सोलन-दिनांक 01.05.2024

उपायुक्त ने की माँ शूलिनी मेला-2024 की तैयारियों पर आयोजित बैठक की अध्यक्षता

माँ शूलिनी मेला-2024 के आयोजन के दृष्टिगत आज यहां उपायुक्त एवं अध्यक्ष शूलिनी मेला समिति मनमोहन शर्मा की अध्यक्षता में प्रथम बैठक का आयोजन किया गया। इसमें मेले के आयोजन से सम्बन्धित विभिन्न प्रबंधों पर विस्तृत चर्चा की गई।
मनमोहन शर्मा ने कहा कि हर वर्ष की भांति माँ शूलिनी मेला इस वर्ष भी परम्परागत ढंग से आयोजित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस वर्ष यह मेला 21 जून से आरम्भ होगा। उन्होंने पूजा स्थल व माँ शूलिनी की शोभा यात्रा से सम्बन्धित सभी तैयारियां समय रहते पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने शोभा यात्रा के दौरान आवागमन की सुचारू व्यवस्था और भीड़ नियंत्रण के लिए विशेष प्रबंध करने को कहा। इसके लिए एक समिति गठित करने के भी निर्देश दिए।
मनमोहन शर्मा ने कहा कि मेले के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रमों में उभरते हुए लोक कलाकारों के अलावा इस बार उत्तर क्षेत्रीय सांस्कृतिक केन्द्र (एन.जेड.सी.सी.) के माध्यम से भी विभिन्न राज्यों के सांस्कृतिक दल आमंत्रित किए जाएंगे। हिमाचली लोक संस्कृति को बढ़ावा देने के दृष्टिगत प्रदेश के विभिन्न ज़िलों के सांस्कृतिक दलों को भी आमंत्रित किया जाएगा।
उन्होंने मेले के दौरान स्वच्छता का विशेष ध्यान रखने और विशेष तौर पर भण्डारा स्थलों के आस-पास साफ-सफाई बनाए रखने के भी निर्देश दिए। मेले के अवसर पर स्मारिका के प्रकाशन, मंच व मेला मैदान में बैठने की व्यवस्था, स्टॉल, आवास, परिवहन, प्राथमिक सहायता व स्वागत समिति से सम्बन्धित विभिन्न कार्य समयबद्ध पूरा करने को कहा।
बैठक में मेला आयोजन से सम्बन्धित विभिन्न समितियों के गठन पर भी चर्चा की गई। मेले में क्राफ्ट मेला, प्रदर्शनी, कुश्ती व अन्य खेल-कूद गतिविधियां, चित्रकला प्रतियोगिता, बेबी शो, फ्लावर शो, पैट शो जैसी गतिविधियां हर वर्ष की भांति आयोजित की जाएंगी। इसके लिए विभिन्न समितियां गठित की जाएंगी। इसके अतिरिक्त वित्तीय प्रबंधन पर भी चर्चा की गई।
सहायक आयुक्त विवेक शर्मा ने बैठक की कार्यवाही का संचालन किया।
बैठक में पुलिस अधीक्षक गौरव सिंह, अतिरिक्त उपायुक्त अजय कुमार यादव, उपमण्डलाधिकारी (ना.) सोलन डॉ. पूनम बंसल व कण्डाघाट सिद्धार्थ आचार्य, नगर निगम की संयुक्त आयुक्त डॉ. प्रियंका चन्द्रा सहित विभिन्न विभागों के उच्च अधिकारी उपस्थित थे।

====================================

सोलन -दिनांक 01.05.2024

दिव्यांग व 85 वर्ष से अधिक आयु के मतदाता अपना सकते है घर से मतदान का विकल्प

ज़िला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त सोलन मनमोहन शर्मा ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 85 वर्ष से अधिक आयु वर्ग तथा दिव्यांग पात्र मतदाताओं को अपने घर से ही डाक मत पत्र के माध्यम से अपना मत डालने का अधिकार दिया गया है।
उन्होंने बताया कि मतदाता को यह अधिकार फार्म-12 डी को भरने के पश्चात ही मिल पाता है। उन्होंने कहा कि इस फार्म को भरना स्वैच्छिक है। उन्होंने कहा कि ज़िला सोलन के पांचों विधानसभा क्षेत्रों के बी.एल.ओ ऐसे पात्र मतदाताओं के घर-घर जाकर यह फॉर्म वितरित कर रहे हैं। साथ ही भरे हुए फार्म एकत्रित भी कर रहे हैं। यह कार्य 12 मई, 2024 तक पूर्ण कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि ऐसे मतदाताओं को सूचित किया जाता है कि यदि उनके द्वारा यह फार्म भर कर घर से मतदान का विकल्प दिया है तो फिर वह मतदान केन्द्र पर जाकर अपना मतदान नहीं कर पाएगा।