सोलन-दिनांक 24.04.2024-विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र अर्की की सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचन सहभागिता कार्यक्रम (स्वीप) टीम ने लोकसभा चुनाव के लिए चलाए जा रहे मतदाता जागरूकता अभियान के तहत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भूमती में मतदाता जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए स्वीप नोडल अधिकारी प्रो. यशपाल शर्मा ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशानुसार निर्वाचन विभाग अर्की लगातार यह प्रयास कर रहा है कि आने वाले लोकसभा चुनाव में शत-प्रतिशत मतदान सुनिश्चित किया जा सके।
इस अवसर पर उन्होंने मतदान के महत्व तथा नए मतदाताओं को पंजीकृत करने के बारे में विस्तृत जानकारी दी। साथ ही चुनाव आयोग की तरफ से 85 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के वृद्धजनों को और दिव्यांगजनों को दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि दिव्यांगजनों (पीडब्ल्यूडी) व वरिष्ठ नागरिकों को मतदान केन्द्रों में सुनिश्चित न्यूनतम सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके तहत रैम्प और व्हील चेयर, विशेष स्वयंसेवक तथा आवागमन में प्राथमिकता सहित अन्य सुविधाएं शामिल हैं। इसके अतिरिक्त दिव्यांगजनों (40 प्रतिशत से अधिक) व 85 वर्ष की आयु से अधिक मतदाताओं को घर से भी मतदान की सुविधा प्रदान की जाएगी जिसके लिए उन्हें 12डी फार्म भरना होगा। यह सुविधा आवश्यक सेवाओं में कार्यरत कर्मचारियों को भी उपलब्ध होगी।
उन्होंने सभी लोगों व पंचायत प्रतिनिधियों से लोकतंत्र की मजबूती के लिए मतदान में सक्रिय भूमिका निभाने का आग्रह भी किया। उन्होंने आह्वान किया कि विद्यालय के छात्र-छात्राएं अपने माता-पिता एवं परिचितों को मतदान के लिए जागरूक करने के बारे में प्रेरित करें।
स्वीप अधिकारी डॉ. हेम राज सूर्या ने सभी से चुनाव में अपने मत का प्रयोग करने की अपील की।
विद्यालय के प्रधानाचार्य हेम राज गौड़ ने भी सभी विद्यार्थियों से अपील करते हुए कहा कि वह अपने माता-पिता तथा परिचितों को मतदान के लिए प्रेरित करें।
इस अवसर पर पंचायत प्रतिनिधि, पंचायत सचिव विजयलक्ष्मी, एसएमसी प्रधान कुलदीप शर्मा, बूथ स्तर अधिकारी विमला शर्मा तथा विद्यालय के समस्त कर्मचारी उपस्थित थे।