हमीरपुर 23 अप्रैल । सामान्य लोक सभा निर्वाचन,2019 को सुचारू रूप से सम्पन्न करवाने के उददेश्य से 38- हमीरपुर- विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत महिला तथा दिव्यांग मतदान अधिकारियों को आज विकास खंड कार्यालय हमीरपुर के पंचायत समिति हाल में सामान्य चुनाव प्रक्रिया को लेकर पूर्वाभ्यास प्रशिक्षण प्रदान किया गया जिसमें 30 से अधिक पीठासीन अधिकारियों,सहायक पीठासीन अधिकारियों तथा मतदान अधिकारियों ने भाग लिया। मास्टर ट्रेनर विजय चौहान ने मतदान अधिकारियों को सामान्य चुनाव प्रक्रिया की विस्तार से जानकारी दी।
उन्होंने बताया कि 24 अप्रैल को समिति हाल मे प्रात: 10:30 बजे से मतदान अधिकारियों को ईवीएम तथा वीवीपैट के संचालन बारे जानकारी प्रदान की जाएगी । इसी प्रकार 2 मई को चुनाव प्रक्रिया से जुड़े विभिन्न फार्मों के भरने का अभ्यास करवाने के साथ 13 मई को चुनाव प्रक्रिया की संपूर्ण प्रणाली से चुनाव डयूटी में तैनात अधिकारियों को पूर्वाभ्यास प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र के तहत राजकीय (बाल) वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला हमीरपुर में दो ऐसे मतदान केन्द्र स्थापित किए गए हैं जहां पर महिला पोलिंग स्टाफ ही मतदान की प्रक्रिया को सम्पन्न करवाएगा। इसी प्रकार दिव्यांग जनों के लिए जिला में केवल एक मतदान केन्द्र राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला (बालिका) हमीरपुर में स्थापित किया गया है जहां पर दिव्यांग मतदान स्टाफ ही मतदान की प्रक्रिया को सम्पन्न्न करवाएगा। इस अवसर पर निर्वाचन कानूनगो किशोर ठाकुर भी उपस्थित थे।