21 सितम्बर को बिजली बंद

मंडी, 19 सितम्बर। वरिष्ठ अधिशाषी अभियन्ता विद्युत मण्उल ई. राजेश कुमार ने बताया कि 21 सितम्बर कोे 132/33 केवी सब स्टेशन बिजनी को विद्युत आपूर्ति देने वाला 132 केवी डी/सी सुंदर नगर-रती फीडर पूर्ण रूप से बंद किया जा रहा है ताकि उपरोक्त फिडर की आवश्यक मरम्मत का कार्य किया जा सके। जिस कारण विद्युत मण्डल मंडी के अन्तर्गत आने वाले क्षेत्र पड्डल, एचआरटीसी बस स्टैंड, गुरु‌द्वारा, पुलिस लाइन, डिग्री कॉलेज, लोअर भ्यूली, कांगनी धार, संस्कृति सदन, जलशक्ति पंप हाउस पड्डल, गुरु‌द्वारा मोहल्ला, भ्यूली, पुरानी मंडी जागृति अस्पताल के पास, आईजी कार्यालय, उपायुक्त कार्यालय, गुटकर, वृंदावनी, बेहना, मनोरी, चडयारा, केहनवाल, सौलीखाड़, औ‌द्योगिक क्षेत्र वृंदावनी, दुदर बैरन, नेला, शिल्लाकीपर, लगनी, चडयाना, मझवार, लझुकर, सयारी, रखून, पूखर, धुआं देवी, गुला, चंबी, दादर, देवधर, मराथू, तल्याहर, पधयूं, कथालग, लोहारदी, रंधाडा, गजनोहा, नटनेड़, तांदी, संरक्षक, सिरम, जनेड़, हवानी, बेहला जोड़ी, साई-अनायु, घेरा, ग‌द्दल, सैनी मोहरी, साई, निचला लोट, बग्गी, सदयाना, कसाण, सेहली, बीर, सदोह, तरनोह, कोटली, धनयारा, सुराडी, डण्ढाल, लागधार, खलाणु, कोट, द्रुबल, भरगांव, डवाहण, कटौला, अरनेहर, संदोआ कुफ़री नांदली, कमांद कटिंडि, रियागरी, नेरी नवलाये, त्रयम्बली, टिहरी, बागी, सेगली, मंडाह, बघेरी आरंग, बड़ोन, सांगलवाह तथा आईआईटी कमांद में विद्युत आपुर्ती सुबह 9 बजे से सायं सांय 5 बजे तक तक बाधित रहेगी। उन्होंने इस दौरान इन क्षेत्रों के सभी उपभोगताओं से सहयोग की अपील की है।
===================================
बिजली बंद

मंडी, 19 सितम्बर। सहायक अभियन्ता विद्युत उपमंडल मंडी-3 ई. विनीत ठाकुर ने बताया कि 132/33/11 के.वी. सब स्टेशन बिजनी की आवश्यक मुरमत एवम् रख रखाव के कारण 21 सितम्बर कोे ।। के.वी. भ्यूली के अन्तर्गत आने वाले क्षेत्र अप्पर भ्यूली, लोअर बिजनी, आई.जी. ऑफिस भ्यूली, पोस्ट ऑफिस , फॉरेस्ट ऑफिस पुरानी मंडी, जागृति हॉस्पिटल पुरानी मंडी के आसपास क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति प्रातः 10 बजे से सायं 6 बजे तक बंद रहेगी। सहायक अभियंता ई. विनीत ठाकुर ने विद्युत उपभोक्ताओं से सहयोग की अपील की है। उन्होंने बताया कि मौसम के खराब रहने की पर मरम्मत कार्य को स्थगित या अगले दिन किया जा सकता है।
====================================
आईटीआई (कन्या) ऊना में दिखाया जाएगा प्रधानमंत्री के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण
ऊना, 19 सितंबर. आईटीआई (कन्या) ऊना में पीएम विश्वकर्मा योजना के एक वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में 20 सितंबर को महाराष्ट्र के वर्धा में आयोजित प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दिखाया जाएगा। आईटीआई (कन्या) ऊना के प्रधानाचार्य बी.एस. ढिल्लों ने बताया कि जिले में एकमात्र इसी संस्थान को कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दिखाने के लिए चयनित किया गया है। कार्यक्रम शुक्रवार को सुबह 11.30 बजे से आरंभ होगा, और इसमें दोतरफा लाइव स्ट्रीमिंग की विशेष व्यवस्था की गई है।
इस कार्यक्रम के माध्यम से विद्यार्थियों और अन्य प्रतिभागियों को प्रधानमंत्री के प्रेरणादायक विचारों का लाभ उठाने का महत्वपूर्ण अवसर प्राप्त होगा।
=============================================
प्रशिक्षण कार्यक्रमों में खानपान सहित अन्य सामग्री खरीद के निविदाएं 30 सितम्बर तक आमंत्रित
ऊना, 19 सितम्बर। जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ऊना द्वारा संचालित विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों के लिए खानपान सेवाएं, प्रशिक्षण सामग्री और सूचना व संचार संबंधी सामग्री खरीद को लेकर आपूर्तिकर्ता/एजेंसियों से निविदाएं आमंत्रित की हैं। यह जानकारी देते हए एडीसी ऊना महेंद्र पाल गुर्जर ने बताया कि इच्छुक व्यक्ति अपनी निविदाएं 30 सितम्बर दोपहर 1 बजे तक उपायुक्त कार्यालय ऊना के कमरा नम्बर 422 में जमा करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि समिति के अध्यक्ष कोे बिना कोई कारण बताए किसी भी निविदा को स्वीकार या अस्वीकार करने का अधिकार होगा। अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट www.hpuna.nic.in पर सम्पर्क कर सकते हैं।
==================================================
कोट और मटाहणी स्कूल की छात्राओं को समझाया तनाव प्रबंधन
महिला एवं बाल विकास विभाग ने आयोजित किए जागरुकता शिविर

हमीरपुर 19 सितंबर। महिला एवं बाल विकास विभाग ने वीरवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोट और मटाहणी में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत किशोरियों के लिए तनाव प्रबंधन शिविर आयोजित किए।
इन शिविरों के दौरान पर्यवेक्षक एवं संरक्षण अधिकारी प्रदीप कुमार चौहान ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना की जानकारी दी। उन्होंने छात्राओं को अपने स्वास्थ्य तथा शिक्षा पर विशेष ध्यान देने के लिए प्रेरित किया।
मुख्य वक्ता के तौर पर मनोविज्ञानी डॉ. अनुपम कुमारी ने किशोरियों को तनाव क्या होता है, तनाव कितने प्रकार होते हैं और किस तरह के तनाव से कैसे निपटना है, के बारे में विस्तारपूर्वक बताया। उन्होंने बताया कि किशोरावस्था में कई प्रकार के तनाव से गुजरना पड़ता है परंतु जो बच्चे इस तनाव का प्रबंधन सही ढंग से करते हैं, वे ही जीवन में बेहतर परिणाम दे पाते हैं।
उन्होंने किशोरियों को पढ़ाई के साथ-साथ अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने, पर्याप्त निद्रा लेने तथा समय के बेहतर प्रबंधन के संबंध में कई महत्वपूर्ण टिप्स दिए। उन्होंने किशोरियों को अपनी दिनचर्या में शिक्षा के साथ-साथ व्यायाम, योग और मेडिटेशन को शामिल करने के लिए भी प्रेरित किया। दोनों शिविरों में कुल मिलाकर लगभग किशोरियों को 150 किशोरियों को तनाव प्रबंधन के बारे में जानकारी दी गई।
इस दौरान कोट स्कूल के प्रधानाचार्य बलवंत सिंह और मटाहणी स्कूल के कार्यकारी प्रधानाचार्य राजेंद्र कुमार ने महिला एवं बाल विकास विभाग और संबंधित अधिकारियों का धन्यवाद किया। उन्होंने किशोरियों को इस तरह के कार्यक्रमों का लाभ उठाने और अपने जीवन में एक नियमित और बेहतर दिनचर्या अपनाने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर पर्यवेक्षक एवं संरक्षण अधिकारी राकेश कुमार शर्मा और शिक्षक भी उपस्थित रहे।
===============================
रैगिंग रोकने के लिए अलर्ट रहें सभी अधिकारी और समिति के सदस्य
आईएचएम की एंटी रैगिंग समिति की बैठक में एडीएम राहुल चौहान ने दिए निर्देश

हमीरपुर 19 सितंबर। होटल प्रंबधन संस्थान (आईएचएम) हमीरपुर की एंटी रैगिंग समिति की बैठक वीरवार को संस्थान के परिसर में आयोजित की गई। हमीरपुर के एडीएम एवं संस्थान के कार्यकारी प्रधानाचार्य राहुल चौहान की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर विस्तृत चर्चा की गई।
इस अवसर पर एडीएम ने समिति के सभी सदस्यों और संस्थान के अधिकारियों को हर समय अलर्ट रहने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसी भी शिक्षण संस्थान में रैगिंग रोकने के लिए बनाए गए रैगिंग विरोधी अधिनियम में बहुत ही कड़े प्रावधान किए गए हैं। इसलिए, रैगिंग के संबंध में किसी भी तरह की कोताही नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि रैगिंग से संबंधित किसी भी तरह की घटना का पता चलते ही तुरंत सूचित करें और त्वरित कदम उठाएं।
एडीएम ने कहा कि रैगिंग एक कुप्रथा है और इससे कई होनहार विद्यार्थियों की जान भी जा चुकी है। इसे रोकने के लिए बनाए गए कानून में बहुत ही सख्त प्रावधान हैं। उन्होंने बताया कि रैगिंग के आरोपी विद्यार्थी को बिना वारंट के गिरफ्तार किया जा सकता है और उसे तीन साल की सजा एवं जुर्माना हो सकता है।
इस अवसर पर विभागाध्यक्ष पुनीत बंटा ने संस्थान में रैगिंग रोकने के लिए किए गए विभिन्न प्रबंधों की विस्तृत जानकारी दी। समिति के सभी सदस्यों ने इन प्रबंधों पर व्यापक चर्चा की। पुनीत बंटा ने बताया कि 12 अगस्त को संस्थान में एंटी रैगिंग दिवस मनाया गया। इस दौरान विद्यार्थियों को रैगिंग के दुष्प्रभावों की जानकारी दी गई, रैगिंग न करने की शपथ दिलाई गई तथा रैगिंग विरोधी अधिनियम के विभिन्न प्रावधानों से अवगत करवाया गया।
बैठक में डीएसपी नितिन चौहान, तहसीलदार सुभाष कुमार, समिति के अन्य सदस्य नीलकांत भारद्वाज, विद्यार्थियों के अभिभावकों के प्रतिनिधि अरुण परवाना, समिति के अन्य सदस्यों, विद्यार्थियों के प्रतिनिधियों तथा संस्थान के अधिकारियों ने भी भाग लिया।
-----
एंटी रैगिंग सप्ताह के दौरान आयोजित की प्रतियोगिताएं

संस्थान में 12 से 18 अगस्त तक मनाए गए एंटी रैगिंग सप्ताह के दौरान नारा लेखन, निबंध लेखन और पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिताएं करवाई गईं। विद्यार्थियों को लघु वृत्त चित्र और लघु नाटक दिखाया गया। निबंध लेखन प्रतियोगिता में कनिका बनियाल, अक्षय ठाकुर और प्रांजल छाजटा ने क्रमशः प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त किए। पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में सौरव शर्मा प्रथम, शुभम द्वितीय और अंकित राणा तृतीय रहे।
=================================
लक्ष्य तय करें और उसके लिए कड़ी मेहनत करें’
एसडीएम संजय स्वरूप ने बाहनवीं स्कूल के विद्यार्थियों को दी नसीहत
महिला एवं बाल विकास विभाग ने आयोजित किया तनाव प्रबंधन शिविर

भोरंज 19 सितंबर। महिला एवं बाल विकास विभाग ने वीरवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बाहनवीं में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत तनाव प्रबंधन शिविर आयोजित किया, जिसमें एसडीएम संजय स्वरूप ने मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया।
इस अवसर पर विद्यार्थियों का मार्गदर्शन करते हुए एसडीएम ने कहा कि प्रतिस्पर्धा के इस युग में विद्यार्थियों में उनके कॅरियर को लेकर अक्सर असमंजस एवं तनाव की स्थिति पैदा हो जाती है। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि मेहनत और दृढ़ संकल्प के बल पर जीवन में कोई भी लक्ष्य हासिल किया जा सकता है। एसडीएम ने कहा कि सभी विद्यार्थी अपने लिए लक्ष्य तय करें और उसे हासिल करने के लिए अपने मन में ठानकर कड़ी मेहनत करें। मोबाइल और सोशल मीडिया पर बहुत ज्यादा व्यस्त रहने के बजाय पुस्तकों का अधिक से अधिक अध्ययन करें।
उन्होंने सभी शिक्षकों और अभिभावकों से भी आग्रह किया कि वे बच्चों के समक्ष उदाहरण प्रस्तुत करते हुए स्वयं भी पुस्तकों का अध्ययन करें। अभिभावकों और शिक्षकों से सीख लेते हुए बच्चे भी स्वाध्याय के लिए प्रेरित होंगे।
शिविर के दौरान मनोचिकित्सक डॉ. अराधना ने विद्यार्थियों को किशोरावस्था की विभिन्न समस्याओं और विशेषकर, तनाव के संबंध में विस्तृत जानकारी दी तथा इनसे निपटने के उपायों से भी अवगत करवाया।
महिला एवं बाल विकास विभाग के वृत्त पर्यवेक्षक एवं संरक्षण अधिकारी अभिषेक ठाकुर ने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना और विभाग की कई अन्य योजनाओं की जानकारी दी।
कार्यक्रम के आयोजन के लिए एसडीएम और महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों का धन्यवाद करते हुए प्रधानाचार्य प्रबोध ठाकुर ने कहा कि इस शिविर में कई ऐसी महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान की गईं जोकि विद्यार्थियों के जीवन में बहुत बड़े परिवर्तन ला सकती हैं। उन्होंने सभी विद्यार्थियों को इन्हें अपने जीवन में आत्मसात करने की अपील भी की।
=============================
भोरंज में सिक्योरिटी गार्ड और सुपरवाइजर के साक्षात्कार 24 को

हमीरपुर 19 सितंबर। एसआईएस इंडिया लिमिटेड शाहतलाई, बिलासपुर द्वारा सिक्योरिटी गार्ड और सुपरवाइजर के 100 पदों पर भर्ती के लिए 24 सितंबर को सुबह 11 बजे उपरोजगार कार्यालय भोरंज में साक्षात्कार लिए जाएंगे।
जिला रोजगार अधिकारी सुरेंद्र शर्मा ने बताया कि इन पदों के लिए 19 वर्ष से 40 वर्ष तक के पुरुष उम्मीदवार भर्ती किए जाएंगे। दसवीं फेल या पास तथा इससे अधिक शैक्षणिक योग्यता वाले उम्मीदवार, जिनकी लंबाई कम से कम 168 सेंटीमीटर हो, इन पदों के लिए पात्र हैं। चयनित उम्मीदवारों को मौके पर ही ऑफर लैटर प्रदान किए जाएंगे तथा उन्हें 16,500 रुपये से लेकर 19,500 रुपये तक मासिक वेतन मिलेगा। जिला रोजगार अधिकारी ने इच्छुक उम्मीदवारों से साक्षात्कार के लिए 24 सितंबर को सुबह 11 बजे उपरोजगार कार्यालय भोरंज में उपस्थित होने की अपील की है।
जिला रोजगार अधिकारी ने बताया कि अगर कोई युवा उपरोक्त योग्यता रखता है और उसका नाम किसी भी रोजगार कार्यालय में पंजीकृत है तो वह अपने मूल प्रमाणों तथा हिमाचली प्रमाण पत्र के साथ साक्षात्कार में भाग ले सकता है।
भर्ती के संबंध में अधिक जानकारी के लिए जिला रोजगार कार्यालय के दूरभाष नंबर 01972-222318 या मोबाइल नंबर 85580-62252 पर भी संपर्क किया जा सकता है।
=============================================
सोलन- दिनांक 19.09.2024

पुलिस थाना परवाणु में हल्के वाहनों की नीलामी 25 सितम्बर को

पुलिस विभाग सोलन 25 सितम्बर, 2024 को पुलिस थाना परवाणु में हल्के वाहनों की नीलामी की जाएगी। यह जानकारी पुलिस अधीक्षक सोलन गौरव सिंह ने दी।
उन्होंने कहा कि नीलामी उप पुलिस अधीक्षक परवाणु की अध्यक्षता में गठित नीलामी समिति की देखरेख में प्रातः 11.00 बजे पुलिस थाना परवाणु में आरम्भ होगी। नीलामी होने वाले हल्के वाहन पुलिस थाना परवाणु में देखे जा सकते हैं। इसके लिए उप पुलिस अधीक्षक परवाणु की अनुमति प्राप्त करनी होगी।
बोलीकर्ता को बोली आरम्भ होने से पूर्व पुलिस थाना परवाणु में धरोहर राशि के रूप में 10 हजार रुपए की राशि जमा करवानी होगी। अधिक जानकारी के लिए पुलिस थाना परवाणु में सम्पर्क किया जा सकता है।
==============================================
30 सितंबर तक परिवार रजिस्टर में पंजीकरण नहीं हुआ तो भरना होगा जुर्माना
निर्धारित तिथि के बाद आनलाइन की सुविधा कर दी जाएगी बंद,
धर्मशाला, 19 सितम्बर। नगर निगम के आयुक्त जफर इकबाल ने कहा कि धर्मशाला नगर निगम के तहत 30 सितम्बर तक परिवार रजिस्टर सर्वेक्षण कार्य किया जा रहा है। धर्मशाला के सभी परिवारों को आनलाइन पंजीकरण करवाना अत्यंत जरूरी है। अगर तीस सितंबर तक परिवार का पंजीकरण आनलाइन नहीं हुआ तो उक्त परिवार आनलाइन सुविधा से वंचित रह जाएगा तथा जुर्माना भी भरना पड़ेगा। नगर निगम के आयुक्त ने कहा कि जिस तरीके से जमाबंदी तथा चरित्र प्रमाण पत्र की सुविधा आनलाइन उपलब्ध है उसी तरह से परिवार रजिस्टर की नकल भी आनलाइन ही मिलेगी। आयुक्त नगर निगम जफर इकबाल ने बताया कि नगर निगम के सभी वार्डों में इसके लिए अंतिम कैंप का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने वार्ड 1 से 17 में रहने वाले लोगों से अपील करते हुए कहा कि अपने परिवार की रजिस्ट्रेशन के लिए अपने वार्ड पार्षद अथवा गठित टीम के इंचार्ज आकाश चौधरी से उनके मोबाइल नंबर 9805843438 पर संपर्क कर सकते हैं।
20 सितम्बर से लगेंगे कैंप
परिवार रजिस्टर में नाम दर्ज करवाने के लिए नगर निगम द्वारा 20 सितम्बर से 1 से 10 नम्बर वार्ड में सुबह 10 से दोपहर 3 बजे तक कैंप लगाए जाएंगे। आयुक्त ने बताया कि 20 सितम्बर को वार्ड न. 1 में नड्डी/नजदीक हिना कैफे तथा वार्ड न. 2 में छड़ोले वाली माता दसलानी में कैंप आयोजित किया जाएगा। वार्ड न. 3 में 21 सितम्बर नगर निगम पार्किंग, 22 सितम्बर को वार्ड न. 4 में फुआरा चौक रामलीला स्टेज, 23 सितम्बर को वार्ड न. 5 में संतोषी माता मंदिर, 24 सितम्बर को वार्ड न. 6 हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी, 25 सितम्बर को वार्ड न. 7 के जोधामल सराय, 26 सितम्बर को वार्ड. 8 को गदियारा अनुज राणा के घर, 27 सितम्बर को वार्ड न. 9 के पंचायत घर सकोह और 28 सितम्बर को वार्ड न. 10 के धौलाधार हिल होटल में परिवार रजिस्ट्रेशन के लिए अंतिम कैंप आयोजित किया जाएगा। वार्ड नंबर 11 राम नगर में 27 सितंबर को धौलाधार हिल्स, वार्ड नंबर 12 में बरोल में पंचायत घर में 26 सितंबर को, वार्ड नंबर 13 में दाड़ी पंचायत घर में 23 सितंबर को, वार्ड नंबर 14 कंड का दाड़ी पंचायत घर में 24 सितंबर को, वार्ड नंबर 15 खनियारा पंचायत घर में 22 सितंबर को, वार्ड नंबर 16 सिद्वपुर में 21 सितंबर तथा वार्ड नंबर 17 सिद्वबाड़ी में बाघनी पंचायत घर में 25 सितंबर को परिवार पंजीकरण के लिए कैंप आयोजित किया जाएगा।
=======================================
PLEASE NOTE THAT PICTURES ATTACHED ARE FROM DPRO HAMIRPUR ONLY