डीसी ने तीन जिला स्तरीय समितियों की बैठकों की अध्यक्षता की

हमीरपुर 22 मार्च। उपायुक्त अमरजीत सिंह ने शुक्रवार को यहां हमीर भवन में स्वास्थ्य विभाग से संबंधित तीन अलग-अलग जिला स्तरीय समितियों की बैठक की अध्यक्षता की तथा अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किए।
टीबी मुक्त अभियान से संबंधित जिला टीबी फोरम और जिला क्षय रोग उन्मूलन समिति की बैठक के दौरान उपायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से जिला में टीबी रोगियों की ताजा स्थिति की जानकारी ली।
बैठक के दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आरके अग्निहोत्री, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. संजय जगोता और टीबी उन्मूलन अभियान के जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ. सुनील कुमार ने टीबी मुक्त अभियान के संबंध में विस्तृत ब्यौरा प्रस्तुत किया।
उपायुक्त ने एचआईवी-एड्स पीड़ित बच्चों से संबंधित जिला स्तरीय समिति की बैठक के दौरान भी अधिकारियों से इन बच्चों के बारे में विस्तृत रिपोर्ट ली और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए।
तीनों समितियों की बैठकों में सभी खंडों के खंड चिकित्सा अधिकारी और अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।

=================================

होली उत्सव की तैयारियां पूरीं, भव्य शोभायात्रा के साथ राज्यपाल करेंगे शुभारंभ

हमीरपुर 22 मार्च। सुजानपुर में 23 से 26 मार्च तक आयोजित किए जाने वाले राष्ट्र स्तरीय होली उत्सव के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।
उपायुक्त हमीरपुर एवं राष्ट्र स्तरीय होली उत्सव आयोजन समिति के अध्यक्ष अमरजीत सिंह ने बताया कि उत्सव के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। उन्होंने बताया कि राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल शनिवार को दोपहर बाद लगभग 3 बजे भव्य शोभा यात्रा और ऐतिहासिक मुरली मनोहर मंदिर में पूजा-अर्चना के साथ राष्ट्र स्तरीय होली उत्सव का शुभारंभ करेंगे। उत्सव के शुभारंभ के बाद राज्यपाल शाम को बिलासपुर रवाना हो जाएंगे।
उपायुक्त ने बताया कि उत्सव की चारों सांस्कृतिक संध्याओं के कार्यक्रम शाम 4 बजे आरंभ कर दिए जाएंगे। पहली सांस्कृतिक संध्या रात 12 बजे तक होगी, जबकि अन्य तीन सांस्कृतिक संध्याएं रात 10 बजे तक होंगी।
उन्होंने बताया कि पहली सांस्कृतिक संध्या में अतिरिक्त मुख्य सचिव ओंकार चंद शर्मा मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे। इस संध्या के स्टार कलाकार लखविंद्र वडाली होंगे। इनके अलावा हिमाचल प्रदेश के मशहूर कलाकार ठाकुर दास राठी, कई अन्य प्रसिद्ध कलाकार तथा हिमाचल प्रदेश के विभिन्न जिलों के लोक कलाकार भी प्रस्तुतियां देंगे।
उत्सव की दूसरी सांस्कृतिक संध्या की मुख्य अतिथि डिवीजनल कमिश्नर राखिल काहलों होंगी। इस संध्या में मुख्य स्टार कलाकार सिमर कौर होंगी।
तीसरी सांस्कृतिक संध्या में हिमाचल प्रदेश के लोकायुक्त न्यायमूर्ति चंद्र भूषण बरोवालिया मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे। इस संध्या में हिमाचल प्रदेश के कई नामी लोक कलाकार जैसे-इशांत भारद्वाज, तन्मय, धीरज शर्मा और अन्य कलाकार दर्शकों का मनोरंजन करेंगे।

उत्सव की चौथी सांस्कृतिक संध्या के मुख्य अतिथि हिमाचल प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एवं वरिष्ठ आईएएस अधिकारी मनीष गर्ग होंगे। इस संध्या के मुख्य आकर्षण जाने-माने पंजाबी गायक सतिंद्र सरताज होंगे।
उपायुक्त ने बताया कि उत्सव के दौरान भारत निर्वाचन आयोग के मतदाता जागरुकता कार्यक्रम ‘स्वीप’ के तहत भी विशेष व्यवस्था की जाएगी।
दिन के समय चौगान में कुश्ती, कबड्डी, वॉलीबाल, एथलेटिक्स, डॉग शो, बेबी शो, पेंटिंग, रंगोली और लोक वाद्य यंत्र प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएंगी। इन प्रतियोगिताओं के विजेताओं को नकद पुरस्कार और ट्राफियां दी जाएंगी। ईट राइट मेला और जिला रैडक्रॉस सोसाइटी के स्टॉल तथा अन्य प्रदर्शनी स्टॉल भी आकर्षण के केंद्र रहेंगे।

================================

होली उत्सव में महिलाआंे और बच्चों के लिए होंगी कई प्रतियोगिताएं

सुजानपुर 22 मार्च। राष्ट्र स्तरीय होली उत्सव के दौरान सांस्कृतिक संध्याओं और खेलकूद प्रतियोगिता के अलावा 24, 25 तथा 26 मार्च को महिलाओं और बच्चों के लिए भी कई प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी।
महिलाओं और बच्चों की प्रतियोगिताओं की संयोजक एवं नादौन की एसडीएम अपराजिता चंदेल ने बताया कि 24 मार्च को सुबह 11 से दोपहर 12 बजे तक महिलाओं की रस्साकशी, एक से 2 बजे तक मटका फोड़ प्रतियोगिता और 3 से साढे चार बजे तक लेमन रेस आयोजित की जाएगी। इसी दिन स्वास्थ्य विभाग द्वारा बेबी शो भी करवाया जाएगा। जिला रेडक्रॉस सोसाइटी तंबोला आयोजित करेगी।
25 मार्च को सुबह 11 से 12 बजे तक रंगोली प्रतियोगिता, दोपहर 12 से डेढ़ बजे तक मेहंदी प्रतियोगिता और 2 से साढे 3 बजे तक शतरंज प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी।
26 मार्च को सुबह 11 से दोपहर 12 बजे तक म्यूजिकल चेयर, 12 से एक बजे तक कुकिंग प्रतियोगिता और ढाई से साढे 3 बजे तक थ्री-लेग रेस करवाई जाएगी।
इन प्रतियोगिताओं में प्रथम पुरस्कार 3100 रुपये, द्वितीय 2100 रुपये और तृतीय पुरस्कार के रूप में 1100 रुपये की राशि दी जाएगी।
अपराजिता चंदेल ने बताया कि इन सभी प्रतियोगिताओं में भागीदारी के लिए बाल विकास परियोजना अधिकारी कार्यालय में पंजीकरण करवाया जा सकता है। इसके अलावा मैदान में मौके पर भी पंजीकरण करवाया जा सकता है।