मंडी, 28 सितंबर। नगर एवं ग्राम नियोजन, आवास, तकनीकी शिक्षा, व्यावसायिक एवं औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री राजेश धर्माणी ने आज यहां सेरी मंच पर आयोजित परिवहन विभाग, राजयोग एजुकेशन एण्ड रिसर्च फाऊंडेशन व प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय मंडी के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित सुरक्षित हिमाचल सड़क सुरक्षा जागृति रैली के समापन समारोह की अध्यक्षता की। गत 20 सितंबर से 28 सितंबर तक आयोजित इस बाईक रैली ने सरकाघाट से लेकर मंडी तक विभिन्न क्षेत्रों में सड़क सुरक्षा पर लोगों को जागरूक किया।
राजेश धर्माणी ने कहा कि सड़क सुरक्षा आज के संदर्भ में बहुत ही महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि जरा सी लापरवाही या अन्य कारणों से हम सड़क दुर्घटनाओं में कई अमूल्य जीवन खो देते हैं। सड़क दुर्घटनाओं के नशा, लापरवाही, नियमों का पालन न करना, वाहन चलाते समय मोबाइल का प्रयोग तथा तेजी से वाहन चलाने जैसे अनेक कारण हैं। ऐसे में वाहन चालकों को जागरूक कर तथा यातायात नियमों का अनुपालन सुनिश्चित कर हम दुर्घटनाओं में कमी ला सकते हैं। यातायात नियमों की अवहेलना न करें, यह संदेश जन-जन तक पहुंचाने में युवाओं का भी विशेष योगदान रहता है। उन्होंने उपस्थित विद्यार्थियों से इस बारे में सकारात्मक सहयोग का आह्वान किया।
उन्होंने कहा कि प्रजापिता ब्रह्माकुमारी संस्था के यह प्रयास सराहनीय हैं और संस्था की ओर से ऐसी दुर्घटनाओं के कारणों के अध्यात्मिक पहलुओं पर भी प्रकाश डाला गया है। उन्होंने कहा कि अगर मन अशांत होगा तो दुर्घटनाओं की संभावना भी अधिक रहती है। ऐसे में इस तरह के आयोजन यातायात एवं पर्यटन क्षेत्र के लोगों को तनावमुक्त जीवन शैली अपनाने के लिए भी प्रेरित करते हैं। उन्होंने स्थानीय प्रशासन से आग्रह किया कि वे ऐसी संस्थाओं को जागरूकता अभियानों से निरंतर जोड़े रखें ताकि बड़े स्तर पर लोगों को नियमों के पालन के लिए प्रेरित किया जा सके।
कार्यक्रम में यातायात एवं परिवहन प्रभाग, राजयोग एजुकेशन एण्ड रिसर्च फाउंडेशन की चेयरपर्सन दिव्या प्रभा, उपाध्यक्ष डॉ. सुरेश शर्मा तथा संयोजक नरेंद्र ने भी इस पर इस अभियान से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डाला।
इस अवसर पर एपीएमसी मंडी के चेयरमैन संजीव गुलेरिया, पुलिस अधीक्षक साक्षी वर्मा, अतिरिक्त उपायुक्त रोहित राठौर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सागर चंद्र, प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय मंडी से बहन कविता, सारिका तथा संगीता सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व अन्य गणमान्य उपस्थित थे।