FROM DPRO BILASPUR-28.09.24-

स्पर्श कार्यक्रम के अंतर्गत अडिप तथा व्योश्री योजना के माध्यम से झंडूता ब्लॉक के अंतर्गत शनिवार को प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महासचिव विवेक कुमार के देखरेख में विश्राम गृह बरठीं में आकलन शिविर का आयोजन किया गया।
इस अवसर पर विवेक कुमार ने बताया कि जिला रेड क्रॉस कमेटी और महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से कलोल और बरठी में आकलन कैंप का आयोजन किया गया। जिसमे दिव्यांगजनों को उनकी दिव्यांगता के आधार पर तथा वरिष्ठ नागरिकों को उनकी आवश्यकता अनुसार सहायक उपकरण/ कृत्रिम अंग उपलब्ध करवाने हेतू आकलन किया गया । उन्होंने बताया कि गत दिन कलोल में भी 136 लोगों का आकलन किया गया और बरठी में
में कुल 100 से ज्यादा लोगों का आंकलन किया।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार सुखविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व में समाज के पिछले लोगों को हर संभव सहायता करने के लिए वचनबद्ध है उन्होंने कहा है कि मुख्यमंत्री ने मुख्यमंत्री सुखाश्रय योजना के अंतर्गत निराश्रित को आश्रय देने का काम किया है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने दिव्यांग बच्चों को शिक्षा देने के लिए सबल योजना की शुरुआत की है उन्होंने कहा कि
हर बच्चे को गुणवत्ता वाली शिक्षा, स्वास्थ्य सेवाएं और सामाजिक सहायता का उपयोग करने का हक होना चाहिए। मुख्यमंत्री सबल योजना का लक्ष्य विशेष आवश्यकताओं वाले बच्चों और उनके साथियों के बीच की खाई को पाटना है, ताकि उनकी प्रतिभा और क्षमता की देखभाल करने वाला एक वातावरण प्रोत्साहित हो सके।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से भी समाज में पिछले लोगों के कल्याण के लिए कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जादूता विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत दिव्यांग लोगों को उनके दिव्यंका के आधार पर सहायक उपकरण प्रदान करने के लिए अधिकारियों को गंभीरता से कार्य करने के निर्देश दिए गए हैं।

इस अवसर पर जिला परिषद सदस्य प्रमिला बसु और शालू राणावत बर्थ के प्रधान राकेश मेहता उपस्थित रहे।

===================================

प्रदेश में खोले जाएंगे 42 कार्यालय, 250 पद होंगे सृजित

विभाग के अंतर्गत पंजीकृत कामगारों का करवाया जाएगा केवाईसी,

बिलासपुर 28 सितंबर 2024-भवन एवं सन्निर्माण कामगार कल्याण विभाग के अंतर्गत प्रदेश में 42 कार्यालय खोले जाएंगे और कार्यालयों के संचालन के लिए 250 पद सृजित होंगे। यह जानकारी बोर्ड के अध्यक्ष नरदेव सिंह कंवर ने झंडूता के बरठी में विभाग की ओर से आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करते हुए दी।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में कामगार लोगों को विभाग की ओर से चलाई जारी रही योजनाओं का लाभ घर द्वार पर उपलब्ध करवाने के लिए कार्यालय खोलने का निर्णय लिया गया है। ताकि मजदूरों को अपना पंजीकरण और विभाग की योजनाओं का लाभ लेने के लिए जिला मुख्यालय तक पहुंचने के लिए अपने काम और दिहाड़ी का नुकसान न हो।
इस अवसर पर उन्होंने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार ने मूर्तिकार, कुम्हार, पत्तल ढोने बनाने वाले और ट्रेक्टर चलाने वालों को भी विभाग की अंतर्गत पंजीकृत करने का नीना लिया गया है इसके अतिरिक्त एक नारियों पंचायतों में विभिन्न ट्रेड में प्रशिक्षित बेरोजगारों युवाओं जिसने फिटर इलेक्ट्रीशियन पलंबर इत्यादि को भी विभाग माध्यम से पंजीकृत किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि पिछली भाजपा सरकार ने विभाग के अंतर्गत दिए जाने वाले लाभ को रोक दिया था जिसके चलते लंबे समय से लोगों को योजनाओं का लाभ नहीं मिल सका लेकिन वर्तमान प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व में विभाग की सभी योजनाओं को दुबारा से लागू करने का निर्णय लिया है। उन्होंने बताया कि गरीब कामगार लोगों के लिए पुरानी सभी बिलो और सुविधाओं का निपटारा जल्द किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि जल्द ही विभाग सभी शिकायतों के निवारण के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया जाएगा। इसके अतिरिक्त विभाग की सभी योजनाओं को हाईटेक माध्यम से सुलझाया जाएगा और विभाग में पारदर्शिता लाने के लिए सभी योजनाओं को ऑनलाइन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि विभाग के अंतर्गत 4 लाख 50 हजार लोग पंजीकृत है और जल्द ही सभी लोगों की केवाईसी करवाई जाएगी ताकि सरकार की योजनाओं का लाभ जरूरतमंद लोगों को मिल सके।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू निर्देशों पर हर विधानसभा क्षेत्र में कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है ताकि कामगारों की समस्याओं को समझा जा सके और कामगारों को अधिक से अधिक सुविधाएं देने के लिए कार्य किया जा सके।

इस अवसर पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महासचिव विवेक कुमार ने कहा कि झंडूता विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत सभी कामगारो को विभागीय योजनाओं का लाभ देने के लिए राजनीति से ऊपर उठकर कार्य करने की आवश्यकता है। सभी पंचायत प्रधानों को अपने-अपने पंचायतों में पात्र लोगों का पंजीकरण करवाने का प्रयास सुनिश्चित करना होगा। उन्होंने झंडूता की 14 पिछडी पंचायतों के लोगों के लिए अलग से कार्यालय खोलने की मांग की ताकि इस क्षेत्र लोगों को विभाग की योजनाओं का लाभ घर द्वार पर मिल सके। उन्होंने बताया कि पिछली सरकार ने विभाग के अंतर्गत दिए जाने वाले लाभों को बंद कर दिया था जिसे अब प्रदेश सरकार द्वारा दोबारा शुरू किया गया है।

इस अवसर पर विभाग की ओर से 60 से अधिक लोगों को इंडक्शन हीटर और सोलर लैंप वितरित किए गए।

इस अवसर पर प्रदेश अध्यक्ष कांग्रेस सेवा दल रीना पुंडीर इंटक के जिला अध्यक्ष रूप सिंह ठाकुर जिला परिषद सदस्य शालू राणावत और प्रमिला बसु स्थानीय प्रधान राकेश मेहता सीटू अध्यक्ष लखनपाल इंटक के प्रदेश उपाध्यक्ष धर्म सिंह सहगल उपस्थितरहे।
===================================

राष्ट्रीय पोषण माह: बिलासपुर में सैम व मैम बच्चों को 30 सितंबर को किया जाएगा पोषण किट का वितरण

बिलासपुर, 28 सितंबर:माँ फाउंडेशन और पुरी ऑयल मिल्स के सहयोग से मातृ सुधा द्वारा संचालित माँ की रोटी, 30 सितंबर 2024 को बिलासपुर, हिमाचल प्रदेश में कम वजन वाले बच्चों को पोषण किट वितरित करके राष्ट्रीय पोषण माह 2024 का समापन किया जा रहा है।

इस कार्यक्रम के दौरान अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट निधि पटेल मुख्य अतिथि होंगी और कार्यक्रम में मातृ सुधा के सीईओ श्री अरविंद सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी हरीश मिश्रा, रेड क्रॉस सोसाइटी के सचिव अमित शर्मा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति शामिल होंगे।

जिलाधीश बिलासपुर आदिब सादिक हुसैन ने कहा राष्ट्रीय पोषण माह नागरिकों के बीच पोषण, स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देने के लिए समर्पित एक राष्ट्रव्यापी पहल है। यह अभियान पूरे सितंबर महीने तक चलता है और इसका उद्देश्य संतुलित आहार और स्वस्थ जीवन शैली के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। मैं इस पहल के लिए माँ की रोटी से जुड़े सभी लोगों धन्यवाद करता हूं , उम्मीद है कि इस तरह के कार्य से बच्चों के कल्याण और विकास पर स्थायी सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और आगे भी अन्य संस्थाओं इस तरह से
बच्चों के कल्याण और विकास के लिए भागीदारी सुनिश्चित करेगी।
उन्होंने ने बताया कि बिलासपुर में लगभग 200 बच्चों को पोषण किट वितरित किया जाएगा।
मातृ सुधा के सीईओ श्री अरविंद सिंह ने कहा, हमें बहुत खुशी है कि माँ की रोटी किचन बिलासपुर में कम वजन वाले बच्चों को पोषण किट वितरित करके राष्ट्रीय पोषण माह 2024 मना रहा है। यह किचन बिलासपुर में रहने वाले लोगों को सस्ती दरों पर पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराती है, इस प्रकार उनके पोषण और स्वास्थ्य का ख्याल रखा जाता है। मैं सभी को माँ की रोटी पहल से सक्रिय रूप से भाग लेने और हिमाचल प्रदेश में महिला सशक्तीकरण का संदेश फैलाने के लिए प्रोत्साहित करूंगा।
माँ फाउंडेशन की संस्थापक गीता गोपालकृष्णन कहती हैं, यह ज्ञान, कि बच्चे भूखे पेट नहीं सोएंगे, हमारे लिए बहुत संतुष्टि की बात है। इन बच्चों की देखभाल में और भी बहुत से लोगों को शामिल होना चाहिए। हम बहुत सौभाग्यशाली हैं की हम ऐसा करने में सक्षम हैं। सुश्री तेजस्विनी पुरी, निदेशक, सीएसआर, पुरी ऑयल मिल्स हमें यह देखकर गर्व है कि माँ की रोटी केंद्र बच्चों की पोषण संबंधी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए अपने प्रयासों को आगे बढ़ा रहा है।

=========================================

कृत्रिम अंग उपलब्ध करवाने के लिए बरठीं में 50 लोगो का चयन

बिलासपुर, 28 सितंबर :जिला प्रशासन बिलासपुर ने स्पर्श कार्यक्रम के अंतर्गत अडिप तथा व्योश्री योजना के माध्यम से शनिवार को विश्राम गृह बरठीं में वृद्धजनों/दिव्यांजनों हेतु आकलन शिविर का आयोजन किया गया । जिसमे दिव्यांगजनों को उनकी दिव्यांगता के आधार पर तथा वरिष्ठ नागरिकों को उनकी आवश्यकता अनुसार सहायक उपकरण/ कृत्रिम अंग उपलब्ध करवाने हेतू आकलन किया गया । इस आंकलन शिविर में 60 वर्ष से ऊपर के वरिष्ठ नागरिकों को उनकी आवश्यकता अनुसार सहायक उपकरण हेतु 24 लोगो का आकलन किया गया जबकि 26 दिव्यांगों का उनकी दिव्यांगता के अनुसार आकलन किया गया । जिसमे अध्यक्ष श्रम कल्याण बोर्ड हिमाचल प्रदेश नरदेव कंवर ,एसडीएम झंडूता योग राज धीमान, कॉंग्रेस महासचिव विवेक कुमार , जिला कल्याण अधिकारी, जिला रेड क्रॉस सोसाइटी के सचिव अमित कुमार , जिला परिषद बैहना ब्राह्मना प्रोमिला बसु ,जिला परिषद शालू रनोत , उप प्रधान सुन्हानी विक्रम परमार, उप प्रधान बरठीं राजेश मेहता , एलमिको की टीम से तुषार चौधरी ऑडियोलॉजिस्ट, शिवानी शर्मा पी एंड ओ, आशीष जसवाल टेक्नीशियन

, शिवम शुक्ला डाटा मैन
सहित कई लोगो ने अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई । इसके साथ ही क्षेत्र की आशा वर्कर , आंगनवाडी कार्यकर्ता सहित स्वयंसेवियों ने अपनी भागीदारी सुनिश्चित करवाई