मतदान केंद्र भवनों में बदलाव पर राजनीतिक दलों के साथ बैठक आयोजित’
धर्मशाला 19 सितंबर।’ जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त हेमराज बैरवा की अध्यक्षता में जिला कांगड़ा की सभी 15 विधानसभाओं में नए मतदान केंद्र बनाने और पुराने मतदान केंद्रों के भवनों में बदलाव करने के संबंध में प्राप्त प्रस्तावों पर चर्चा के लिए विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक आज यहां आयोजित की गई। बैठक में इन प्रस्तावों को मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय को मंजूरी के लिए भेजने पर चर्चा की गई। यह प्रस्ताव जिला कांगड़ा के सहायक निर्वाचन अधिकारियों(एसडीएम) द्वारा विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर जिला निर्वाचन अधिकारी को भेजे गए थे। उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग के नियमों के अनुसार 1500 से अधिक मतदाता की संख्या होेने पर ही वहां नया मतदान केन्द्र खोला जा सकता है। उन्होंने कहा कि राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों ने जो भी सुझाव दिए हैं उन पर भी गौर किया जाएगा।
इस अवसर पर तहसीलदार निर्वाचन संजय राठौर सहित विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

==========================================

राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के सुचारू कार्यान्वयन के दिए निर्देश
सीएमओ की अध्यक्षता में जोनल अस्पताल में बैठक आयोजित
धर्मशाला, 19 सितंबर। स्वास्थ्य एवम परिवार कल्याण विभाग द्वारा जोनल अस्पताल के मीटिंग हाल में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया । इसकी अध्यक्षता करते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा राजेश गुलेरी ने कहा कि बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत के आंगनबाड़ी व स्कूल स्तर पर 0 से 18 वर्ष तक के बच्चों के स्वास्थ्य जांच को लेकर आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। इस दौरान मुख्यचिकित्सा अधिकारी डॉ राजेश गुलेरी ने बताया कि राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम बच्चों के जीवन की समग्र गुणवत्ता में सुधार लाने और समुदाय के सभी बच्चों को व्यापक देखभाल प्रदान करने का एक कार्यक्रम है। डॉ गुलेरी ने कहा कि राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम को बेहतर ढंग से कार्यान्वित करने लिए आंगनबाड़ी केंद्रों व स्कूलों में बच्चों की स्वास्थ्य जांच के लक्ष्य को पूरा करने के लिए व्यापक योजना का प्रारूप तैयार करके किया जाना चाहिए जिससे प्रत्येक पात्र लाभार्थी इस कार्यक्रम का लाभ ले सके । डॉ गुलेरी ने जानकारी देते हुए बताया कि आरबीएसके राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके) एक महत्वपूर्ण पहल है जिसका लक्ष्य जन्म से 18 वर्ष तक के बच्चों के लिए 4 डी अर्थात जन्म के समय दोष, कमी, रोग, विकलांगता सहित विकास में देरी को कवर करने के लिए प्रारंभिक पहचान और प्रारंभिक हस्तक्षेप करना है। डॉ गुलेरी ने कहा कि कहा कि आरबीएसके के अंतर्गत आंगनबाड़ी व स्कूलों में स्वास्थ्य के साथ साथ रोग से जुड़ा उपचार व उससे जुड़ी आगामी जानकारी को भी सुनिश्चित बनाया जाना अति आवश्यक है । डॉ गुलेरी ने कार्यक्रम के अंतर्गत स्वास्थय जांच के लिए जाने वाली एम एच टी को निर्देश दिए कि उपचार को लेकर आने वाली किसी भी समस्या को अधिकारियों के ध्यान मे लाएं । इस दौरान मोबाईल हैल्थ टीमों को रेबीज व स्नेक बाईट से जुड़े नए दिशनिर्देशों के बारे भी जानकारी दी गई । इस दौरान जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ राजेश सूद , कार्यक्रम अधिकारी डॉ अनुराधा, डॉ चारू व एम एच टी का स्टाफ उपस्थित रहा ।

=========================================

आईटीआई दाड़ी में कैंपस इंटरव्यू में 54 युवाओं का नौकरी के लिए चयन
धर्मशाला, 19 सितंबर। राजकीय औद्यौगिक प्रशिक्षण संस्थान दाड़ी में वीरवार को हांेडा कार इंडिया लिमिटेड की ओर से कैंपस साक्षात्कार लिया गया इसमें 54 प्रशिक्षुओं का चयन विभिन्न पदो ंके लिए किया गया है।
यह जानकारी राजकीय औद्यौगिक प्रशिक्षण संस्थान के प्राचार्य राजेश पुरी ने देते हुए बताया कि साक्षात्कार में कुल 63 प्रशिक्षुओं ने भाग लिया है तथा चयनित प्रशिक्षुओं को होंडा कार इंडिया लिमिटेड के एचआर सलाहाकार दीपक राजपूत ने नियुक्ति पत्र भी वितरित किए तथा चयनित उम्मीदवारों को हांेडा कार इंडिया लिमिटेड राजस्थान उद्योग में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाने के लिए कहा गया है।
राजकीय औद्यौगिक प्रशिक्षण संस्थान के प्राचार्य राजेश पुरी ने कहा कि आईटीआई परिसर में कैंपस इंटरव्यू नियमित तौर पर आयोजित करवाने पर विशेष बल दिया जा रहा है ताकि प्रशिक्षित युवाओं को रोजगार के साधन उपलब्ध हो सकें। उन्होंने कहा कि संस्थान में प्लेसमेंट सेल को भी मजबूत किया जा रहा है तथा संस्थान में युवाओं को उद्योगों की डिमांड के अनुसार प्रशिक्षण की सुविधा दी जा रही है।