‘बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं के लिए रहेगी विशेष व्यवस्था’

सुजानपुर 26 अप्रैल। तहसील कल्याण अधिकारी कार्यालय सुजानपुर ने शुक्रवार को ग्राम पंचायत दाड़ला में भारत निर्वाचन आयोग के मतदाता जागरुकता कार्यक्रम ‘स्वीप’ के तहत एक कार्यक्रम आयोजित किया।
कार्यक्रम के दौरान मतदाताओं से आगामी लोकसभा चुनाव और विधानसभा उपचुनाव में शत-प्रतिशत मतदान की अपील की गई। उन्हें स्वतंत्र एवं निर्भय होकर तथा किसी भी तरह के प्रलोभन में आए बगैर अपने विवेक के अनुसार ही मतदान करने के लिए प्रेरित किया गया। जिला कल्याण अधिकारी गीता मरवाहा ने यह जानकारी दी।
इस अवसर पर मतदाताओं को यह भी बताया गया कि 85 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग मतदाताओं और दिव्यांग मतदाताओं के लिए भी मतदान सुलभ बनाने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने विशेष व्यवस्था की है। घर से ही मतदान की सुविधा प्राप्त करने के लिए इन्हें फार्म-12डी पर आवेदन करना होगा। अगर ये मतदाता बूथ पर जाकर मतदान करना चाहते हैं तो वहां पर भी उन्हें विशेष सुविधा प्रदान की जाएगी।

===============================

बहुतकनीकी कालेज हमीरपुर के सभागार में आयोजित विधानसभा क्षेत्र 38-हमीरपुर के पीठासीन अधिकारियों, सहायक पीठासीन अधिकारियों और मतदान अधिकारियों के पूर्वाभ्यास के दौरान मतदान प्रक्रिया एवं ईवीएम-वीवीपैट की जानकारी प्राप्त करते अधिकारी।

==========================

‘लोकतंत्र का विधाता, केवल और केवल जागरुक मतदाता’

हमीरपुर 26 अप्रैल। पंजाब नेशनल बैंक ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान (आरसेटी) हमीरपुर ने शुक्रवार को बड़सर उपमंडल की ग्राम पंचायत ननावां के गांव नौहल और नादौन उपमंडल की ग्राम पंचायत गाहली में जागरुकता शिविर आयोजित किए।
संस्थान के निदेशक अजय कुमार कतना की अध्यक्षता में आयोजित इन शिविरों में महिलाओं को मतदान के महत्व से भी अवगत करवाया गया तथा उन्हें सभी चुनावों में अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया गया।
अजय कुमार कतना ने कहा कि जागरुक मतदाता को लोकतंत्र का ‘विधाता’ भी कहा जाता है। उन्होंने कहा कि हर चुनाव में प्रत्येक मतदाता को पूरी स्वतंत्रता एवं निर्भयता के साथ तथा किसी भी तरह के प्रलोभन में आए बगैर अपने विवेक से ही मतदान करना चाहिए।

======================================

इंडेन ने शुरू की बेसिक सेफ्टी चेक की मुहिम

हमीरपुर 26 अप्रैल। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन की रसोई गैस कंपनी इंडेन ने एक अप्रैल से देश भर में बुनियादी सुरक्षा जांच शुरू की है। हमीरपुर स्थित शहीद सुरजीत सिंह गैस एजेंसी के प्रबंधक संजीव डढवाल ने बताया कि इस मुहिम के तहत इंडेन गैस का डिलीवरी मैन ग्राहकों के घर जाकर एलपीजी कनेक्शन की पूरी तरह मुफ्त जांच करेंगे। इस दौरान ये डिलीवरी मैन ग्राहकों के सिलेंडर, गैस चूल्हा, गैस पाइप और रेगुलेटर की जांच करेंगे।
संजीव डढवाल ने बताया कि यदि गैस कनेक्शन की पाइप 5 वर्ष से ज्यादा पुरानी है या असुरक्षित रबड़ की पाइप है तो इन्हें डिलीवरी मैन बदल देंगे। इनके लिए ग्राहक को 150 रुपये अदा करने पड़ेंगे। प्रबंधक ने बताया कि सुरक्षा जांच की पुष्टि के बाद ग्राहक के रजिस्टर्ड नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा, जिसको सिस्टम में एजेंसी द्वारा अपडेट किया जाएगा। इसके अलावा ग्राहक अपने कनेक्शन की ई-केवाईसी भी करवा लें।
संजीव डढवाल ने बताया कि सिलेंडर की डिलीवरी के समय ग्राहक को डिलीवरी मैन को डीएसी कोड अवश्य देना चाहिए, ताकि डिलीवरी की पुष्टि की जा सके। यदि किसी ग्राहक का मोबाइल नंबर कनेक्शन में अपडेट नहीं होता तो वह स्वयं एजेंसी में आकर अपडेट करवा सकता है। अधिक जानकारी के लिए शहीद सुरजीत सिंह गैस एजेंसी के दूरभाष नंबर 01972-225870 पर संपर्क किया जा सकता है।