मतदान केंद्रों पर सुनिश्चित करें सभी आवश्यक सुविधाएं: अमरजीत सिंह
जिला निर्वाचन अधिकारी ने एसडीएम, सेक्टर और अन्य संबंधित अधिकारियों को दिए निर्देश

हमीरपुर 02 मई। उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अमरजीत सिंह ने जिला के सभी एसडीएम एवं सहायक निर्वाचन अधिकारियों, सेक्टर अधिकारियों और अन्य संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे अपने-अपने विधानसभा क्षेत्रों के मतदान केंद्रों पर सभी आवश्यक सुविधाएं सुनिश्चित करें, ताकि एक जून को इन केंद्रों पर मतदान प्रक्रिया को सुचारू ढंग से पूर्ण करवाया जा सके और मतदान दलों तथा मतदाताओं को किसी भी तरह की समस्या न हो।
अमरजीत सिंह ने कहा कि लोकसभा आम चुनाव-2024 के लिए जिले के पांचों विधानसभा क्षेत्रों 36-भोरंज, 37-सुजानपुर, 38-हमीरपुर, 39-बड़सर और 40-नादौन में स्थापित होने वाले कुल 532 मतदान केंद्रों पर बिजली, पानी, शौचालय और अन्य आवश्यक सुविधाओं के अलावा दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं की मदद के लिए भी पर्याप्त प्रबंध होने चाहिए। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिले के 18 मॉडल पोलिंग स्टेशनों पर अतिरिक्त व्यवस्थाएं की जाएंगी। केवल महिला अधिकारियों-कर्मचारियों द्वारा ही संचालित किए जाने वाले 10 मतदान केंद्रों पर भी विशेष प्रबंध सुनिश्चित किए जा रहे हैं।
उन्होंने कहा कि सुजानपुर और बड़सर में लोकसभा चुनाव के साथ ही विधानसभा के लिए भी मतदान होना है। इसलिए, इन दोनों विधानसभा क्षेत्रों के मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त प्रबंधों की आवश्यकता रहेगी। इन क्षेत्रों के बूथों के मतदान दलों में दो-दो अतिरिक्त मतदान अधिकारी तैनात किए जाएंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि एसडीएम, सेक्टर और अन्य संबंधित अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों के मतदान केंद्रों की विभिन्न व्यवस्थाओं की समीक्षा कर लें और आवश्यकतानुसार त्वरित कदम उठाएं।

=================================

4 मई को स्ट्रांग रूम में रखी जाएंगी हमीरपुर विस क्षेत्र की ईवीएम-वीवीपैट

मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में पूर्ण की जाएगी प्रक्रिया

हमीरपुर 02 मई। एसडीएम एवं विधानसभा क्षेत्र 38-हमीरपुर सहायक निर्वाचन अधिकारी मनीष कुमार सोनी ने बताया कि लोकसभा चुनाव-2024 हेतु ईवीएम-वीवीपैट मशीनों की प्रथम रेंडमाइजेशन के बाद विधानसभा क्षेत्र 38-हमीरपुर के लिए आवंटित ईवीएम-वीवीपैट मशीनों को 4 मई को दोपहर बाद विभिन्न मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में स्ट्रांग रूम में रखा जाएगा तथा स्ट्रांग रूम को सील कर दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि यह स्ट्रांग रूम ब्वायज सीनियर सेकेंडरी स्कूल हमीरपुर के कमरा नंबर 210 में स्थापित किया गया है। एसडीएम ने सभी मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से आग्रह किया है कि वे 4 मई को दोपहर बाद ईवीएम-वीवीपैट को स्ट्रांग रूम में रखने और स्ट्रांग रूम को सील करने की प्रक्रिया के दौरान उपस्थित रहें।

===================================
आरसेटी में महिलाओं सीखा बैग बनाना

हमीरपुर 02 मई। मट्टनसिद्ध स्थित पंजाब नेशनल बैंक ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान (आरसेटी) हमीरपुर में तहसील भोरंज के गांव सपलूही की महिलाओं के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान महिलाओं को बैग बनाने का प्रशिक्षण प्रदान किया गया।
प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन अवसर पर नाबार्ड के डीडीएम सतपाल चौधरी ने प्रतिभागी महिलाओं के साथ संवाद किया और उन्हें उद्यमिता के संबंध में कई महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान कीं। इस अवसर पर आरसेटी के निदेशक अजय कुमार कतना ने डीडीएम का स्वागत किया और संस्थान की विभिन्न गतिविधियों एवं उपलब्धियों की जानकारी दी।