सोलन -दिनांक 28.09.2024-उप मुख्य सचेतक केवल सिंह पठानिया ने कहा कि अनुसंधान के क्षेत्र में अपनाई गई प्रक्रिया और एकत्र डाटा का विश्लेषण ही शोध की सफलता निर्धारित करता है। केवल सिंह पठानिया आज सोलन ज़िला के बद्दी के नानकपुर में महाराजा अग्रसेन विश्वविद्यालय द्वारा ‘रिसेंट एडवांसिस इन रिसर्च मैथडोलॉजी एण्ड डाटा एनालिसिस’ विषय पर आयोजित 10वीं राष्ट्रीय कार्यशाला के समापन समारोह को सम्बोधित कर रहे थे।
उप मुख्य सचेतक ने कहा कि किसी भी क्षेत्र में अनुसंधान एवं एकत्र डाटा के आधार पर शोध को आगे बढ़ाया जाता है। उन्होंने कहा कि तकनीक में उन्नति के साथ अनुसंधान प्रक्रिया और डाटा विश्लेषण के कार्य में क्रांतिकारी परिवर्तन आए हैं। उन्होंने कहा कि अब तकनीक की सहायता से डाटा विश्लेषण का कार्य नई ऊंचाइयां प्राप्त कर रहा है। इससे शोध का परिणाम बेहतर और तीव्र गति से प्राप्त हो रहा है। उन्होंने उपस्थित प्रतिभागियों और छात्रों से आग्रह किया कि शिक्षा के क्षेत्र में ऊंचाई प्राप्त करने के लिए शोध और विश्लेषण की नवीनतम प्रक्रिया अपनाएं।
केवल सिंह पठानिया ने कहा कि प्राप्त डाटा का विश्लेषण एवं सही उपयोग किसी भी क्षेत्र में सफलता के लिए आवश्यक रणनीति को बेहतर बनाता है। उन्होंने कहा कि प्रतिस्पर्धा के इस युग में सभी क्षेत्रों में शोध एवं विश्लेषण आवश्यक है तथा नवीनतम तकनीक के उपयोग से इस दिशा में वांछित परिणाम शीघ्र प्राप्त किए जा सकते हैं।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार प्राथमिक स्तर से उच्च स्तर तक सभी के लिए गुणवत्तायुक्त शिक्षा प्रदान करने की दिशा में प्रयासरत है। यह सुनिश्चित बनाया जा रहा है कि विद्यालय स्तर पर छात्रों को आधुनिक तकनीक के माध्यम से शिक्षा उपलब्ध करवाई जाए। महाविद्यालय व विश्वविद्यालय स्तर पर पारम्परिक पाठ्यक्रमों के साथ आधुनिक पाठ्यक्रमों का समावेश किया जा रहा है ताकि छात्र प्रतिस्पर्धात्मक रह सकें। उन्होंने कहा कि औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और ड्रोन तकनीक की शिक्षा दी जा रही है ताकि छात्र बेहतर रोज़गार एवं स्वरोज़गार प्राप्त कर सकें।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार इस वित्त वर्ष में शिक्षा क्षेत्र पर 8828 करोड़ रुपए खर्च कर रही है।
उप मुख्य सचेतक ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में निजी विश्वविद्यालय भी अहम भूमिका निभा रहे हैं और राष्ट्रीय निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं।
कार्यक्रम में हिमाचल पथ परिवहन निगम के निदेशक मण्डल के सदस्य विवेक सिंह, महाराजा अग्रसेन विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. डॉ. आर.के. गुप्ता, महाराजा अग्रसेन स्कूल ऑफ मैनेजमेंट के डीन प्रो. डॉ. ए.के. वश्ष्ठि, नामित कुलपति सुरेश गुप्ता, महाराजा अग्रसेन विश्वविद्यालय के डीन प्रो. प्रदीप सिंह वालिया, खण्ड कांग्रेस समिति भटियात के अध्यक्ष एवं पार्षद विजय कंवर, संजय सिसोदिया, उप मुख्य सचेतक केवल सिंह पठानिया की धर्मपत्नी डॉ. सुरेन्द्रा पठानिया ने भाग लिया तथा आई.के. गुजराल पंजाब तकनीकी विश्वविद्यालय जालंधर के कुलपति प्रो. सुशील मित्तल वर्चुअल माध्यम से उपस्थित रहे।