एससी-एसटी से अत्याचार के मामलों की जांच एवं अभियोजन में न हो देरी
उपायुक्त अमरजीत सिंह ने पुलिस और अभियोजन विभाग के अधिकारियों को दिए निर्देश

हमीरपुर 19 अप्रैल। अनुसूचित जाति एवं जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम के अंतर्गत गठित जिला स्तरीय सतर्कता एवं प्रबोधन समिति की त्रैमासिक बैठक शुक्रवार को उपायुक्त अमरजीत सिंह की अध्यक्षता में आयोजित की गई। इस अवसर पर जिला में उक्त अधिनियम के तहत दर्ज 83 मामलों की ताजा स्थिति और इनसे संबंधित मुद्दों पर व्यापक चर्चा की गई।
उपायुक्त ने बताया कि अभी इन 83 मामलों में से 34 मामले विभिन्न न्यायालयों में विचाराधीन हैं। जबकि, 28 मामलों की अभी पुलिस जांच चल रही है। 14 मामलों की कैंसलेशन रिपोर्ट्स न्यायालयों में विचाराधीन हैं और 7 मामलों की कैंसलेशन रिपोर्ट्स अनुमोदन के लिए प्रस्तुत की गई हैं। उन्होंने पुलिस और अभियोजन विभाग के अधिकारियों से इन सभी मामलों की ताजा स्थिति की जानकारी ली और कहा कि इन मामलों की जांच एवं अभियोजन प्रक्रिया में अनावश्यक देरी नहीं होनी चाहिए तथा सभी लंबित मामलों का नियमित रूप से फॉलोअप किया जाना चाहिए। अमरजीत सिंह ने कहा कि अगर किसी मामले की कैंसलेशन रिपोर्ट तैयार की गई है तो इसकी सूचना पीड़ित व्यक्ति को अवश्य दी जानी चाहिए। उन्हांेने कहा कि अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग के लोगों के अधिकारों की रक्षा के लिए अनुसूचित जाति एवं जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम में कड़े प्रावधान किए गए हैं। इसलिए, इन मामलों में कोई कोताही नहीं होनी चाहिए।
इस अवसर पर समिति के गैर सरकारी सदस्यों ने भी विभिन्न मामलों पर अपनी राय रखी। जबकि, समिति की सदस्य सचिव एवं जिला कल्याण अधिकारी गीता मरवाहा ने विभिन्न मामलों का विस्तृत ब्यौरा प्रस्तुत किया।
बैठक में एसपी पदम चंद, जिला न्यायवादी संदीप अग्निहोत्री, एएसपी राजेश कुमार, बड़सर के एसडीपीओ सचिन हीरेमथ, डीएसपी सुनील दत्त ठाकुर, जिला राजस्व अधिकारी जसपाल सिंह, जिला स्तरीय समिति के अन्य सरकारी एवं गैर सरकारी सदस्य भी उपस्थित थे।

==================================

कैश-गिफ्ट, शराब और अन्य संदिग्ध लेन-देन पर रखें कड़ी नजर

जिला निर्वाचन अधिकारी अमरजीत सिंह ने नोडल अधिकारियों को दिए निर्देश

हमीरपुर 19 अप्रैल। उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अमरजीत सिंह ने लोकसभा चुनाव और विधानसभा उपचुनाव के मद्देनजर जिला में लागू आदर्श आचार संहिता की अवधि के दौरान नकदी, अन्य उपहारों, शराब और किसी भी तरह की अन्य संदिग्ध वस्तु के भंडारण, वितरण एवं बड़े पैमाने पर लेन-देन के मामलों पर कड़ी नजर रखने के निर्देश दिए हैं। शुक्रवार को पुलिस, बैंक, आयकर विभाग, राज्य कर एवं आबकारी विभाग और अन्य संबंधित विभागों के नोडल अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी ने ये निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि जिला में आदर्श आचार संहिता की अक्षरशः अनुपालना सुनिश्चित करने तथा निर्वाचन प्रक्रिया को स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्वक संपन्न करवाने के लिए अलग-अलग टीमों का गठन किया गया है तथा इन टीमों के प्रभारी और नोडल अधिकारियों की जवाबदेही तय की गई है।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने राज्य कर एवं आबकारी विभाग के अधिकारियों को जिला में शराब के उत्पादन, भंडारण और वितरण पर कड़ी नजर रखने तथा इसकी रिपोर्ट निर्धारित प्रपत्र पर प्रेषित करने के निर्देश दिए।
उन्होंने आयकर विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे वित्तीय लेन-देन के संदिग्ध मामलों, वित्तीय एवं हवाला एजेंटों-दलालों और अन्य एजेंसियों की संदिग्ध गतिविधियों की निगरानी रखें तथा इनसे संबंधित किसी भी तरह की शिकायत के लिए कंट्रोल रूम को 24 घंटे सक्रिय रखें। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि अगर किसी बैंक खाते से 10 लाख रुपये से अधिक की धनराशि निकाली जाती है या जमा करवाई जाती है तो संबंधित बैंक अधिकारी तुरंत आयकर विभाग के नोडल अधिकारी को सूचित करेगा और आयकर विभाग को उस मामले में त्वरित कार्रवाई करनी होगी।
अमरजीत सिंह ने कहा कि आदर्श आचार संहिता की अवधि के दौरान उपहारों के वितरण और इनके माध्यम से मतदाताओं को प्रलोभन देने के मामलों तथा होटलों, मैरिज पैलेस और अन्य सामुदायिक भवनों में आयोजित होने वाले विभिन्न समारोहों में भी उपहारों के वितरण और सामूहिक भोज इत्यादि पर भी कड़ी नजर रखी जाएगी। स्वयं सहायता समूह और सामाजिक संगठन भी इसके दायरे में रहेंगे।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि बैंकों में होने वाले लेन-देन की रिपोर्ट के लिए जिला अग्रणी प्रबंधक को नोडल अधिकारी बनाया गया है। उन्हांेंने कहा कि विभिन्न टीमों द्वारा जब्त की जाने वाली नकदी और अन्य कीमती सामान को कोषागार में रखा जाता है। इसके लिए जिला कोषाधिकारी सभी आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित करें तथा कोषागार को 24 घंटे खुला रखने के लिए अधिकारियों-कर्मचारियों की डयूटी लगाएं।
बैठक में अन्य प्रबंधों पर भी व्यापक चर्चा की गई। बैठक में एसपी पदम चंद, एडीसी मनेश यादव, राज्य कर एवं आबकारी विभाग के उप आयुक्त वरुण कटोच, जिला अग्रणी प्रबंधक लक्ष्मी नारायण काजल, निर्वाचन विभाग के तहसीलदार उपेंद्रनाथ शुक्ला, जिला कोषाधिकारी, आयकर विभाग के अधिकारी और अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

=================================

मतदान केंद्रों पर नेटवर्क सुदृढ़ रखें सभी सेवा प्रदाता कंपनियां: अमरजीत सिंह

हमीरपुर 19 अप्रैल। उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अमरजीत सिंह ने बीएसएनएल और मोबाइल-इंटरनेट सेवाएं प्रदान करने वाली अन्य कंपनियों को निर्देश दिए हैं कि वे आगामी लोकसभा चुनाव और विधानसभा उपचुनाव के मद्देनजर जिला के सभी 532 मतदान केंद्रों पर अपना-अपना नेटवर्क सुदृढ़ रखें, ताकि मतदान के दिन डयूटी पर तैनात अधिकारियों-कर्मचारियों को किसी भी तरह की दिक्कत न हो। शुक्रवार को बीएसएनएल और अन्य कंपनियों के अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी ने ये निर्देश दिए।
अमरजीत सिंह ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार जिला में सभी क्रिटिकल मतदान केंद्रों सहित कम से कम 50 प्रतिशत मतदान केंद्रों में निर्वाचन प्रक्रिया की वेबकास्टिंग की जाएगी। यानि मतदान के दिन एक जून को जिला के पांचों विधानसभा क्षेत्रों के कुल 532 मतदान केंद्रों में से 266 मतदान केंद्रों से वेबकास्टिंग होगी। इसके अलावा प्रत्येक मतदान केंद्र के पीठासीन अधिकारी हर 2 घंटे के बाद रिपोर्ट प्रेेषित करेंगे। मतदान प्रक्रिया के दौरान किसी भी तरह की समस्या आने पर भी पीठासीन अधिकारी को सेक्टर अधिकारी या निर्वाचन अधिकारी अथवा सहायक निर्वाचन अधिकारी से संपर्क करना पड़ेगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि इन सभी आवश्यक प्रक्रियाओं के लिए संबंधित सेवा प्रदाता कंपनियां अपनी इंटरनेट कनेक्टिविटी सुदृढ़ रखें तथा इस संबंध में पहले से ही सभी तैयारियां पूरी कर लें।
अमरजीत सिंह ने कहा कि 4 जून को भी जिला के तीनों मतगणना केंद्रों ब्वायज सीनियर सेकेंडरी स्कूल हमीरपुर, सीनियर सेकेंडरी स्कूल सुजानपुर और डिग्री कालेज बड़सर में लीज लाइन और हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्टिविटी की आवश्यकता रहेगी। इसके लिए भी पर्याप्त प्रबंध होने चाहिए।
बैठक में एसपी पदम चंद, निर्वाचन विभाग के तहसीलदार उपेंद्रनाथ शुक्ला, बीएसएनएल और अन्य मोबाइल-इंटरनेट कंपनियों के अधिकारी भी उपस्थित थे।

=================================

मट्टनसिद्ध, बाईपास, दोसड़का, घनाल, प्रताप गली में 21 को बिजली बंद
हमीरपुर 19 अप्रैल। विद्युत उपमंडल-2 हमीरपुर में 21 अप्रैल को लाइनों की आवश्यक मरम्मत के चलते मट्टनसिद्ध, पीएनबी आरसेटी, डुग्घा, बाईपास, लाहड़, जसौर, दुगनेड़ी, जाइका, कुटिया, पुलिस लाइन, दोसड़का, हथली, घनाल, अणु कलां, प्रताप गली और साथ लगते क्षेत्रों में सुबह 9 से सायं 5 बजे तक बिजली बंद रहेगी। सहायक अभियंता सौरभ राय ने इस दौरान सभी उपभोक्ताओं से सहयोग की अपील की है।