फेस्टिव सीजन में व्हीकल लोन की प्रोसेसिंग फी माफ

कोटली (मंडी), 18 अक्तूबर। हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक शाखा कोटली द्वारा नाबार्ड के सहयोग से कोटली में गोइंग डिजिटल के अंतर्गत वित्तीय साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। सहायक प्रबंधक कोटली यश वीरेन्द्र पाल ने शिविर की अध्यक्षता करते हुए बताया कि हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक ने फेस्टिव सीजन में व्हीकल लोन के लिए प्रोसेसिंग फी माफ कर दी है। साक्षरता शिविर में लोगों को बैंक की विभिन्न ऋण योजनाओं केसीसी, एनआरएलएम, गृह ऋण तथा ऑटो लोन के बारे में बताया गया।
इस मौके पर सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं पीएमएसबीवाई, पीएमजेजेबीवाई और एपीवाई की जानकारी देने के साथ एटीएम, यूपीआई, नेट बैंकिंग और ऑनलाइन फ्रॉड के बारे जानकारी प्रदान की गई। सहायक प्रबंधक ने अधिक से अधिक लोगों को बैंक की योजनाओं का लाभ लेने का आह्वान किया।

====================================

उपभोक्ताओं की केवाईसी के लिए विद्युत उपमंडल सिद्धपुर में लगेंगे विशेष बूथ

धर्मशाला, 18 अक्तूबर। विद्युत उपमंडल सिद्धपुर के अंतर्गत आने वाली पंचायतों के उपभोक्ताओं की केवाईसी के लिए विशेष बूथ लगाए जाएंगे। सहायक अभियंता विद्युत उपमंडल सिद्धपुर करम चंद भारती ने बताया कि दिनांक 21 अक्तूबर, 2024 को ग्राम पंचायत टंग नरवाणा और रसेहर, 22 अक्तूबर को अंडरार और कंड करियाडा, 23 अक्तूबर को कस्बा नावाणा और अप्पर तंगरोटी, 24 अक्तूबर को लोअर तंगरोटी और रक्कड़, 25 अक्तूबर को बाघनी और सुक्कड़, 26 अक्तूबर को बरवाला और झिओल, 27 अक्तूबर को सोकनी दा कोट और जुहल तथा 29 अक्तूबर को ग्राम पंचायत पटोला के पंचाायत भवन में उपभोक्ता केवाईसी के लिए बूथ लगाए जाएंगे।
उन्होंने उपमंडल के अंतर्गत आने वाले सभी बिजली उपभोक्ताओं से अनुरोध किया कि वे उक्त तिथियों के अनुसार अपने पंचायत भवन में आकर अपनी केवाईसी करवाना सुनिश्ति करें। उन्होंने बताया कि केवाईसी हेतु उपभोक्ता अपना आधार कार्ड, राशन कार्ड व बिजली का बिल लेकर सुबह दस से शाम पांच बजे तक आ सकते हैं। जो उपभोक्ता पंचायत में किसी कारण केवाईसी नहीं करवा सकते, वे 31 अक्तूबर से पूर्व विभाग के कार्यालय में आकर अपनी केवाईसी करवा सकते हैं।
.===================================

ऑपरेटर्स के 100 पदों के लिए साक्षात्कार, ऑनलाइन आवेदन जरूरी

धर्मशाला, 18 अक्तूबर। क्षेत्रीय रोजगार अधिकारी अक्षय कुमार ने बताया कि मेसर्स ब्लू स्टार लिमिटेड, काला अम्ब, नाहन, हिमाचल प्रदेश द्वारा ऑपरेटर्स के 100 पद क्षेत्रीय रोजगार कार्यालय धर्मशाला को अधिसूचित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि ऑपरेटर के पद के लिए अभ्यर्थी आईटीआई (फिटर, रेफ्रिजरेशन एंड एसी, टर्नर, इलेक्ट्रीशियन, इलेक्ट्रॉनिक्स, मोटर मैकेनिक, पंप ऑपरेटर और वेल्डर) होना जरूरी है। आवेदक की आयु 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
उन्होंने बताया कि चयनित अभ्यर्थी को कम्पनी द्वारा ऑपरेटर के लिए 19 हजार 500 रूपये प्रतिमाह वेतन दिया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए दूरभाष नंबर 9650074838 पर संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि इच्छुक अभ्यर्थी अपने सभी मूल प्रमाण पत्रों और पासपोर्ट साइज फोटो के साथ 23 अक्तूबर, 2024 को उप रोजगार कार्यालय कांगड़ा में सुबह 10ः30 बजे साक्षात्कार के लिए उपस्थित हो सकते हैं। इसके लिए किसी भी प्रकार का यात्रा भत्ता व अन्य देय नहीं दिया जाएगा।
ऑनलाइन करना होगा आवेदन
रोजगार अधिकारी ने बताया कि इच्छुक आवेदकों को साक्षात्कार में भाग लेने से पूर्व ईईएमआईएस डॉट एचपी डॉट एनआईसी डॉट आईएन पर जाकर आवेदन करना होगा। आवेदन के लिए उक्त वेबसाइट पर अपनी ई-मेल या मोबाइल नम्बर से लॉगइन करने के बाद अपने डैशबोर्ड में दिख रही मेसर्स ब्लू स्टार लिमिटेड की रिक्तियों के लिए आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन के बाद ही साक्षात्कार में भाग लिया जा सकता है।

======================================

सुजानपुर में महिला-पुरुष सिक्योरिटी गार्ड एवं सुपरवाइजरों के साक्षात्कार 24 को

हमीरपुर 18 अक्तूबर। ईवान सिक्योरिटी फंक्शन्स प्राइवेट लिमिटेड शिमला सिक्योरिटी गार्ड्स और सुपरवाइजरों के 85 पदों पर भर्ती के लिए 24 अक्तूबर को उपरोजगार कार्यालय सुजानपुर में साक्षात्कार लेगी।
जिला रोजगार अधिकारी सुरेंद्र शर्मा ने बताया कि इन पदों के लिए दसवीं, बारहवीं या स्नातक पास महिला एवं पुरुष उम्मीदवार पात्र होंगे तथा इनकी आयु 20 से 36 वर्ष के बीच होनी चाहिए। पुरुष अभ्यर्थी की न्यूनतम लंबाई 5 फुट 7 इंच तथा वजन 60 किलोग्राम हो। जबकि, महिला अभ्यर्थी की न्यूनतम लंबाई 5 फुट 4 इंच तथा वजन 48 किलोग्राम होना चाहिए। कंपनी द्वारा चयनित उम्मीदवारों को 12 हजार से 25 हजार रुपये तक मासिक वेतन मिलेगा तथा उन्हें मौके पर ही ऑफर लैटर दिए जाएंगे।
जिला रोजगार अधिकारी ने बताया कि किसी भी रोजगार कार्यालय में पंजीकृत युवक-युवतियां हिमाचल निवासी प्रमाण पत्र और अपने अन्य सभी दस्तावेजों के साथ साक्षात्कार में भाग ले सकते हैं।
अधिक जानकारी के लिए मोबाइल नंबर 94182-17918, 82218-62918 या जिला रोजगार कार्यालय के दूरभाष नंबर 01972-222318 पर संपर्क किया जा सकता है।।

=================================

भोरंज उपमंडल में चिह्नित स्थानों पर ही हो पटाखों की बिक्री
एसडीएम शशिपाल शर्मा ने बैठक के दौरान दिए निर्देश

भोरंज 18 अक्तूबर। दीपावली के पर्व के दौरान आग की घटनाओं को रोकने के लिए एसडीएम शशिपाल शर्मा ने शुक्रवार को विभिन्न विभागों के अधिकारियों, पंचायत जनप्रतिनिधियों और व्यापार मंडलों के पदाधिकारियों के साथ बैठक की। इस बैठक में तहसीलदार डॉ. आशीष शर्मा, पुलिस और अग्निशमन विभाग के अधिकारी व कर्मचारी, ग्राम पंचायत भोरंज, पपलाह, झरलोग के प्रधान, व्यापार मंडल जाहू और पट्टा के पदाधिकारी भी उपस्थित रहे।
दीपावली के दौरान पटाखों की बिक्री के संबंध में बैठक में व्यापक चर्चा की गई तथा पटाखों की बिक्री के लिए स्थान निर्धारित किए गए। एसडीएम ने सभी अधिकारियों, पंचायत प्रधानांे और प्रधान व्यापार मंडलों को पटाखों की बिक्री निर्धारित स्थानों पर ही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आम जनता की सुरक्षा के मद्देनजर पटाखों की बिक्री चिन्हित स्थानांे पर ही होनी चाहिए।
उन्होंने कहा कि पटाखों की बिक्री और भंडारण के लिए तहसीलदार की ओर से लाइसेंस जारी किए जाएंगे। अगर कोई दुकानदार वैध लाइसेंस या अनुमति के बगैर पटाखों की बिक्री या भंडारण करता हुआ पाया गया तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। एसडीएम ने पुलिस और अग्निशमन विभाग के अधिकारियों-कर्मचारियों को क्षेत्र में नियमित रूप से गश्त करने के निर्देश भी दिए।

========================================

19 को बजूरी पंचायत में आधार लिंकेज करवाएं विद्युत उपभोक्ता

हमीरपुर 18 अक्तूबर। विद्युत उपमंडल-2 हमीरपुर के सहायक अभियंता सौरभ राय ने हमीरपुर के निकटवर्ती गांवों दुलेहड़ा, बजूरी, पटेर खुर्द, रड़ा, पडल, निजर, घिरथेड़ी, दुगनेड़ी, बारल, लोहारडा और झरेड़ी के घरेलू विद्युत उपभोक्ताओं से आग्रह किया है कि वे 19 अक्तूबर को ग्राम पंचायत बजूरी में अपनी आईडी को आधार नंबर से लिंक करवा दें। उन्होंने कहा कि इसके लिए उपभोक्ता अपने घरेलू मीटर का बिल और आधार कार्ड साथ लाएं।

====================================

भोटा योजना क्षेत्र के प्रारूप पर टीसीपी ने आमंत्रित की आपत्तियां या सुझाव

हमीरपुर 18 अक्तूबर। मंडलीय नगर योजना कार्यालय हमीरपुर के नगर एवं ग्राम योजनाकार हरजिंद्र सिंह ने बताया कि नगर एवं ग्राम नियोजन (टीसीपी) विभाग ने भोटा योजना क्षेत्र के लिए प्रारूप विकास योजना तैयार करके इस प्रारूप को 7 अक्तूबर 2024 को हिमाचल प्रदेश राजपत्र में प्रकाशित करवा दिया है।
हरजिंद्र सिंह ने बताया कि इस प्रारूप विकास योजना की एक प्रतिलिपि आम जनता के निरीक्षण के लिए नगर पंचायत भोटा के कार्यालय में भी उपलब्ध करवाई गई है। क्षेत्रवासी इस प्रारूप के प्रकाशन के 30 दिन के भीतर अपनी आपत्तियां या सुझाव दर्ज करवा सकते हैं। नगर एवं ग्राम योजनाकार ने नगर पंचायत भोटा के सचिव से आग्रह किया है कि वे निर्धारित अवधि में क्षेत्रवासियों की ओर से प्राप्त आपत्तियों या सुझावों का ब्यौरा टीसीपी विभाग को प्रेषित करें।

====================================

विद्युत लोड को अपडेट करवाएं टौणीदेवी के उपभोक्ता

हमीरपुर 18 अक्तूबर। विद्युत उपमंडल टौणी देवी के सहायक अभियंता दीपक चौहान ने उपमंडल के अधीन सभी उपभोक्ताओं से आग्रह किया है कि अगर उनके बिजली कनेक्शनों का लोड वास्तविक लोड से कम दर्शाया गया है तो उसे तुरंत कार्यालय में आकर अपडेट करवा दें।
दीपक चौहान ने कहा कि बिजली के लोड की सही जानकारी मिलने पर ही बिजली बोर्ड को वोल्टेज की समस्या और नए ट्रांसफार्मर लगाने की आवश्यकता के बारे में पता चल सकेगा। इसमें उपभोक्ताओं का सहयोग बहुत जरूरी है।
सहायक अभियंता ने बताया कि बिजली बोर्ड ने पहले भी कई उपभोक्ताओ को लोड बढ़ाने के लिए नोटिस जारी किए हैं। उन्होंने इन सभी उपभोक्ताओं से बिजली कनेक्शनों के वास्तविक लोड अपडेट करवाने की अपील करते हुए कहा कि यदि निरीक्षण के दौरान किसी उपभोक्ता का वास्तविक लोड उसके बिजली कनेक्शन के लोड से अधिक पाया जाएगा तो उसके विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

==========================================

सोलन-दिनांक 18.10.2024

गीत-संगीत व नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को आपदा प्रबंधन के बारे किया जागरूक

सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के सम्बद्ध कलाकारों ने आज सोलन ज़िला के विकास खण्ड कण्डाघाट तथा धर्मपुर की ग्राम पंचायतों में ग्रामीणों को आपदा प्रबंधन के बारे में गीत-संगीत व नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जागरूक किया।
पर्वतीय लोक मंच के कलाकारों द्वारा आज धर्मपुर विकास खण्ड की ग्राम पंचायत कृष्णगढ़ तथा ग्राम पंचायत चण्डी में लोगों को नुक्कड़ नाटक के माध्यम से अवगत करवाया कि प्राकृतिक आपदा को रोका नहीं जा सकता, लेकिन जागरूक व्यक्ति जीवन और संपत्ति के नुकसान को न्यून करने में सहायक बन सकता है। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक आपदा जैसे भूकम्प व भूस्खलन से निपटने के लिए प्रशिक्षण आवश्यक है ताकि जानो-माल का कम से कम नुकसान हो।
अक्षिता लोक कला मंच के कलाकारों द्वारा आज राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कण्डाघाट तथा हिम शिक्षा केन्द्र स्कूल वाकनाघाट के प्रांगण में गीत-संगीत के माध्यम से आपदा प्रबंधन के बारे में जानकारी दी। कलाकारों ने गीतों के माध्यम से अवगत करवाया कि आपदा के समय प्रशिक्षित व्यक्ति अपने साथ-साथ अन्य लोगों को भी सुरक्षित रखने में अहम भूमिका निभाता है।
कलाकारों ने लोगों को अवगत करवाया कि आपदा के समय एक-एक क्षण अत्यंत मूल्यवान होता है और ऐसी परिस्थिति में कभी भी घबराना नहीं चाहिए। लोगों को बताया गया कि आपदा से बचाव के लिए राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा सोशल मीडिया पर विस्तार से जानकारी उपलब्ध करवाई गई है।
इस अवसर पर ग्राम पंचायत वाकनाघाट के प्रधान हरजिन्द्र सिंह, ग्राम पंचायत कृष्णगढ़ के प्रधान कैलाश शर्मा, ग्राम पंचायत चण्डी के प्रधान बलवंत ठाकुर, ग्राम पंचायत वाकनाघाट के उप प्रधान लीला दत्त शर्मा, सचिव विजय शर्मा, हिम शिक्षा केन्द्र स्कूल वाकनाघाट नरेन्द्र शर्मा, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कण्डाघाट के प्रधानचार्य कुलदीप सूर्या सहित सांस्कृतिक दलों के कलाकार व ग्रामीण उपस्थित थे।