सोलन-दिनांक 17.09.2024-उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि प्रदेश के कलाकारों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार ने सभी मेलों, महोत्सवों इत्यादि में एक रात्रि स्थानीय कलाकारों के कार्यक्रमों के लिए समर्पित करने का निर्णय लिया है।
मुकेश अग्निहोत्री गत रात्रि राज्य स्तरीय सायर मेला अर्की-2024 की प्रथम सांस्कृतिक संध्या का विधिवत शुभारंभ करने के उपरांत उपस्थित जनसमूह को संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि सांस्कृतिक कार्यक्रमों में कुल राशि का 50 प्रतिशत हिमाचल के कलाकारों पर खर्च करने का निर्णय भी लिया गया है। यह प्रयास भी किया जा रहा है कि इन आयोजनों में सभी प्रस्तुतियां लाइव हो।
मुकेश अग्निहोत्री ने इस अवसर पर अर्की उपमंडल के ऐतिहासिक बाड़ीधर मेले को ज़िला स्तरीय करने की घोषणा की।
उन्होंने कहा कि बाड़ीधार में रोप-वे स्थापित करने के प्रस्ताव को विशेषज्ञ पैनल को प्रेषित करने के उपरांत विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार कर उचित स्तर पर मामला भेजा जाएगा।
उप मुख्यमंत्री ने कहा कि अर्की विधानसभा क्षेत्र में शीघ्र ही विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं का लोकार्पण किया जायेगा। अर्की विधानसभा क्षेत्र के लिए गंभर खड्ड से महत्वाकांक्षी जल परियोजना तथा बस अड्डा अर्की को शीघ्र ही लोगों को समर्पित किया जाएगा।
मुकेश अग्निहोत्री ने सभी को राज्य स्तरीय सायर उत्सव की बधाई देते हुए आशा जताई कि सायर उत्सव सभी के जीवन में मंगल एवं समृद्धि का संचार करेगा।
उन्होंने कहा कि सायर उत्सव अर्की की समृद्ध परंपरा सभी के लिए अनुकरणीय है।
मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि अर्की विधानसभा क्षेत्र में शिक्षा एवं स्वास्थ्य क्षेत्र को सर्वोच्च अधिमान दिया जा रहा है। राजकीय महाविद्यालय अर्की में छात्रों की सुविधा के लिए अंग्रेजी और इतिहास में स्नातकोत्तर कक्षाएं आरंभ कर दी गई हैं।
उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय अस्पताल अर्की में विशेषज्ञ चिकित्सकों की नियुक्ति कर दी गई है ताकि स्थानीय निवासियों को घर द्वार के समीप बेहतर चिकित्सा सुविधाएं प्राप्त हो सकें।
मुख्य संसदीय सचिव एवं अर्की के विधायक संजय अवस्थी ने कहा कि मेले, उत्सव एवं त्यौहार जन सहभागिता से ही पूर्णता को प्राप्त करते हैं। उन्होंने कहा कि भाईचारा एवं आपसी सौहार्द बनाए रखने में मेले एवं उत्सव महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
उन्होंने अर्की विधानसभा क्षेत्र की विभिन्न विकासात्मक मांगों से मुख्यातिथि को अवगत करवाया।
प्रदेश कांग्रेस समिति के उपाध्यक्ष महेश्वर सिंह, नगर पंचायत अर्की के अध्यक्ष अनुज गुप्ता, पार्षदगण, खंड कांग्रेस समिति अर्की के अध्यक्ष सतीश कश्यप, कांग्रेस पार्टी के अन्य पदाधिकारी, उपायुक्त सोलन एवं सायर मेला समिति के अध्यक्ष मनमोहन शर्मा, पुलिस अधीक्षक सोलन गौरव सिंह, उपमंडलाधिकारी अर्की एवं मेला अधिकारी यादविंदर पाल, जल शक्ति विभाग के मुख्य अभियंता जोगिंदर चौहान, अधीक्षण अभियंता संजीव सोनी, प्रदेश पथ परिवहन निगम सोलन के क्षेत्रीय प्रबंधक सुरेंद्र राजपूत सहित अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारी, अन्य गणमान्य व्यक्ति तथा बड़ी संख्या में लोग इस अवसर पर उपस्थित थे।