चंबा 28 सितंबर 2024,उपायुक्त मुकेश रेपसवाल ने कहा कि शिक्षा के साथ-साथ खेलों का भी विद्यार्थी जीवन में विशेष महत्व है इसलिए विधार्थी शिक्षा के साथ-साथ खेलों को भी नियमित समय व तवज्जो दें ताकि वे भविष्य में मानसिक एवं शारीरिक रूप से स्वस्थ व सक्षम बनकर देश के बेहतर नागरिक बन सकें। मुकेश रेपसवाल आज जिला मुख्यालय चंबा के ऐतिहासिक चौगान मैदान में 19 वर्ष से कम आयु वर्ग के छात्रों की 4 दिवसीय ज़िला स्तरीय खेल प्रतियोगिता का विधिवत शुभारंभ करने के उपरांत उपस्थित खिलाड़ियों, अध्यापकों तथा उपस्थित खेल प्रेमियों को संबोधित कर रहे थे।
इस खेल-कूद प्रतियोगिता में चंबा ज़िला 8 क्षेत्रों के 83 स्कूलों के 590 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। 28 सितंबर से 1 अक्टूबर 2024 तक चलने वाली इस जिला स्तरीय प्रतियोगिता में बास्केटबॉल, फुटबॉल, हैंडबॉल ,हाकी,वालीबॉल, कबड्डी, खो-खो, बैडमिंटन, कुश्ती एथलेटिक्स योग तथा चैस में खिलाड़ी अपनी खेल प्रतिभा का जौहर दिखाएंगे।
मुकेश रेपसवाल ने कहा कि स्वस्थ एवं अनुशासित जीवन के लिए खेलों का खास महत्व है। उन्होंने खिलाड़ी छात्रों का आह्वान किया कि वे खेलों को खेल की भावना से खेलें तथा हार-जीत की चिंता छोड़कर अपनी ओर से अच्छा खेल प्रदर्शन करने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि जिला के विभिन्न आठ क्षेत्रों से जीत कर इस जिला स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता में भाग ले रहे सभी खिलाड़ी वास्तव में विजेता और बधाई के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि खेलकूद गतिविधियां व शिक्षा एक दूसरे के पूरक हैं। खेल व्यक्ति के जीवन में अनुशासन व कठिन परिश्रम की भावना पैदा करते हुए चुनौतियों से निपने में सक्षम बनाती हैं इसलिए विद्यार्थी जीवन में शिक्षा के साथ-साथ खेल गतिविधियां भी अत्यंत महत्वपूर्ण है।
उन्होंने छात्रों से आह्वान किया कि कि वे जीवन में किन्हीं भी परिस्थितियों में किसी भी प्रकार का नशा न करने का प्रण लें तथा इसके लिए समाज के दूसरे लोगों को भी प्रेरित करें।
मुकेश रेपसवाल ने कहा कि सफलता की सीढ़ी परिश्रम से होकर गुजरती है तथा प्रतिस्पर्धा के इस दौर में सफलता के लिए निरंतर परिश्रम की आवश्यकता है उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी अपने जीवन के लक्ष्य को निर्धारित कर उसे हासिल करने के लिए जब निरंतर मेहनत करती है तो निश्चय ही एक दिन सफलता हासिल हो जाती है। उन्होंने कहा कि खेलों के क्षेत्र में जिला चंबा की देश व दुनिया में एक विशेष पहचान है तथा यहां से निकले अनेक खिलाड़ियों ने प्रदेश ही नहीं बल्कि देश व दुनिया में अपने जिला व प्रदेश का नाम रोशन किया है। उपायुक्त ने कहा कि खेल के क्षेत्र में जिला चंबा का भविष्य आज भी यहां युवा खिलाड़ियों के हाथों में सुरक्षित है।
इससे पूर्व उपनिदेशक उच्च शिक्षा तथा जिला स्कूली क्रीड़ा संघ के अध्यक्ष प्यार चंद चाढ़क ने उपायुक्त चंबा का स्वागत किया तथा उन्हें विधिवत सम्मानित किया। इस अवसर पर स्कूली बच्चों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया।
इस अवसर पर उपायुक्त चंबा की उपस्थिति में एक 1500 मीटर की मध्यम दूरी की दौड़ प्रतियोगिता आयोजित की गई। जिसमें राजकीय बाल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय चंबा के मनोज ठाकुर प्रथम, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बरोर के युसुफ द्वितीय तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कीड़ी के नीरज तृतीय स्थान पर रहे। सभी विजेताओं को मुख्य अतिथि द्वारा मेडल पहनाकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए।
इस अवसर पर उपनिदेशक उच्च शिक्षा प्यार सिंह चाढ़क, खेल आयोजन समिति के सचिव जितेंद्र सिंह, प्रधानाचार्य राजेश गुप्ता व मंगलेश शर्मा, ओएसडी उमाकांत तथा विभिन्न स्कूलों के शिक्षक व छात्र भी उपस्थित थे।