भरमौर, 2 मई-निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी व एडीएम भरमौर कुलबीर सिंह राणा ने जानकारी देते हुए बताया कि हिमाचल प्रदेश में लोकसभा के सामान्य चुनाव 1 जून 2024 को होने निर्धारित हुए हैं। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार भरमौर उप मंडल में ‌ लोकतन्त्र में प्रत्येक वोट के महत्व बारे जागरूकता पैदा करने, लोकतांत्रिक प्रक्रिया में अवश्य भाग लेने व मतदान के प्रति हर नागरिक को सजग करने हेतु कालेज, स्कूल, बीएलओ, जनप्रतिनिधियों, युवक मण्डल, महिला मण्डल तथा स्वयं सहायता समूहों व विभिन्न माध्यमों से मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि "चरणबद्ध मतदाता जागरण व निर्वाचक सहभागिता " कार्यक्रम के अंतर्गत मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाने अथवा आवास स्थानातरण की स्थिति में नाम स्थानातरण करने के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा उपलब्ध करवाई जा रही विभिन्न सेवाओं का लाभ उठाते हुए पात्र व्यक्ति वोटर हैल्पलाईन एप्प या वोटर पोर्टल पर जाकर अपना पंजीकरण करवा सकता है जिसकी अंतिम तारीख 04 मई 2024 है।
उन्होंने यह भी बताया कि अगर आप 01 अप्रैल 2024 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके हैं तो आपके लिए यह लोकसभा सामान्य चुनाव में मतदान करने हेतु सुनहरा व अंतिम अवसर है। उन्होंने पंजीकरण हेतु पात्र नागरिकों, विद्यार्थियों व बुद्धिजीवियों से अपील कि वह उपरोक्त ऑनलाईन माध्यम की सहायता अथवा अपने बूथ लेवल अधिकारी से आज ही सम्पर्क करें।
उन्होंने कहा कि प्रत्येक वोट का महत्व व एक वोट की ताकत को समझाने बारे जागरुकता पैदा करने के साथ मतदान के दिन सभी अपने मताधिकार का सही प्रयोग करें व अन्य को भी प्रेरित करें।