28 सितंबर 2024

भरेड़ी में निकाली स्वच्छता रैली, एसडीएम ने दिखाई हरी झंडी
स्वच्छता को एक स्वभाव और संस्कार के रूप में आत्मसात करने की अपील

भोरंज 28 सितंबर। स्वच्छता ही सेवा-2024 पखवाड़े के तहत शनिवार को भरेड़ी में स्वच्छता जागरुकता रैली निकाली गई। एसडीएम संजय स्वरूप ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भरेड़ी के परिसर से इस रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस रैली में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भरेड़ी के विद्यार्थियों के अलावा स्थानीय पंचायत जनप्रतिनिधियों, महिला मंडल पल्ली और अन्य सामाजिक संगठनों के कार्यकर्ताओं ने भी भाग लिया।
इस अवसर पर एसडीएम ने बताया कि 17 सितंबर से 2 अक्तूबर स्वच्छता ही सेवा-2024 पखवाड़ा आयोजित किया जा रहा है और इसका विषय ‘स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता’ रखा गया है। उन्होंने बताया कि इस अभियान का मुख्य उद्देश्य आम जनता को स्वच्छता के प्रति जागरुक करना तथा स्वच्छता को अपने जीवन में एक स्वभाव एवं संस्कार के रूप में आत्मसात करना है।
कार्यक्रम के दौरान राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भरेड़ी के प्रधानाचार्य डॉ. राजगीर सिंह, बीडीओ कुलवंत सिंह, अशोक ठाकुर, स्कूल के शिक्षक और अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित रहे।

=====================================

अल्पसंख्यकों की सब्सिडी के लिए आय सीमा अब 3 लाख
अब ज्यादा लोग उठा सकेंगे हिमाचल प्रदेश अल्पसंख्यक वित्त एवं विकास निगम की योजनाओं का लाभ

हमीरपुर 28 सितंबर। अल्पसंख्यक वर्ग के लोगों को विभिन्न योजनाओं के तहत सस्ती दरों पर ऋण और अन्य वित्तीय सुविधाएं प्रदान करने के लिए अधिकतम आय सीमा बढ़ाकर अब 3 लाख रुपये कर दी गई है।
हिमाचल प्रदेश अल्पसंख्यक वित्त एवं विकास निगम से प्राप्त जानकारी के अनुसार क्रेडिट लाइन-1 आय सीमा के संबंध में राष्ट्रीय स्तर पर हुए संशोधन को हिमाचल प्रदेश में भी लागू कर दिया गया है।
निगम के प्रबंध निदेशक ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले अल्पसंख्यक वर्ग के लोगों के लिए यह आय सीमा पहले 98 हजार रुपये और शहरी क्षेत्रों के निवासी अल्पसंख्यक वर्ग के लोगों के लिए 1.20 लाख रुपये थी। प्रबंध निदेशक ने बताया कि अब शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों के लिए यह आय सीमा बढ़ाकर 3 लाख रुपये कर दी गई है।
उन्हांेने बताया कि इस बदलाव का उद्देश्य अल्पसंख्यक समुदाय के आर्थिक विकास को बढ़ावा देना है। इस संशोधन से अब हिमाचल प्रदेश अल्पसंख्यक वित्त एवं विकास निगम की विभिन्न योजनाओं का लाभ ज्यादा परिवारों तक पहुंचेगा। इन योजनाओं के माध्यम से अल्पसंख्यक वर्ग के लोग सस्ती दरों पर ऋण और अन्य वित्तीय सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे। प्रबंध निदेशक ने अल्पसंख्यक वर्ग के पात्र परिवारों से इन योजनाओं का लाभ उठाने की अपील की है।
इन योजनाओं के बारे में अधिक जानकारी के लिए निगम की वेबसाइट माइनॉरिटी.एचपी.जीओवी.इन पर लॉग इन किया जा सकता है। इसके अलावा निगम कार्यालय के दूरभाष नंबर 0177-2622164 या 2621669 पर भी संपर्क किया जा सकता है।

======================================

पंचायत और शहरी निकाय के उपचुनाव के लिए सवैतनिक अवकाश

हमीरपुर 28 सितंबर। जिला की विभिन्न पंचायतीराज संस्थाओं में रिक्त 8 पदों और नगर परिषद सुजानपुर के वार्ड नंबर-7 के पार्षद के उपचुनाव हेतु रविवार 29 सितंबर को होने मतदान के लिए इन क्षेत्रों के सभी सरकारी कार्यालयों, बोर्डों-निगमों एवं अन्य सार्वजनिक उपक्रमों के कार्यालयों, शिक्षण संस्थानों, औद्योगिक इकाइयों और अन्य सभी प्रतिष्ठानों में छुट्टी रहेगी। दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों और कामगारों को भी इस दिन मतदान के लिए सवैतनिक अवकाश मिलेगा।
एडीएम राहुल चौहान ने बताया कि सभी औद्योगिक इकाइयों, व्यापारिक प्रतिष्ठानों और दुकानों इत्यादि में कार्य करने वाले कामगारों को भी विशेष सवैतनिक अवकाश मिलेगा। एडीएम ने सभी औद्योगिक इकाइयों और अन्य प्रतिष्ठानों के प्रबंधकों को इन आदेशों की अनुपालना सुनिश्चित करने तथा कामगार मतदाताओं को सवैतनिक अवकाश प्रदान करने के निर्देश दिए हैं।

=============================

*नेहरू युवा केंद्र हमीरपुर द्वारा चलाया गया सफाई अभियान*
HAMIRPUR, 2809.24-युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के सौजन्य से नेहरू युवा केन्द्र हमीरपुर द्वारा स्वच्छता ही सेवा के अंतर्गत चिल्ड्रन पार्क में सफाई अभियान चलाया गया,जिसमें 20 युवाओं ने कार्यक्रम में भाग लिया। युवाओं द्वारा चिल्ड्रन पार्क में प्लास्टिक एकत्रित किया गया एवं स्वच्छता शपथ ली गई।नेहरू युवा केंद्र हमीरपुर द्वारा स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक पूरे हमीरपुर जिला में चलाया जा रहा है।
इस अवसर पर मुख्य रूप से जिला युवा अधिकारी श्री प्रदीप कुमार एवं सुश्री भारती मोंगरा उपस्थित रहे। कार्यक्राम का आयोजन भूतपूर्व स्वयंसेवी शशि द्वारा कराया गया ।जिला युवा अधिकारी श्री प्रदीप कुमार ने युवाओं को इस प्रकार की गतिविधियां को करने के प्रेरित किया गया एवं युवाओं को सराहना की गई।
=============================

कामगार कल्याण बोर्ड के शिविर में 92 श्रमिकों के स्वास्थ्य की जांच
हमीरपुर 28 सितंबर। हिमाचल प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड कार्यालय हमीरपुर ने स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से शनिवार को हमीरपुर के निर्माणाधीन बस स्टैंड की साइट पर श्रमिकों के लिए स्वास्थ्य जांच शिविर आयोजित किया।
इस दौरान लगभग 92 श्रमिकों के स्वास्थ्य की जांच की गई। इन श्रमिकों के एचआईवी, हैपेटाइटिस-बी, टीबी और अन्य टेस्ट किए गए तथा उन्हें मुफ्त दवाइयां भी दी गईं। स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टरों ने हृदय रोग एवं जांच के संबंध में भी कई महत्वपूर्ण जानकारियां साझा कीं।
श्रम कल्याण अधिकारी रश्मि ने श्रमिकों को हिमाचल प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी तथा इन योजनाओं का लाभ उठाने की अपील की। उन्होंने शिविर के आयोजन में सहयोग के लिए स्वास्थ्य विभाग का धन्यवाद भी किया।
============================

पारंपरिक पौष्टिक व्यंजनों और मोटे अनाज को अपने आहार में करें शामिल
भरेड़ी में पोषण माह के उपलक्ष्य पर एसडीएम संजय स्वरूप ने की अपील

भोरंज 28 सितंबर। महिला एवं बाल विकास विभाग ने एक सितंबर से 30 सितंबर तक मनाए जा रहे पोषण माह के तहत शनिवार को भरेड़ी के सामुदायिक भवन में एक जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किया। एसडीएम संजय स्वरूप ने दीप प्रज्जवलित करके इस कार्यक्रम का शुभारंभ किया।
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि हम सभी को अपने जीवन में स्वस्थ रहने के लिए पौष्टिक आहार एवं मोटे अनाज का प्रयोग करना चाहिए। विशेषकर माताओं, बहनों, बच्चों और बुजुर्गों को अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए और हरी पत्तेदार सब्जियों का अधिक से अधिक प्रयोग करना चाहिए।
एसडीएम ने बताया कि मोटे अनाज जैसे-ज्वार, बाजरा और कोदा इत्यादि पौष्टिक गुणों से भरपूर होते हैं। इन्हें अपने भोजन में अवश्य शामिल किया जाना चाहिए। उन्होंने बताया कि परंपरागत व्यंजनों का प्रयोग करने से न केवल हमारा शरीर स्वस्थ रहता है बल्कि हमारे शरीर को छोटे-मोटी बीमारियों से लड़ने के लिए भी ताकत मिलती है। बालक-बालिका स्पर्धा की चर्चा करते हुए एसडीएम ने बताया कि इसके अंतर्गत आंगनवाड़ी केंद्रों में बच्चों के वजन, लंबाई और अन्य स्वास्थ्य मानकों की मॉनीटरिंग की जा रही है।
इस अवसर पर खंड विकास अधिकारी कुलवंत सिंह ने भी लोगों का मार्गदर्शन किया और बाल विकास परियोजना अधिकारी ने जनसमूह को विभागीय योजनाओं की जानकारी दी तथा पोषण को जन अभियान बनाने बारे आह्वान किया। क्षेत्र की आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने पोषण स्टॉल लगाकर जनसमुदाय को पौष्टिक आहार की महत्ता बताई। समूह गान के माध्यम से भी पोषण अभियान के प्रति लोगों को जागरूक किया गया। बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ पर लघु नाटिका भी प्रस्तुत की गई तथा क्षेत्र की प्रतिभाशाली बेटियों को इसी योजना के तहत पुरस्कृत किया गया। शिविर में पर्यवेक्षक अभिषेक ठाकुर, अन्य अधिकारी और क्षेत्र की आंगनवाड़ी कार्यकर्ता भी उपस्थित रहीं।

============================

बिझड़ी में आंगनवाड़ी के पदों के साक्षात्कार अब 10 को

बिझड़ी 28 सितंबर। बाल विकास परियोजना बिझड़ी के विभिन्न आंगनवाड़ी केंद्रों में रिक्त हुए आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाओं के पदों के साक्षात्कार की तिथि में बदलाव किया गया है।
बाल विकास परियोजना अधिकारी ने बताया कि पहले ये साक्षात्कार 5 अक्तूबर को सुबह 10 बजे निर्धारित किए गए थे, लेकिन अपरिहार्य प्रशासनिक कारणों से इनकी तिथि अब 10 अक्तूबर कर दी गई है।
उन्होंने सभी आवेदक महिलाओं से साक्षात्कार के लिए 10 अक्तूबर को सुबह 10 बजे बाल विकास परियोजना अधिकारी कार्यालय बिझड़ी में उपस्थित होने की अपील की है।

===========================================

पंजाबर-बाथड़ी सड़क 25 अक्तूबर तक बन्द रहेगी

ऊना, 28 सितम्बर। टी-13 पंजाबर-बाथड़ी सड़क के 23 से 28 किलोमीटर स्पैन के स्तरोन्नत कार्य के चलते सड़क का यह भाग 25 अक्तूबर तक 29 दिनों के लिए यातायात हेतु पूर्णतया बन्द रहेगा ताकि स्तरोन्नत कार्य बाधित न हो और शीघ्र पूरा किया जा सके। यह आदेश जिला दण्डाधिकारी जतिन लाल ने जारी करते हुए बताया कि इस अवधि के दौरान सड़क के इस भाग में यातायात के लिए विकल्प के तौर पर शहीदी स्मारक-सूबोआणा सम्पर्क सड़क में मोड़ा गया है।
=====================================
भारतीय डाक विभाग द्वारा पत्र लेखन प्रतियोगिता आयोजित
ऊना 28 सितम्बर। भारतीय डाक विभाग द्वारा ‘इम्पोर्टेंस ऑफ लेटर्ज़ इन डिज़ीटल ऐज़’ विषय पर पत्र लेखन प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। 14 सितम्बर 2024 से आरम्भ यह प्रतियोगिता 14 दिसम्बर 2024 तक चलेगी। प्रतियोगिता 18 वर्ष तक व 18 वर्ष से अधिक दो आयुवर्गों में होगी, जिसमें कोई भी नागरिक भाग ले सकता है।
यह जानकारी देते हुए अधीक्षक डाकघर ऊना भूपिन्दर सिंह ने बताया कि इस स्पर्धा में भाग लेने के लिए प्रतिभागी हिन्दी/अंग्रेजी अथवा स्थानीय भाषा का चुनाव कर सकते हैं। प्रविष्टियां ए-4 आकार के पेपर पर 1000 शब्दों अथवा अंतर्देशीय पत्र पर 500 शब्दों पर लिख सकते हैं। केवल हस्तलिखित प्रविष्टियां ही स्वीकार्य होंगी, जिन्हें अपने नज़दीकी उप-डाकघर में जमा करवा सकते हैं।
भूपिन्दर सिंह ने बताया कि हिमाचल परिमण्डल में प्रथम स्थान हासिल करने वाले को 25 हजार, द्वितीय को 10 हजार तथा तृतीय स्थान हासिल करने पर 5 हजार रूपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा। जबकि राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम स्थान हासिल करने पर 50 हजार द्वितीय पर 25 हजार और तृतीय स्थान पाने वाले को 10 हजार की नकद राशि देकर सम्मानित किया जाएगा।
उन्होंने जानकारी दी है कि विद्यार्थी वर्ग डाक मण्डल ऊना के कार्यालय में स्कूल मुखिया के माध्यम से आवेदन जमा करवा सकता हे। उन्होंने ज़िलावासियों से अपील की है कि इस स्पर्धा में भाग लेने के लिए स्वयं भी आगे आएं तथा अपने बच्चों को भी भाग लेने के लिए प्रेरित करें।

=====================================

पालकवाह में पहली अक्तूबर को डिजिटल प्रौद्योगिकी और गवर्नेंस विभाग की कार्यशाला

विभाग के सचिव अभिषेक जैन करेंगे अध्यक्षता
ऊना, 28 सितंबर. ऊना जिले के पालकवाह स्थित कौशल विकास केंद्र में डिजिटल प्रौद्योगिकी और गवर्नेंस विभाग द्वारा पहली अक्टूबर को एकदिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। यह कार्यशाला तकनीक को लोगों के करीब लाने के विषय पर केंद्रित रहेगी। हिमाचल प्रदेश सरकार के डिजिटल प्रौद्योगिकी और गवर्नेंस विभाग के सचिव अभिषेक जैन की अध्यक्षता में होने वाली इस कार्यशाला का उद्देश्य जिले के सरकारी अधिकारियों, उद्यमियों, विद्यार्थियों और शिक्षाविदों को नागरिक-केंद्रित डिजिटल एप्लिकेशनों और उभरती तकनीकों के बारे में जागरूक करना और उनकी समझ को बढ़ाना है।
इस बारे जानकारी देते हुए सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि कार्यशाला में नागरिक-केंद्रित एप्लिकेशन और उनका महत्व, डिजिटल तकनीकों के माध्यम से उद्यमिता को बढ़ावा देना, आय सृजन और आत्म-रोजगार के लिए उसका उपयोग, डिजिटल साक्षरता और हिमाचल प्रदेश में डिजिटल डिवाइड को कम करने के प्रयास तथा शासन में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के उपयोग और उसकी संभावना जैसे विषयों पर चर्चा की जाएगी।
कार्यक्रम में पैनल चर्चाओं और संवाद सत्रों का आयोजन होगा, जहाँ प्रतिभागी डिजिटल तकनीकों के माध्यम से सरकारी सेवाओं में सुधार, शासन को सशक्त बनाने और उद्यमिता को बढ़ावा देने पर विचार-विमर्श करेंगे। कार्यशाला में लगभग 250 प्रतिभागियों के भाग लेने की संभावना है, जिसमें विभिन्न विभागों के अधिकारी, एलएमके ऑपरेटर, विद्यार्थी और उद्यमी शामिल होंगे।

======================================

गाद निकासी के लिए लारजी बांध से छोड़ा जाएगा पानी, लोगों से ब्यास नदी से दूर रहने की अपील

मंडी, 28 सितंबर। हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत बोर्ड थलौट के वरिष्ठ अधिशाषी अभियंता की ओर से आज यहां सूचित किया गया है कि लारजी पावर स्टेशन के लारजी स्थित बांध में एकत्रित गाद (सिल्ट) का प्रक्षालन (निकासी) बांध से पानी छोड़कर किया जाएगा। इसके लिए 29 सितंबर रविवार को प्रातः 6.00 बजे से 30 सितंबर सोमवार को प्रातः 6.00 बजे तक किया जाएगा।

उन्होंने लारजी बांध से लेकर पंडोह तक ब्यास नदी के किनारे रहने वाले सभी निवासियों तथा आम जनता को सचेत करते हुए इस अवधि के दौरान नदी किनारे न जाने का आग्रह किया है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि कोई भी व्यक्ति इस समय अवधि में ब्यास नदी के किनारे न जाएं तथा पशुओं को भी न ले जाएं, ताकि किसी भी तरह के जानमाल का नुकसान न होने पाए। उन्होंने बताया कि इस दौरान लारजी पावर स्टेशन विद्युत गृह में उत्पादन भी पूरी तरह से बंद रहेगा। उन्होंने बताया कि इस कार्य को सफलतापूर्वक करने हेतु नियमों का पूरी तरह से पालन किया जाएगा। इस बारे में सायरन व प्रचार वाहन के माध्यम से भी लोगों को सूचित किया जा रहा है।