शिमला, 01अक्टूबर, 2024 -सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के केंद्रीय संचार ब्यूरो की शिमला इकाई द्वारा कंडाघाट तहसील के दाउंटी में पोषण अभियान पर आयोजित दो दिवसीय कार्यक्रम का आज समापन हुआ ।

कार्यक्रम में काल्हा पंचायत की प्रधान रीता देवी मुख्य अतिथि थी । उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि हमें पोषण के प्रति जागरूक होकर इन योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ लेना चाहिए | बाल एवं महिला विकास के कार्यक्रमों की सोलन ज़िला समन्वयक रेखा शर्मा ने विस्तार से पोषण अभियान की जानकारी दी । उन्होंने बताया कि स्वस्थ माता ही स्वस्थ शिशु को जन्म देती है इसलिए गर्भ धारण से लेकर प्रसूति तक माताओं का विशेष ध्यान देना आवश्यक है ।

केंद्रीय संचार ब्यूरो के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी प्रकाश पंत ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की । उन्होंने पोषण अभियान के सफल संचालन में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के समर्पण एवं अथक परिश्रम की सराहना करते हुए ग्रामीण जनता से सरकार द्वारा चलाये जा रहे आंगनबाड़ी केंद्रों से समुचित सहयोग करने का आह्वान किया ।

सूचना प्रसारण मंत्रालय से जुड़े सांस्कृतिक दल ने रंगारंग गीत संगीत से भरी प्रस्तुतियों के ज़रिये उपस्थित लोगों को पोषण और स्वास्थ्य शिक्षा का महत्व समझाया । इस दौरान आंगनबाड़ी सहायिकाओं ने महिला एवं बाल कल्याण की योजनाओं पर एक शानदार क़व्वाली भी प्रस्तुत की ।

कार्यक्रम में आंगनवाड़ी के 1 साल से 5 वर्ष की उम्र वाले बच्चों की कुर्सी रेस का आयोजन भी किया गया जोकि कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण रहा । बच्चों ने अपनी मासूमियत से सभी का मन मोह लिया । इसके साथ ही स्कूली बच्चों के लिए प्रश्नोत्तरी आयोजित की गई एवं आंगनवाड़ी सहायिकाओं एवं ग्रामीण महिलाओं के लिए मेहंदी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया ।


कार्यक्रम के अंत में स्कूलों बच्चों , आंगनवाड़ी के बच्चों एवं आंगनवाड़ी सहायिकाओं को आकर्षक पुरस्कार दिये गये | कार्यक्रम का संचालन स्थानीय आंगनवाड़ी सुपरवाइजर सत्या ठाकुर ने किया । कार्यक्रम में बड़ी संख्या में स्कूली बच्चे एवं ग्रामीण महिलाएं भी उपस्थित थीं ।