया । उन्होंने कहा कि इससे क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाओं में और मजबूती आएगी और बड़ी संख्या में माताएं एवं बच्चे लाभान्वित होंगे।  
अजय महाजन ने कहा नूरपुर में डायलिसिस सुविधा आरंभ करने के लिए सरकार ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को प्रस्ताव मंजूरी के लिए भेजा है। उन्होंने कहा कि नूरपुर में महीने के हर तीसरे मंगलवार को दिव्यांगों को प्रमाण पत्र जारी करने के लिए विशेष शिविर लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि पिछले पौने पांच सालों में मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के मार्गदर्शन में नूरपुर में स्वास्थ्य, शिक्षा, सड़क और पेयजल व्यवस्था के सुदृढ़ीकरण में अभूतपूर्व कार्य किया गया है।
=============================================
शीघ्र ही बैंक शाखाओं में भी बनेंगे आधार कार्ड: उपायुक्त
धर्मशाला, 13 सितम्बर: उपायुक्त कांगड़ा सीपी वर्मा ने जिला के समस्त बैंकों से पात्र व्यक्तियों को सरकारी योजनाओं का लाभ पहंुचाने और स्वरोजगाार गतिविधियों के लिए उदारतापूर्वक ऋण प्रदान करने को कहा है। वे गत दिवस धर्मशाला मेें बैंकों की जिला स्तरीय समीक्षा एवं सलाहकार समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उपायुक्त ने बताया कि कांगड़ा जिले के बैंकों ने जून तिमाही ऋण योजना 2017-18 के अंतर्गत जिले में 886 करोड़ रुपये वितरित किए हैं।
    उपायुक्त ने कहा कि आधार कार्ड बनाने का कार्य अब चुनिंदा बैंक शाखाओं में किया जायेगा। उन्होंने कहा कि इससे आधार बनाने के कार्य को और गति मिलेगी तथा लोगों को घर-द्वार पर यह सुविधा उपलब्ध हो पायेगी। उन्होंने बैंक अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे आधार कार्ड बनाने के लिये आवश्यक ढांचा शीघ्र तैयार करें।
सीपी वर्मा ने सरकार की विभिन्न जन-कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों तक पहुंचाना सुनिश्चित बनाने में निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करने के निर्देश दिये।
उपायुक्त ने कहा कि युवाओं को स्वरोजगार स्थापित करने के लिये मार्गदर्शन एवं वित्तीय सहायता की आवश्यकता है। इसलिए सभी बैंक इस सन्दर्भ में उदारता दिखाते हुये ऋण प्रदान करने के लिये आगे आयें।   
बैठक में वित्तीय साक्षरता परामर्शदाता वी.के.शर्मा ने सभी बचत खातों को आधार से जोड़ने तथा आधार के महत्व के बारे में बताया उन्होंने बताया की अब आधार बनाने का कार्य बैंकों द्वारा भी किया जायगा जिसके लिए अग्रणी बैंक काँगड़ा द्वारा काँगड़ा, ऊना, हमीरपुर ब चम्बा के बैंक अधिकारियों के लिये ट्रेनिंग प्रोग्राम 31 अगस्त, 2017 को धर्मशाला में का आयोजित किया जा चुका है। सरकार के दिशानिर्देशों के अनुसार सभी बैंकों की दस शाखाओं में से एक शाखा में आधार बनाने हेतु कार्य किया जायेगा। सभी को आधार के बारे में जागरुक करने का आहवान किया ताकि अधिक से अधिक लोग आधार की महत्वता को समझें तथा इसका फायदा ले पाएं। 
इस अवसर पर मुख्य अग्रणी जिला प्रबंधक हरविंदर सिंह ने आधार की महत्वता के बारे में अवगत कराया तथा सभी बैंको को निर्देश दिए गए की वह इस कार्य को करने हेतु अपने बैंको में सेटअप की सुविधा उपलब्ध करवायें तथा अपने ग्राहकों व अन्य को आधार बनाने हेतु सुविधाएं प्राथमिकता के आधार पर प्रदान करें। उन्होंने बैठक में उपस्थित सभी गणमान्य अधिकारियों का धन्यवाद किया।
बैठक में डी.आई.सी. से दिनेश कुमार, उप निदेशक कृषि विभाग पालमपुर सुरेश कपूर, अनुसूचित जाति व जनजाति विभाग से  धर्मपाल, नगर निगम धर्मशाला से शैलजा थापा, चिन्मय संस्थान से वीना देवी, सभी बैंकों के समन्वयक तथा विभिन्न सरकारी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी व प्रतिनिधि उपस्थित रहे।
           ==========================================
कांगड़ा जिला प्रशासन ने बच्चों को अच्छे-बुरे स्पर्श का अंतर समझाने को शुरू की विशेष मुहिम
धर्मशाला, 13 सितंबर: बच्चांे केे यौन शोषण की घटनाओं को देखते हुए कांगड़ा जिला प्रशासन ने अभिभावकों और बच्चों की जागरूकता के लिए विशेष पहल की है। जिलाधीश कांगड़ा सीपी वर्मा ने बुधवार को धर्मशाला में ”जागरूक बनिये-बच्चों को सुरक्षित रखिये“ संदेश के साथ इस दिशा में एक विशेष मुहिम आरंभ की । इस दौरान उन्होंने यौन शोषण से बचाव के संदेश वाले होर्डिंग, फलैक्स तथा बैनर भी जारी किए। जिला में यह मुहिम महिला एवं बाल विकास विभाग के सहयोग से चलाई जाएगी।
इस मुहिम के तहत जिला के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों, सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में बच्चों को अच्छे एवं बुरे स्पर्श के अंतर को समझाने के साथ ही विभिन्न परिस्थितियों की पहचान करने और दुर्व्यवहार से सुरक्षित रहने को लेकर शिक्षित किया जाएगा । साथ ही सभी खंड विकास कार्यालयों के माध्यम से समस्त पंचायत प्रतिनिधियों का सहयोग लेकर प्रत्येक घर तक पहुंच कर अभिभावकों, बच्चों और अध्यापकों को भी जागरूक किया जायेगा ।
सीपी वर्मा ने कहा कि इस मुहिम के तहत जिला के स्कूलों एवं अन्य सार्वजनिक स्थानों पर आम लोगों और बच्चों को जागरूक करने के लिये यौन शोषण से बचाव के संदेश वाले होर्डिंग, फलैक्स तथा बैनर लगाए जाएंगे।
उपायुक्त सीपी वर्मा ने कहा कि जागरूकता अभियान के माध्यम से बच्चों की सुरक्षा का संदेश जन-जन तक पहुंचाया जायेगा।
 उपायुक्त ने कहा कि किसी भी प्रकार के बाल शोषण की स्थिति में बच्चा या अभिभावक दूरभाष नम्बर 100 या टोल-फ्री नम्बर 1098 पर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। इसके अलावा बैवसाईट मइंसदपकंदण्दपबण्पद पर भी शिकायत की जा सकती है।
    सीपी वर्मा ने कहा कि हमारे समाज का भी यह दायित्व है कि हम अपने बच्चों को सुरक्षित माहौल उपलब्ध करवायें। उन्होंने अभिभावकों से भी आग्रह किया कि वे अपने बच्चों को घिनौने स्पर्श करने वाले या मिठाई, चाकलेट जैसे उपहार का प्रलोभन देने वाले अजनबी लोगांे से दूर रहने के बारे समझायें। इसके साथ ही ऐसे मामलों के बारे में अपने अभिभावकों और अध्यापकों को भी तुरंत बताने के लिये कहें।
       इस अवसर पर अतिरिक्त जिलादंडाधिकारी मस्त राम भारद्वाज, उपमंडलाधिकारी धर्मशाला श्रवण मांटा, जिला कार्यक्रम अधिकारी तिलक राज आचार्य सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
=============================================
16 सितम्बर और 20 अक्तूबर को कांगड़ा उपमंडल मंे स्थानीय अवकाश: एसडीएम
धर्मशाला, 13 सितंबर: उपमंडल अधिकारी कांगड़ा धर्मेश रामोत्रा ने जानकारी दी है कि  जिलाधीश कांगड़ा ने 16 सितम्बर, 2017 को सैर तथा 20 अक्तूबर, 2017 को गोवर्धन पूजा के उपलक्ष्य में कांगड़ा उपमंडल में स्थानीय अवकाश घोषित किया है। उन्होंने कि इन दिनों में उपमंडल स्तर के सभी कार्यालय बंद रहेंगे।
  ========================================                15 सितम्बर तक करें डीएलएड के लिये आवेदन: उप निदेशक
धर्मशाला, 13 सितंबर: उप निदेशक प्रारम्भिक शिक्षा ने कहा है कि आरटीई अधिनियम-2009 के तहत सरकारी, गैर सरकारी/ निजी विद्यालयों में कार्यरत कोई भी शिक्षक एक अप्रैल 2019 तक अप्रशिक्षित नहीं रहना चाहिये। उन्होंने कहा कि अप्रशिक्षित अध्यापक इस अवधि के उपरांत अपनी सेवायें आगे जारी नहीं रख पायेेंगे तथा ऐसे शिक्षकों और सम्बन्धित निजी स्कूलों केे खिलाफ कारवाई की जायेगी, ऐसी स्थिति में निजी स्कूलों की मान्यता भी रद्द की जा सकती है। उन्हांेने बताया कि इस सन्दर्भ में जिला के समस्त प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारियों से बैठक कर निर्देश दिये गये हैं कि वे अपने क्षेत्र में कार्यरत अप्रशिक्षित अध्यापकों को डीएलएड के लिये 15 सितम्बर 2017 से पूर्व आवेदन करने को कहें।
    उन्होंने कहा कि डीएलएड के लिये अभ्यर्थी को 50 प्रतिशत अंकों के साथ जमा दो पास होना अनिवार्य है तथा जिन अभ्यर्थियों के अंक 50 प्रतिशत से कम हैं वे अस्थाई प्रवेश के पात्र होंगे तथा वे अपनी अंक प्रतिशतता सुधारनेे के लियेे आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि डीएलएड के प्रशिक्षण के लिये एनआईओएस के द्वारा ”स्वयं पोर्टल“ तैयार किया गया है, इस सम्बन्ध में पूर्ण जानकारी यहां उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि एनआईओएस पर अप्रशिक्षित प्राथमिक शिक्षकों का पंजीकरण स्कूल के प्रधानाचार्य या स्कूल प्रमुख को करना होगा।
=============================================
NEWS FROM KULLU
गांधीनगर-टिकरा बावड़ी में 14 को बंद रहेगी बिजली
कुल्लू -13 सितंबर 2017-लाइनों की आवश्यक मरम्मत के चलते 14 सितंबर को कुल्लू शहर के बाहरी क्षेत्र गांधीनगर, शास्त्रीनगर, टिकरा बावड़ी, टीवी टावर, कौओधार, मियां बेहड़ और इसके साथ लगते क्षेत्रों में सुबह साढे नौ से सायं साढे पांच बजे तक बिजली बंद रहेगी। विद्युत उपमंडल कुल्लू-प्रथम के सहायक अभियंता विमल प्रकाश ने इस दौरान सभी उपभोक्ताओं से सहयोग की अपील की है।
 
==========================================================================================
 स्वतंत्रता सेनानियों और शहीद सैनिकों की स्मृति में बनेगा स्मारक
कुल्लू जिला में चलाया जाएगा ‘एक ईंट शहीद के नाम’ अभियान
स्मारक के लिए आम लोगों से एकत्रित की जाएगी निर्माण सामग्री 
    कुल्लू - 13 सितंबर 2017- उपायुक्त यूनुस ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय दशहरा उत्सव के दौरान कुल्लू में जिला प्रशासन द्वारा सैनिक कल्याण बोर्ड की सहायता से शहीद स्मारक के लिए उपयुक्त स्थान का चयन किया जाएगा। स्वतंत्रता सेनानियों और देश की सुरक्षा के लिए अपने प्राण न्योछावर करने वाले सैनिकों की स्मृति में यह शहीद स्मारक बनाया जाएगा। 
इस स्मारक में कुल्लू जिला के अलावा हिमाचल के अन्य जिलों के उन स्वतंत्रता सेनानियों और शहीद सैनिकों के नाम भी अंकित किए जाएंगे जिनके नाम अन्य स्मारकों में छूट गए हैं। उपायुक्त ने बताया कि जिला में ‘एक ईंट शहीद के नाम’ अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान में विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं और आम लोगों की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। कुल्लू के अलावा पंजाब के अमृतसर, होशियारपुर और चंडीगढ़ के युवा भी ‘एक ईंट शहीद के नाम’ अभियान में शामिल होंगे। अभियान के दौरान स्वयंसेवी संस्थाओं के कार्यकर्ता व अन्य वालंटियर्स शहीद स्मारक के लिए आम जनता से निर्माण सामग्री एकत्रित करेंगे। यह सामाग्री स्मारक निर्माण में प्रयोग की जाएगी। इस प्रकार स्मारक के निर्माण में प्रत्यक्ष रूप से आम जनता का योगदान रहेगा। 
  उपायुक्त ने आम लोगों से शहीद स्मारक के निर्माण में अपना योगदान देने की अपील की। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता सेनानियों और शहीद सैनिकों को यह आम जनता की ओर से सच्ची श्रद्धांजलि होगी। इस स्मारक के माध्यम से हमारी नई पीढ़ी जहां स्वतंत्रता सेनानियों और सैनिकों के बलिदान से परिचित होगी, वहीं राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान देने के लिए भी प्रेरित होगी। 
---------------
उपायुक्त से मिलीं लेह की महिला बुनकर
 कुल्लू में हस्तशिल्प व हथकरघा का प्रशिक्षण ले रहीं लेह की महिलाओं के समूह ने बुधवार को उपायुक्त यूनुस से भेंट की। इस दौरान इन महिलाओं ने उपायुक्त के साथ अपने अनुभव साझा किए। उन्होंने बताया कि हस्तशिल्प व हथकरघा के क्षेत्र में कुल्लू जिला ने अपनी अलग पहचान बनाई है और यहां प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद वे बेहतर उत्पाद तैयार कर पाएंगी। उन्होंने बताया कि लेह प्रशासन ने उन्हें प्रशिक्षण के लिए विशेष रूप से कुल्लू भेजा है।
============================================================================================
रायसन पुल पर वाहनों की आवाजाही पर रोक  
कुल्लू - 13 सितंबर 2017-बड़े वाहनों की आवाजाही के कारण रायसन का छोटा पुल क्षतिग्रस्त हो गया है। पुल की खराब हालत को देखते हुए इस पर वाहनों की आवाजाही पर पूर्णतयः रोक लगा दी गई है। इस संबंध में आदेश जारी करते हुए एसडीएम रोहित राठौर ने बताया कि पुल की मरम्मत के लिए लोक निर्माण विभाग ने वाहनों की आवाजाही रोकने का आग्रह किया था। विभाग के आग्रह और राजस्व विभाग की रिपोर्ट के आधार पर इस पुल से वाहनों की आवाजाही पर रोक लगा दी गई है। मरम्मत कार्य पूरा होने तक कोई भी वाहन इस पुल ने नहीं गुजर सकेगा।
----------
पीरडी, पाहनाला, पीज, तलोगी में बंद रहेगी बिजली
  लाइनों की आवश्यक मरम्मत के चलते 15 सितंबर को लोअर बदाह, पीरडी, कोलीबेहड़, गंुगराह, पीज, दोहरानाला, पाहनाला, मतारना, तलोगी और तलोगी ठेला आदि स्थानों पर सुबह नौ से सायं पांच बजे तक बिजली की आपूर्ति बंद रहेगी। विद्युत उपमंडल कुल्लू-प्रथम के सहायक अभियंता विमल प्रकाश ने इस दौरान सभी उपभोक्ताओं से सहयोग की अपील की है। 
 =======================================================================================
गांधीनगर-टिकरा बावड़ी में 14 को बंद रहेगी बिजली
कुल्लू  -13 सितंबर 2017-लाइनों की आवश्यक मरम्मत के चलते 14 सितंबर को कुल्लू शहर के बाहरी क्षेत्र गांधीनगर, शास्त्रीनगर, टिकरा बावड़ी, टीवी टावर, कौओधार, मियां बेहड़ और इसके साथ लगते क्षेत्रों में सुबह साढे नौ से सायं साढे पांच बजे तक बिजली बंद रहेगी। विद्युत उपमंडल कुल्लू-प्रथम के सहायक अभियंता विमल प्रकाश ने इस दौरान सभी उपभोक्ताओं से सहयोग की अपील की है।
लाइनों की आवश्यक मरम्मत के चलते 14 सितंबर को कुल्लू शहर के बाहरी क्षेत्र गांधीनगर, शास्त्रीनगर, टिकरा बावड़ी, टीवी टावर, कौओधार, मियां बेहड़ और इसके साथ लगते क्षेत्रों में सुबह साढे नौ से सायं साढे पांच बजे तक बिजली बंद रहेगी। विद्युत उपमंडल कुल्लू-प्रथम के सहायक अभियंता विमल प्रकाश ने इस दौरान सभी उपभोक्ताओं से सहयोग की अपील की है।
=================================================
आधार जन्म पंजीकरण में कुल्लू जिला हिमाचल में प्रथम
अब जिला के निजी अस्पतालों में भी आधार जन्म पंजीकरण होगा अनिवार्य
क्षेत्रीय अस्पताल में निजी अस्पतालों के कर्मचारियों को दिया गया प्रशिक्षण
सुविधा शुरू न करने वाले निजी अस्पतालों पर होगी कार्रवाई: डा. विक्रम
 
   
कुल्लू  -13 सितंबर 2017-आधार जन्म पंजीकरण में प्रदेश भर में प्रथम स्थान हासिल करने वाले कुल्लू जिला के निजी अस्पतालों में भी अब बच्चों को जन्म के साथ ही आधार लिंक्ड जन्म प्रमाण पत्र जारी किए जाएंगे। स्वास्थ्य विभाग इन निजी अस्पतालों के कर्मचारियों को प्रशिक्षित करेगा तथा उन्हें तकनीकी सहायता प्रदान करेगा, जबकि आधार नंबर पंजीकरण के लिए निजी अस्पतालों को टैब अपने स्तर पर ही खरीदने पड़ेंगे। यूजर का नाम और पासवर्ड भी स्वास्थ्य विभाग जारी करेगा। बुधवार को क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू के सम्मेलन कक्ष में निजी अस्पतालों के कर्मचारियों के लिए आयोजित एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. विक्रम कटोच ने यह जानकारी दी। 
  उन्होंने बताया कि जिला के सरकारी अस्पतालों में पहले ही बच्चों को जन्म के साथ ही आधार लिंक्ड जन्म प्रमाण पत्र जारी किए जा रहे हैं। अब निजी अस्पतालों में भी इसे अनिवार्य किया जा रहा है। अगर कोई निजी अस्पताल यह सुविधा शुरू नहीं करता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि आधार लिंक्ड जन्म पंजीकरण और जन्म प्रमाण पत्र से जहां नवजात बच्चों के अभिभावकों को सुविधा होगी, वहीं इसके माध्यम से कई सरकारी योजनाओं का कार्यान्वयन काफी आसान हो जाएगा। बच्चों के टीकाकरण कार्यक्रमों, शिक्षा का अधिकार और बाल विकास की कई महत्वपूर्ण योजनाओं को प्रभावी ढंग से लागू करने में आधार लिंक्ड जन्म प्रमाण पत्र बहुत ही महत्वपूर्ण साबित होगा। 
  इस मौके पर स्वास्थ्य विभाग के अश्वनी कुमार और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के राजकुमार ने निजी अस्पतालों के कर्मचारियों को आधार लिंक्ड जन्म पंजीकरण और प्रमाण पत्र के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण के बाद प्रतिभागियों का आॅनलाइन टैस्ट भी लिया जाएगा।