HISAR,19.03.24-लोकसभा चुनावों की घोषणा के बाद, जिनके नाम घोषित हो गये, वे तो अपने प्रचार अभियान पर निकल चुके और जिनके नाम घोषित नहीं हुए वे अभी हाईकमान के घर या आसपास के प्रोग्राम में चक्कर लगा रहे हैं ।
अब ज्हरियाणा में इंडिया गठबंधन में आप पार्टी को हिस्सा दिया गया और पार्टी ने प्रत्याशी की घोषणा करने में देर नही लगाई । चट मंगनी, पट ब्याह जैसी शादी की तरह कुरूक्षेत्र से सुशील गुप्ता का नाम तो नाम तक घोषित नहीं किया बल्कि एक रैली भी रख दी, जिसे आप के दो दो मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल व भगवंत मान गले में बाहें डाले संबोधित भी कर गये ! शायद इतनी जल्दी यह सब कुछ हुआ जैसे, कहीं मन में यह डर सता रहा हो कि हरियाणा में कांग्रेस मुकर ही न जाये क्योंकि कांग्रेस नेता कहते आ रहे थे कि हमें किसी के साथ गठबंधन की जरूरत ही नहीं और आखिरकार आप और कांग्रेस गले मिल गयीं और यह पहला चुनाव है जिसमें कांग्रेस नौ सीटों पर लड़ने जा रही है पर अभी अपने पत्ते यानी प्रत्याशी छुपाये हुए है । भावी प्रत्याशी मन मार कर दूसरों के अभियान देख रहे हैं । वैसे कुरूक्षेत्र से इनेलो‌ नेता अभय चौटाला भी लोकसभा का रण लड़ने की घोषणा कर चुके हैं लेकिन अभी अभियान शुरू नहीं किया ।
भाजपा ने परिवारवाद तो नहीं अपनाया लेकिन दूसरे दलों से दलबदलुओं कर प्रत्याशी लाने का प्रयोग बदस्तूर जारी रखा है । इसी दलबदल के प्रत्याशी बने हैं सिरसा लोकसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी डाॅ अशोक तंवर , जो डाॅ होने के साथ साथ कांग्रेस के छह साल प्रदेशाध्यक्ष रहे । फिर कांग्रेस से नाराज़ हुए और कांग्रेस छोड़ पहले तृणमूल कांग्रेस और फिर आप में शामिल हुए और दोनों नयी पार्टियों में जब दम घुटने को हो गया, फिर ताज़ा हवा में सास लेने भाजपा में आ गये । भाजपा ने आते ही सिर आंखों पर बिठाया और इनके रथ का पहिया सिरसा की ओर मोड़ दिया तो कल से दिल्ली से सिरसा की ओर कूच करते रास्ते भर अपने चाहने वालों से मिलते चले गये । अब इस समय भाजपा की सांसद सुनीता दुग्गल सुना है कि रतिया से विधानसभा की तैयारियां कर रही हैं । इस तरह हरियाणा में देखा जाये तो कुरूक्षेत्र और सिरसा में लोकसभा चुनाव की सरगर्मियां शुरू हो गयीं जिनके साथ ही गर्मी भी बढ़ती चली गयी । रब्ब खैर करे ! अभी तो दो ही प्रत्याशी सक्रिय हुए हैं तब इतना ऊंचा चला गया तापमान और जब सब तरफ प्रत्याशी आ जायेंगे तब देखना मौसम क्या कहता है! मतदाता गर्मी का मारा बेचारा घर में घुसने भी न पायेगा जब प्रत्याशी दल बदल सहित उसके द्वार पर होगा -बोल क्या इरादे हैं? घर में गर्मी मैं मरने से अच्छा है, मेरे साथ गलियों की खाक छान , बाहर सरगर्मियां करो ! रोहतक में बिना किसी औपचारिक घोषणा के, लगता है दीपेंद्र सिंह हुड्डा लोकसभा चुनाव की तैयारी पर निकल चुके हैं और बड़ी बड़ी जनसभाओं के साथ साथ बाज़ार व नुक्कड़ पर भी मतदाता से मिलते दिख रहे हैं । ऐसा विश्वास पूर्व मंत्री किरण चौधरी को नहीं। यदि होता तो वे भी बेटी श्रुति के साथ भिवानी या तोशाम के मैदान में दिखतीं ! अम्बाला में जरूर भाजपा प्रत्याशी बंतो कटारिया ने टिकट पाने के बार प्रचार शुरू कर दिया है ! बाकी प्रणाली या टिक्टार्थी मानो‌ यही गा रहे हैं, थोड़ा इंतज़ार का मज़ा लीजिए। करनाल में पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर का अभियान आज से शुरू होने की खबर है। यानी करनाल से तो जैसे खट्टर जी का जन्म जन्म का नाता हो ! करनाल‌‌वासियों‌ ने भी सीएम सिटी बनाये रखने की ठान रखी है‌? बाद में करनाल से ही बिना विधायक बने‌ मुख्यमंत्री नायब सैनी चुनाव लड़ेंगे । और खट्टर महोदय पहली बार विधायक करनाल से ही बने थे, देखते हैं सांसद भी यहीं से बनेंगे या नहीं?
-हरियाणा ग्रंथ अकादमी।
9416047075