ग्राम पंचायत बामटा में गांव खैरियां में एक दिवसीय कानूनी जागरूकता शिविर का आयोजित
बिलासपुर 17 सितम्बर- जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण बिलासपुर द्वारा नालसा (गरीबी उन्मूलन योजनाओं को प्रभावी क्रियान्वयन के लिए विधिक सेवाएँ योजना, 2015 पर एक दिवसीय कानूनी जागरूकता शिविर का आयोजन जिला कल्याण कार्यालय के सहयोग से सामुदायिक भवन, गांव खैरियां (लुहणू) ग्राम पंचायत बामटा में किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता, सुश्री मनीषा गोयल, सचिव (सीनियर सिविल जज), जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण, बिलासपुर ने की। कार्यक्रम में तहसील कल्याण अधिकारी घुमारवीं कमलकांत, कानूनी सहायता बचाव अधिवक्ता नरेश कुमार एवं मधु शर्मा बिलासपुर ने बतौर वक्ता शिरकत की।
तहसील कल्याण अधिकारी कमलकांत ने उपस्थित लोगों को इस अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सौजन्य से अनुसूचित जाति, जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम तथा नशा निवारण पर जागरुक किया गया । इसके साथ ही उन्होंने अनुसूचित जाति, जनजाति के कल्याण हेतु सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओ के बारे में विस्तार से चर्चा की तथा जागरूक किया व पात्र लोगों को इन कल्याणकारी योजनाओं का भरपूर लाभ लेने को कहा। उन्होंने सामाजिक सुरक्षा पैंशन, के बारे भी जानकारी दी। इसके अतिरिक्त सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न सरकारी योजनाओं की जानकारी दी।
कानूनी सहायता बचाव अधिवक्ता नरेश कुमार, ने अनुसुचित जाति और अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम 1989, के प्रावधानों के बारे में तथा कानूनी सहायता बचाव अधिवक्ता मधु शर्मा, ने राष्ट्रीय विधिक सेवाएं प्राधिकरण द्वारा चलाई जा रही योजना जैसेः नालसा (गरीबी उन्मूलन योजनाओं को प्रभावी क्रियान्वयन के लिए विधिक सेवाएँ) योजना, 2015 के बारे में लोगों को जानकारी प्रदान की।
सचिव (सीनियर सिविल जज), जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण ने लोगों को विधिक सेवाएं प्राधिकरण द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं जैसेः मध्यस्ता, लोक अदालत, इत्यादि के बारे में जानकारी दी। इसके अतिरिक्त उन्होंने राष्ट्रीय विधिक सेवाएं प्राधिकरण के मुफ्त कानूनी सहायता नम्बर 15100 के बारे में बताया तथा कहा कि इस हेल्पलाईन नम्बर पर फोन कर के मुफ्त कानूनी सहायता अथवा सलाह प्राप्त कर सकते है। इसके अतिरिक्त जिला विधिक सेवां प्राधिकरण के दुरभाष नम्बर 01978-221452 पर किसी भी कार्य दिवस पर सुबह 10 से शाम 5 बजे तक मुपत कानूनी अथवा सलाह के लिए संपर्क कर सकते है।
इस मौके पर सचिव (सीनियर सिविल जज) जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण सुश्री मनीषा गोयल ने पोषण अभियान के अन्तर्गत एक बूटा मां के नाम अर्जुन का पौधा लगाया। उन्होंने महिला एंव बाल विकास विभाग (वृत सदर) द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया। कार्यक्रम में लगभग 80 लोगों ने भाग लिया।

==================================

अध्यक्षा जिला परिषद बिलासपुर ने दिलाई स्वच्छता ही सेवा स्वच्छता-2024 की शपथ

स्वच्छता ही सेवा रथ को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया।

BILASPUR-17.09.24-जिला बिलासपुर स्वच्छता ही सेवा (SHS) 2024 अभियान का शुभारंभ 17 सितंबर 2024 को जिला विकास अधिकारी कार्यालय, जिला बिलासपुर परिसर में 11:00 बजे श्रीमती बिमला देवी अध्यक्षा जिला परिषद बिलासपुर द्वारा 17 सितम्बर को स्वच्छता ही सेवा के रथ को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। इस अवसर उपस्थित व्यक्तियों को स्वच्छता की शपथ भी दिलाई।

स्वच्छता ही सेवा 2024 अभियान का शुभारंभ आज, जिला के सभी विकास खंडों में तथा ग्राम पंचायतों में भी इसका आयोजन किया गया। इस अभियान के तहत कार्यालयों के परिसरों की साफ-सफाई की गई। यह अभियान स्वच्छता को बढ़ावा देने और समाज में इसके महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए चलाया गया है

जिला में 2 अक्टूबर तक स्वच्छता ही सेवा अभियान चलाया जा रहा है ताकि समाज के हर वर्ग को सफाई के प्रति सजग किया जा सके और स्वच्छता के महत्व को गांव-गांव तक पहुंचाया जा सके। उन्होंने कहा कि गंदगी को दूर करके अपने देश की सेवा करना हमारा कर्तव्य है।
जिला विकास अधिकारी यशपाल सिंह परमार ने बताया कि इस अभियान के कार्यान्वयन के लिए स्कूल शिक्षकों, आंगनवाड़ी तथा आशा कार्यकर्ताओं की सेवाओं का उपयोग किया जाएगा। उन्होंने बताया कि गांव को ओडीएफ मॉडल घोषित करने के लिए विशेष ग्राम सभाओं का आयोजन किया जाएगा और स्त्यापित गांव के लिए प्रस्ताव पारित किए जाएगें तथा व्यक्तिगत पारिवारिक शौचालयों के लिए लाभार्थियों की पहचान की जाएगी और शौचालयों का नवीनीकरण भी किया जाएगा।
जिला विकास अधिकारी ने बताया कि अभियान के दौरान पंचायती राज, नवयुवक मंडल, महिला मंडल तथा स्वयं सहायता समूहों के संयुक्त सहयोग से जल निकायों, पेयजल टैंकों सहित पारंपरिक जल स्त्रोतों को साफ किया जाएगा और हॉट स्पॉटस की पहचान कर उनकी सफाई के बाद सौंदर्यीकरण किया जाएगा। इसके अलावा नवयुवक मण्डल, महिला मण्डल तथा स्वयं सहायता समूहों द्वारा ग्राम पंचायत, सामुदायिक भवन, पार्को, सड़कों, पहाड़ी ढलानों और पर्यटन स्थलों से प्लास्टिक की बोतलें, रैपर, प्लास्टिक बैग एकत्र करेंगें। उन्होंने बताया कि हितधारक स्थानीय पर्यटकों और जनता को सार्वजनिक स्थानों पर रखे गये कूड़ेदानों का प्रयोग करने के अतिरिक्त सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग न करने के लिए भी प्रेरित करेंगे।
उन्होंने बताया कि इसी कड़ी में स्कूलों, कॉलेजों तथा अन्य शिक्षण संस्थानों तथा आंगनवाड़ी केन्द्रों में सफाई अभियान भी चलाया जाएगा जिसका उददेश्य बच्चों में सफाई के बारें में जागरूकता पैदा करना है। उन्होंने बताया कि स्वच्छता अभियान के दौरान स्वाथ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य जांच शिविर भी आयोजित किए जाएगें। इसके अलावा सफाई मित्रों को सरकार की योजनाओं के बारे में भी अवगत करवाया जाएगा तथा उन्हें इसका लाभ पहूंचाने के उद्देश्य से उनसे आवेदन भी प्राप्त किये जाएगे।