सोलन-दिनांक 19.09.2024

आपदा से बचाव एवं जोखिम कम करने विषय पर दो दिवसीय कार्यशाला आयोजित

उपायुक्त सोलन एवं ज़िला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अध्यक्ष मनमोहन शर्मा ने कहा कि प्रशिक्षित व्यक्ति आपदा के समय जीवन और संपत्ति के नुकसान को न्यून करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। मनमोहन शर्मा आज यहां आपदा से बचाव और आपदा के जोखिम को कम करने के विषय में आयोजित दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला की अध्यक्षता कर रहे थे।
मनमोहन शर्मा ने कहा कि सोलन एक पहाड़ी क्षेत्र है और यहां प्राकृतिक आपदाओं का हमेशा खतरा बना रहता है। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक आपदा को रोका नहीं जा सकता, लेकिन जागरूक व्यक्ति जीवन और संपत्ति के नुकसान को न्यून करने में सहायक बन सकता है। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक आपदा जैसे भूकम्प व भूस्खलन से निपटने के लिए प्रशिक्षण आवश्यक है ताकि जानो-माल का कम से कम नुकसान हो।
उन्होंने कहा कि लगातार बढ़ते शहरीकरण के कारण बाढ़, खराब जल प्रबंधन, तेजी से ढांचागत विकास और हिमालय क्षेत्र जैसे पारिस्थितिक रूप से संवेदनशील क्षेत्रों मे भूकंप और भूस्खलन की समस्या आम हो रही है। इसके बचाव के लिए भी समाज को एकजुट होकर कार्य करने की आवश्यकता है।
कार्यशाला में अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा प्रबंधन संस्थान तथा राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन संस्थान के पूर्व कार्यकारी निदेशक प्रो. संतोष कुमार ने आपदा प्रबंधन के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की।
इस अवसर पर इंसीडेंस रिस्पांस सिस्टम विशेषज्ञ राजेश भाटिया ने आपदा से संबंधित बचाव तथा घटना प्रतिक्रिया प्रणाली विषय पर जानकारी प्रदान की। उन्होंने अवगत करवाया कि खतरों की पहचान करना आपदा प्रबंधन का पहला चरण है और आपदा की प्रकृति और प्रभाव सूक्ष्म जानकारी होना अनिवार्य है।
कार्यशाला में बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सलाहकार और विशेषज्ञ दिलीप कुमार ने भी विषय पर सारगर्भित जानकारी प्रदान की।
कार्यशाला में पुलिस अधीक्षक सोलन गौरव सिंह, अतिरिक्त उपायुक्त सोलन अजय कुमार यादव, गृह रक्षा समादेशक संतोष शर्मा, उपमंडलाधिकारी सोलन डॉ. पूनम बंसल, उपमंडलाधिकारी कंडाघाट सिद्धार्थ आचार्य, कार्यकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अमित रंजन तलवार, आपदा प्रबंधन विशेषज्ञ सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी और आपदा मित्रों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया।

=======================================

सोलन-दिनांक 19.09.2024

स्ट्रांग रूम का निरीक्षण

नगर निगम सोलन के वार्ड नम्बर 05 के उप-निर्वाचन के दृष्टिगत आज निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त सोलन के आदेशों की अनुपालना में नगर निगम सोलन के विश्राम गृह में बने स्ट्रांग रूम का निरीक्षण किया गया। यह निरीक्षण दो इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ई.वी.एम.), बैलेट यूनिट तथा कंट्रोल यूनिट की स्थिति जांचने के लिए किया गया।
यह जानकारी नोडल अधिकारी एवं अतिरिक्त आयुक्त नगर निगम, सोलन प्रियंका चन्द्रा ने दी।
उन्होंने कहा कि ई.वी.एम. जांचने के उपरांत नायब तहसीलदार सोलन जगदीश शर्मा को सौंप दी गई।
इस अवसर पर ज़िला कांग्रेस समिति सोलन के महासचिव शिव दत्त ठाकुर, भारतीय जनता पार्टी सोलन मण्डल के उपाध्यक्ष चन्द्रकांत शर्मा, ज़िला कांग्रेस समिति सोलन की उपाध्यक्ष संधीरा दुल्टा, आम आदमी पार्टी के ज़िला अध्यक्ष भरत ठाकुर एवं अन्य उपस्थित थे।