चंबा में गुड गवर्नेंस व मंडे मीटिंग से संबंधित बैठक का आयोजन,
उपायुक्त मुकेश रेपसवाल ने की बैठक की अध्यक्षता,
चंबा 6 मई 2024,जिला मुख्यालय चंबा में एक जिला स्तरीय बैठक का आयोजन किया गया जिसमें जिला के प्रशासनिक अधिकारियों के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों ने भाग लिया। नियमित मंडे मीटिंग तथा गुड गवर्नेंस से संबंधित इस बैठक में विभिन्न विभागों के माध्यम से किए जा रहे कार्यों की प्रगति की विस्तृत समीक्षा के अलावा गुड गवर्नेंस वारे विभिन्न विभागों से संबंधित विभिन्न बिंदुओं पर भी सिलसिलेवार चर्चा की गई।
बैठक में अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी राहुल चौहान, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शिवानी महेला, एसडीम अरुण शर्मा सहित जिला के विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा प्रतिनिधीगण मौजूद थे।
=====================================
चंबा 4 मई 2024,
उपायुक्त मुकेश रेपसवाल की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक का आयोजन।
जिला मुख्यालय चंबा में उपायुक्त मुकेश रेपसवाल की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में जिला चंबा में सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए विभिन्न विभागों के माध्यम से किए जा रहे कार्यों एवं प्रयासों वारे विस्तृत चर्चा व समीक्षा की गई।
इस अवसर पर उपायुक्त मुकेश रेपसवाल ने बताया कि जिला में विभिन्न ब्लैक स्पॉट चिन्हित किए गए जिन्हें सुधारा जा चुका है उन्होंने बताया कि ब्लैक स्पॉट के चयन तथा सुधारीकरण का कार्य जिला में सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम के मध्य नजर किया जा रहा है तथा इसके लिए लोक निर्माण , पुलिस, परिवहन विभाग तथा अन्य विभागों व संस्थाओं द्वारा किए जा रहे प्रयास निरंतर प्रयास जारी है।
उन्होंने बताया कि सड़क सुरक्षा तथा सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम के मध्य नजर आगामी कार्य योजना के तहत जिला चंबा के लिए एक विस्तृत कार्य योजना तैयार की गई है।
मुकेश रेपसवाल ने कहा कि मादक पदार्थों का सेवन करते हुए लापरवाही से वाहन चलाना सड़क दुर्घटनाओं का एक प्रमुख कारण है। उन्होंने कहा कि दुर्घटना की रोकथाम की दृष्टिगत सड़क सुरक्षा के लिए सरकारी विभागों के अलावा स्वयंसेवी संस्थाओं तथा बुद्धिजीवी वर्ग को भी आवश्यक सहयोग करने की आवश्यकता है ताकि भविष्य में इस क्षेत्र में अतीत की तुलना में सड़क दुर्घटना में कमी लाई जा सके।
बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शिवानी महेला, लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता राजीव शर्मा, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी राम प्रकाश, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर जालम सिंह भारद्वाज, नगर परिषद चंबा के एसडीओ मदन शर्मा अन्य विभागीय अधिकारी व कर्मचारी भी उपस्थित थे।
=================================
चंबा 6 मई 2024,
लोकसभा चुनावों के लिए नामांकन प्रक्रिया 7 मई से होगी आरंभ,
निर्वाचन अधिकारी व उपायुक्त मंडी तथा कांगड़ा के पास जमा होंगे नामांकन-मुकेश रेपसवाल
लोकसभा चुनाव 2024 के लिए नामांकन प्रक्रिया 7 मई से आरंभ होकर 14 मई तक चलेगी इसके पश्चात 15 मई 2024 को प्राप्त नामांकन पत्रों की जांच किए जाने के पश्चात 17 मई 2024 तक नाम वापस लिए जा सकते हैं। कांगड़ा लोकसभा क्षेत्र से संबंधित नामांकन पत्र उपयुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कांगड़ा के पास तथा मंडी लोकसभा क्षेत्र से संबंधित नामांकन पत्र जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त मंडी के पास जमा होंगे। यह जानकारी उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी चंबा मुकेश रेपसवाल ने लोकसभा चुनाव 2024 के संबंध में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में दी।
उन्होंने बताया कि मतदान अधिकारियों की रेंडमाइजेशन होने के साथ-साथ उप मंडल स्तर पर भी ट्रेनिंग भी दी जा चुकी है। दुर्गम क्षेत्र होने के कारण भरमौर और पांगी के मतदान अधिकारियों को रेंडमाइजेशन में निर्वाचन आयोग द्वारा छूट दी गई है।
उन्होंने बताया कि उप मंडल भरमौर और पांगी को छोड़कर जिलाभर में चुनाव को लेकर लगभग 3070 मतदान कर्मियों को नियुक्त किया गया है।उपायुक्त ने बताया कि प्रथम रैंडमाइजेशन के बाद सभी पीठासीन अधिकारियों, सहायक पीठासीन अधिकारियों, रिजर्व सहित मतदान अधिकारियों को एआरओ (एसडीएम) स्तर पर प्रशिक्षण पूरा कर लिया गया है।
इसी प्रकार का दूसरा प्रशिक्षण 23 से 24 मई को होगा।
मतदान दलों का तीसरा रैंडमाइजेशन 29 और 30 मई को पर्यवेक्षक की उपस्थिति में होगा ।
मतदान दल संबंधित एआरओ (एसडीएम) मुख्यालय से 30 और 31 मई को संबंधित मतदान केंद्रों के लिए प्रस्थान करेंगे।
उपयुक्त मुकेश रपेपवाल ने प्रेस वार्ता में कहां की ईवीएम-वीवीपैट एफएलसी का पहला रैंडमाइजेशन 2 से 3 मई तक किया गया है और 3 व 4 मई को इसे जिले के सहायक पीठारसन अधिकारियों को आवंटित किया गया है।
उन्होंने कहा कि ईवीएम व वीवीपैट का दूसरा रैंडमाइजेशन और कमीशनिंग 19, 22 और 24 मई तक जिला निर्वाचन अधिकारी ओर सहायक निर्वाचन अधिकारी स्तर पर किया जाएगा।
मतदान करवाने वाली ईवीएम (ए और बी) श्रेणियों को जिला स्तर पर मतदान गणना के लिए 1और 2 जून को मिलेनियम पॉलिटेक्निक सरोल और मेडिकल कॉलेज चंबा के स्ट्रांग रूम में संग्रहीत किया जाएगा।
इसी तरह मतदान गणना के पश्चात ईवीएम ओर वीवीपैट को आवंटित सीलबंद स्ट्रांग रूम में 45 दिनों के लिए संग्रहीत किया जाएगा।
उन्होंने यह भी बताया कि हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव -2024 की तिथि एक जून है। उन्होंने बताया कि जिला चंबा में कल 631 मतदान केंद्र हैं जिसमें से 10 मतदान केंद्र महिला मतदान केंद्र, तीन मतदान केंद्र दिव्यांग मतदान केंद्र जबकि पांच मतदान केंद्र युवा मतदान केंद्र बनाए गए हैं इसके अलावा जिला चंबा के 25 मतदान केंद्रों को मॉडल मतदान केंद्र के रूप में स्थापित किया गया है। उन्होंने बताया कि जिले के कम मतदान प्रतिशतता वाले मतदान केंद्रों में स्वीप टीमों द्वारा मतदाता जागरूकता के संबंध में अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है तथा भविष्य में भी इस प्रकार के आयोजन निरंतर किए जाएंगे।