ओद्यौगिक खतरों व प्रबंधन योजना पर कार्यशाला 29 अप्रैल को
राजीव गांधी सुविधा केंद्र बाथू में होगी कार्यशाला, डीसी करेंगे अध्यक्षता

ऊना 24 अप्रैल। ओद्यौगिक खतरों व ओद्यौगिक प्रबंधन योजना पर एक दिवसीय कार्यशाला 29 अप्रैल को हरोली के राजीव गांधी सुविधा केंद्र बाथू में आयोजित की जा रही है। इस एक दिवसीय कार्यशाला की अध्यक्षता जिला आपदा प्रबंधन के अध्यक्ष एवं उपायुक्त जतिन लाल करेंगे।
कार्यशाला पांच सत्रों में आयोजित होगी। पहले सत्र में एनडीआरएफ की 14वीं वटालियन ओद्यौगिक खतरों व ओद्यौगिक प्रबंधन योजना बारे और दूसरे सत्र में ओद्यौगिक अग्नि सुरक्षा उपायों बारे जागरूक करेंगे। तीसरे सत्र में अग्निशमन विभाग ऊना अग्नि सुरक्षा ऑडिट, चौथे व पांचवे सत्र में सहायक निदेशक उद्योग ऊना और जिला उद्योग केंद्र ऊना आपदा के दौरान होने वाली तैयारियांे, प्रतिक्रिया के लिए नियामक ढांचे व अनुपालन के संबंध में जानकारी देंगे।

====================================

गिंदपुर मलौन और घंघरेट में मतदान के प्रति किया जागरूक
ऊना, 24 अप्रैल। लोक सभा चुनावों और दो विधानसभा उप चुनावों में ज्यादा से ज्यादा मतदाताओं की भागीदारी सुनिश्चित बनाने और पात्र नए युवा मतदाताओं को जोड़ने के लिए जिला के विभिन्न जगहों पर स्वीप कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं ताकि चुनावों में शत-प्रतिशत मतदान हो सके। इसी कड़ी में आज चिंतपूर्णी विधानसभा क्षेत्र के गिंदपुर मलौन और घंघरेट में आईआरबीएन बनगढ़ के एकलव्य कलामंच के कलाकारों ने लोगों को उनके वोट के महत्व बारे अवगत करवाया और चुनावों में बढ़चढ़ अपने मत का प्रयोग करने की अपील की। कलाकारों ने लोगों को बताया कि मतदान वाले दिन वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगजनों की सुविधा के लिए मतदान केंद्र पर विशेष सुविधा उपलब्ध रहेगी ताकि उन्हें वोट डालने के लिए किसी प्रकार की असुविधा न हो।
इसके अलावा जानकारी दी कि 1 अप्रैल 2024 तक 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले युवा अपना वोट 4 मई, 2024 तक बूथ लेबल अधिकारी से बनवा सकते हैं अथवा वोटर हेल्पलाइन ऐप के माध्यम से भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

==================================

टाहलीवाल तेल टैंकर हादसे को लेकर 27 तक दर्ज करवाए जा सकते हैं बयान
ऊना, 24 अप्रैल। ऊना जिले के टाहलीवाल में हुए तेल टैंकर हादसे के सम्बन्ध में चश्मदीद समेत अन्य लोग सबूत, गवाह अथवा दुर्घटना के संबंध में किसी भी साक्ष्य-जानकारी को लेकर 27 अप्रैल तक एसडीएम कार्यालय हरोली में बयान दर्ज करवा सकते हैं ।
इस दुर्घटना के जांच अधिकारी एसडीएम हरोली राजीव ठाकुर ने कहा कि लोगों द्वारा प्रस्तुत साक्ष्य घटना के मूल कारणों तथा परिस्थितियों को समझने, जान माल को हुए नुकसान के कारणों को जानने और भविष्य में ऐसी दुर्घटनाओं को रोकने के लिए आवश्यक उपाय करने में सहायक होंगे।
बता दें, हरोली उपमंडल के टाहलीवाल में 7 अप्रैल को तेल टैंकर की दुर्घटना होने के चलते 15 दुकानों के साथ-साथ वाहनों का काफी नुक्सान हुआ था। इस दुर्घटना में एक व्यक्ति की मृत्यु हो गई थी और आठ लोग घायल हुए थे।
राजीव ठाकुर ने कहा कि तेल टैंकर की दुर्घटना के संबंध में यदि किसी भी व्यक्ति के पास कोई साक्ष्य व गवाह है और वह बयान दर्ज करवाना चाहते हैं, तो वे 27 अप्रैल तक एसडीएम कार्यालय हरोली में अपने बयान दर्ज करवा सकते हैं।

====================================

चुनावी प्रक्रिया से संबंधित एसैंबली मास्टर टेªनरों के लिए वर्कशॉप आयोजित
अधिकारी व कर्मचारी चुनावी डयूटी को गंभीरता से करें - एडीसी

ऊना, 24 अप्रैल। लोकसभा चुनाव और दो विधानसभा उप चुनावों के मध्यनज़र आज बुधवार को डीआरडीए हॉल में 35 एसैंबली मास्टर टेªनरों के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला लगाई गई। कार्याशाला की अध्यक्षता अतिरिक्त उपायुक्त महेंद्र पाल गुर्जर ने की। एडीसी ने प्रशिक्षण कार्यशाला में उपस्थित सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्देश दिए कि वे इस महत्वपूर्ण कार्यशाला को गंभीरता से लें तथा इस दौरान अपनी सभी शंकाओं को स्पष्ट कर लें।
एडीसी ने कहा कि चुनावों को पूर्ण स्वच्छ, निष्ठा एवं शांतिपूर्ण ढंग से सफलतापूर्वक सम्पन्न करवाने में अधिकारी व कर्मचारी अहम रोल अदा करते हैं। प्रत्येक बार चुनावों में कुछ नए नियम व दिशा निर्देश लागू होते हैं इसलिए ऐसे अधिकारी व कर्मचारी जिन्होंने पूर्व में अनेकों बार चुनाव संबंधी ड्यूटी में हिस्सा लिया है उन्हें भी इस चुनाव प्रशिक्षण कार्यशाला में दी जा रही प्रत्येक जानकारी को ध्यानपूर्वक सुनने व समझने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि भारत दुनिया का एक सशक्त लोकतांत्रिक देश है तथा स्वतंत्र व निष्पक्ष चुनाव इसकी उन्नति का मूल आधार है। उन्होंने कहा कि चुनाव संबंधी ड्यूटी किसी भी व्यक्ति का देश व लोकतंत्र प्रति सर्वोच्च एवं महत्वपूर्ण कर्तव्य है इसलिए प्रत्येक व्यक्ति चुनावी ड्यूटी को संपूर्ण निष्ठा व ईमानदारी के साथ करंे।
प्रशिक्षण कार्यशाला के दौरान एसैंबली मास्टर टेªनरों को ईवीएम, छंटनी, मॉक पोल, वीवीपैट, वीयू व सीयू के संचालन व तकनीकी जानकारी उपलब्ध करवाई गई ताकि बेहतर तरीके से चुनावों को पूर्ण करवाया जा सके।
377 पोलिंग बूथों की वेबकासटिंग के जरिए की जाएंगी निगरानी
दिव्यांगजन व वरिष्ठ नागरिकों के लिए रहेगी विशेष सुविधा

महेंद्र पाल गुर्जर ने बताया कि जिला में मतदान के लिए 516 पोलिंग बूथों बनाए गए हैं जिनमें से 377 पोलिंग बूथों पर वेबकासटिंग की जा रही है। इसके अलावा पोलिंग बूथों पर वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांग व्यक्तियों की सुविधा के लिए स्वास्थ्य कार्यकर्त्ताएं, एनएसएस व एनसीसी के वॉलंटियर्स तैनात रहेंगे ताकि उन्हें अपना मत डालने के लिए किसी प्रकार की असुविधा न हो।
इस अवसर तहसीलदार निर्वाचन सुमन कपूर सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।