सिलेबस पूरा करने तक सीमित न रहें शिक्षक : राजेश धर्माणी
हमीरपुर 18 अक्तूबर। नगर एवं ग्राम नियोजन (टीसीपी), आवास और तकनीकी शिक्षा मंत्री राजेश धर्माणी ने शिक्षकों से अपील की है कि वे अपनी भूमिका को केवल सिलेबस पूरा करने तक ही सीमित न रखें। उनके ऊपर तो बच्चों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने और देश एवं समाज के लिए आदर्श, चरित्रवान एवं संवेदनशील पीढ़ी तैयार करने की बहुत बड़ी जिम्मेदारी है।
शुक्रवार को हमीरपुर के निकटवर्ती गांव गजोह के राज पैलेस में पारुल विश्वविद्यालय वडोदरा द्वारा आयोजित प्रधानाचार्यों एवं शिक्षकों के सम्मेलन के उदघाटन सत्र को संबोधित करते हुए राजेश धर्माणी ने कहा कि एक बच्चे की जिंदगी में बदलाव लाने से बड़ा कोई और प्रोजेक्ट नहीं हो सकता है। इसलिए, शिक्षक की भूमिका को सर्वोपरि माना जाता है।
उन्होंने कहा कि आजादी के बाद अगर हमारे देश ने अभूतपूर्व तरक्की की है तो उसमें शिक्षकों का भी बहुत बड़ा योगदान है।
राजेश धर्माणी ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने शिक्षकों की महत्ता को अधिमान देते हुए उनके लिए सम्मानजनक वेतनमान की व्यवस्था की थी, ताकि इस प्रतिष्ठित एवं पवित्र व्यवसाय में बेस्ट लोग आ सकें।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार शिक्षा पर लगभग 20 प्रतिशत बजट खर्च कर रही है और सरकारी शिक्षण संस्थानों में हाईली क्वालिफाईड एवं प्रशिक्षित शिक्षकों की नियुक्तियों की जा रही हैं। लेकिन, शिक्षकों के इस ज्ञान के भरपूर उपयोग और इससे बच्चों की जिंदगी में सकारात्मक बदलाव में कहीं न कहीं कमी नजर आ रही है। सभी शिक्षकों को इस पर विचार करने की आवश्यकता है।
उन्होंने कहा कि शिक्षा ही नहीं, बल्कि कृषि, बागवानी और कई अन्य क्षेत्रों में भी उच्च शिक्षा प्राप्त विशेषज्ञों की नियुक्तियों के अपेक्षाकृत परिणाम लाने के लिए हमें बच्चों के लिए उनके जीवन की शुरुआत से ही एक वेल्यू सिस्टम विकसित करना होगा तथा उन्हें अच्छा इकोसिस्टम उपलब्ध करवाना होगा। शिक्षकों के प्रयासों से ही यह संभव हो सकता है।
शिक्षा के क्षेत्र में पारुल विश्वविद्यालय के कार्यों की सराहना करते हुए राजेश धर्माणी ने कहा कि विकसित भारत के सपने को साकार करने के लिए हमें न केवल विद्यार्थियों के बेहतरीन शिक्षण-प्रशिक्षण पर बल देना होगा, बल्कि उनमें मानवीय मूल्य विकसित करने पर भी विशेष ध्यान देना होगा। तभी हमारा देश सही मायने में विकसित राष्ट्र बनेगा।

इस अवसर पर कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता डॉ पुष्पेंद्र वर्मा ने कहा कि आधुनिक युग की आवश्यकताओं के अनुसार शिक्षा के क्षेत्र में भी निरंतर अपडेशन की आवश्यकता होती है और इस दिशा में प्रदेश सरकार बहुत ही सराहनीय कार्य कर रही है। उदघाटन सत्र में उच्चतर शिक्षा उपनिदेशक अनिल कौशल और कांग्रेस नेता आरसी डोगरा ने भी अपने विचार रखे।

इससे पहले, पारुल विश्वविद्यालय के अधिकारी जागृत शर्मा ने मुख्य अतिथि, अन्य अतिथियों तथा सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया तथा विश्वविद्यालय द्वारा करवाए जा रहे विभिन्न कोर्सों की जानकारी दी।
सत्र का संचालन सुभाष चंदेल ने किया।
इस अवसर पर एसडीएम संजीत ठाकुर, हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम की जिला समन्वयक निशा कटोच, कांग्रेस के पदाधिकारी, पंचायत प्रधान निर्मला डोगरा और अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।
=======================================
बड़े लक्ष्य तय करें, असफलताओं से न घबराएं युवा: राजेश धर्माणी
तकनीकी विश्वविद्यालय में किए 1.80 करोड़ रुपये की प्रयोगशालाओं के उदघाटन
एनएसयूआई के सांस्कृतिक एवं पारितोषिक वितरण समारोह संग्राम-2.0 में लिया भाग

हमीरपुर 18 अक्तूबर। नगर एवं ग्राम नियोजन (टीसीपी), आवास और तकनीकी शिक्षा मंत्री राजेश धर्माणी ने युवाओं से अपील की है कि वे जीवन में बड़ा लक्ष्य तय करके उसे हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करें तथा असफलताओं से कभी भी न घबराएं।
शुक्रवार को हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर में लगभग 1.80 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस एंड मशीन लर्निंग और इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स की प्रयोगशालाओं के उदघाटन के बाद एनएसयूआई के सांस्कृतिक एवं पारितोषिक वितरण समारोह संग्राम-2.0 में शिरकत करते हुए राजेश धर्माणी ने कहा कि कई बार युवा छोटी सी असफलता मिलने पर ही हार मान लेते हैं और प्रयास करना छोड़ देते हैं। उन्होंने कहा कि आज के युवा के पास अवसरों की कमी नहीं है। वह तो अब ग्लोबल लेवल पर भी कंपीट कर सकता है। अपने आपको ग्लोबल लेवल के कंपीटिशन के लिए तैयार करने हेतु युवाओं को बड़े माइंडसेट के साथ कार्य करना चाहिए।
राजेश धर्माणी ने युवाओं से आग्रह किया कि वे अपने आपमें निरंतर सुधार और कौशल विकसित करते हुए जीवन में आगे बढ़ें। उन्होंने कहा कि युवा सॉफ्ट स्किल्स और अप्रेंटिसिशिप के माध्यम से भी कई कोर्स करके अच्छा रोजगार पा सकते हैं। इस दिशा में प्रदेश सरकार विशेष प्रयास कर रही है। तकनीकी विश्वविद्यालय की उपलब्धियों की सराहना करते हुए राजेश धर्माणी ने कहा कि इसे उत्कृष्ट संस्थान के रूप में विकसित करने के लिए हरसंभव कदम उठाए जाएंगे।
इस अवसर पर भोरंज के विधायक सुरेश कुमार ने भी विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि तकनीकी विश्वविद्यालय में विभिन्न सुविधाओं का लगातार विस्तार किया जा रहा है। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि वे अपने माता-पिता की आशाओं और समाज की अपेक्षाओं पर खरा उतरने के लिए मेहनत करें। सुरेश कुमार ने कहा कि हमें जात-पात, धर्म और क्षेत्रवाद से ऊपर उठकर कार्य करना चाहिए। तभी हमारा लोकतंत्र सुरक्षित रहेगा और हमारे देश में विश्व गुरु बनने का सामर्थ्य पैदा होगा।
वरिष्ठ कांग्रेसी नेता डॉ. पुष्पेंद्र वर्मा ने भी विद्यार्थियों को नशे से दूर रहने का संदेश दिया और समारोह के आयोजन के लिए अपनी ओर से 11 हजार रुपये देने की घोषणा की।
इससे पहले, विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. शशि कुमार धीमान ने मुख्य अतिथि और अन्य अतिथियों का स्वागत किया। जबकि, विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए।
समारोह में विश्वविद्यालय के डीन डॉ. जयदेव, रजिस्ट्रार केडीएस कंवर, कांग्रेस और एनएसयूआई के पदाधिकारी तथा अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।