*उपायुक्त ने की प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना और नेशनल बैम्बू मिशन की प्रगति की समीक्षा

ऊना-17 सितम्बर। उपायुक्त जतिन लाल ने मंगलवार को अधिकारियों की बैठक लेकर जिले में प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना और नेशनल बैम्बू मिशन की प्रगति की गहन समीक्षा की। उन्होंने दोनों योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन और प्रगति का ब्यौरा लेने के साथ ही भविष्य के कार्यों के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
*प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में अब तक 6802 आवेदन
प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत जिला क्रियान्वयन समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त ने बताया कि पीएम विश्वकर्मा पोर्टल पर 30 अगस्त, 2024 तक कुल 6802 कारीगरों के ऑनलाइन आवेदन प्राप्त हुए हैं। इनमें से 1575 आवेदनों की पहले चरण की सत्यापन प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है। इन आवेदनों में 139 टेलरिंग के कार्य और मिस्त्री के कार्य के लिए 1138 आवेदन शामिल हैं। इसके अलावा शेष 298 विभिन्न टेªडों के आवेदनों को लेकर दस्तावेजों की जांच प्रक्रिया पूर्ण करके आगामी प्रक्रिया के लिए भेजा जा चुका है।
जतिन लाल ने बताया कि प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का उद्देश्य पारंपरिक कारीगरों और हस्तशिल्पियों की सामाजिक और आर्थिक स्थिति को सशक्त बनाना है। उन्होंने कहा कि यह योजना उनके व्यवसायों के विकास और वृद्धि को प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न प्रकार की सहायता प्रदान करेगी। योजना के तहत कारीगरों को वित्तीय सहायता, तकनीकी प्रशिक्षण, और विपणन समर्थन प्रदान किया जाएगा।
*राष्ट्रीय बैम्बू परियोजना के संचालन के लिए जिला कमेटी गठित करने के निर्देश
नेशनल बैम्बू मिशन को लेकर संबंधित जिला अधिकारियों के साथ बैठक में उपायुक्त ने घंडावल में निर्माणाधीन राष्ट्रीय बैम्बू परियोजना को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए जिला स्तर पर एक कमेटी गठित करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि इस मिशन के तहत प्राप्त 10 लाख रुपये की राशि से विभिन्न उपकरणों की खरीद की जाएगी। उन्होंने डीएफओ को घंडावल परिसर में विभिन्न प्रजातियों की बैम्बू नर्सरी तैयार कराने को कहा ताकि लोगों को एक जगह पर उच्च गुणवत्ता के बैम्बू की उपलब्धता सुनिश्चित की जा सके। इसके अलावा उन्होंने परियोजना परिसर की चारदीवारी के कार्य, परिसर में पेवर टाइल लगाने और 10 सौलर लाईट लगाने के लिए उचित दिशा निर्देश दिए।
इस अवसर पर संयुक्त निदेशक उद्योग अंशुल धीमान, बीडीओ ऊना केएल वर्मा, पीओ डीआरडीए शैफाली शर्मा, उप निदेशक कृषि कुलभूषण धीमान, और आरएफओ राहुल ठाकुर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित रहे।

========================================

श्री चिंतपूर्णी जी में 3 से 12 अक्तूबर तक मनाया जाएगा असूज नवरात्र मेला : उपायुक्त
ऊना, 17 सितम्बर. छिन्नमस्तिका धाम मंदिर माता श्री चिंतपूर्णी जी में 3 से 12 अक्तूबर तक असूज नवरात्र मेला आयोजित किया जाएगा। उपायुक्त जतिन लाल ने मंगलवार को इस मेले के सफल संचालन के लिए अधिकारियों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक की। उन्होंने मेले की तैयारियों और व्यवस्थाओं पर विस्तृत चर्चा की और सभी संबंधित अधिकारियों को जरूरी दिशानिर्देश दिए।
उपायुक्त ने बताया कि मेले के सुचारू आयोजन के लिए एसडीएम अंब को मेला अधिकारी और डीएसपी अंब को पुलिस मेला अधिकारी नियुक्त किया गया है। चिकित्सा सुविधा के लिए एसएमओ मेले में चिकित्सा अधिकारी के रूप में तैनात रहेंगे। मेला क्षेत्र को चार सेक्टरों में विभाजित किया जाएगा, और प्रत्येक सेक्टर में शांति और व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस और होमगार्ड के सुरक्षाकर्मी तैनात किए जाएंगे।
स्वच्छता और सुविधा पर विशेष ध्यान
उपायुक्त ने कहा कि मेला क्षेत्र में साफ-सफाई की व्यवस्था को सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक सेक्टर में एक-एक सुपरवाइजर नियुक्त किया जाएगा। उन्होंने जल शक्ति विभाग को मेला क्षेत्र में स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए पेयजल टैंकों की सफाई और उपयुक्त स्थानों पर प्याऊ स्थापित करने के निर्देश दिए । विद्युत विभाग को मेले के दौरान विद्युत आपूर्ति सुचारू रखने और अग्निशमन विभाग को अग्निशामक वाहनों की सही स्थिति बनाए रखने के लिए निरीक्षण करने को कहा।
भिक्षावृत्ति पर कड़ी नजर रखेगी स्पेशल टास्क फोर्स
उपायुक्त ने कहा कि मेले के दौरान स्पेशल टास्क फोर्स गठित करके भिक्षावृत्ति पर कड़ी नजर रखी जाएगी। यदि कहीं कोई बच्चों से भीख मंगवाते हुए पकड़ा जाता है तो उसके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा उन्होंने बताया कि मेलावधि के दौरान जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा प्रशिक्षित किए गए सामाजिक आपातकालीन प्रतिक्रिया स्वयंसेवक भी सुरक्षा कर्मियों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर कार्य करेंगे।
लंगर लगाने के लिए अनुमति अनिवार्य
उपायुक्त ने बताया कि श्रद्धालुओं को मंदिर माता के दर्शनों के लिए माई दास सदन से सुगम दर्शन प्रणाली की प्रर्ची मिलेगी। इसके अलावा वहां दिव्यांगजनों के लिए भी पर्ची सुविधा रहेगी। इसके अतिरिक्त श्रद्धालु शंभू बैरियर और एमआरसी (चिंतपूर्णी बस अड्डा) से सामान्य दर्शन पर्ची प्राप्त कर सकेंगे। लंगर लगाने के लिए एसडीएम अंब से अनुमति प्राप्त करना अनिवार्य होगा।
बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त महेंद्र पाल गुर्जर, एएसपी संजीव भाटिया, एसडीएम अम्ब सचिन शर्मा, डीएसपी वसुधा सूद, मंदिर अधिकारी अजय सिंह और अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी तथा पंचायत प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

======================================

हरि ओम फूड प्रोडक्टस ऊना में भरे जाएंगे 9 पद, साक्षात्कार 21 सितम्बर को
ऊना, 17 सितम्बर। मैसर्ज हरि ओम फूड प्रोडक्टस ऊना में 9 पद भरे जाएंगे। इन पदों में बार कोड स्कैनर, बिल ऑपरेटर और हेल्पर के पद शामिल है। इस बारे जानकारी देते हुए बताया जिला रोजगार अधिकारी अक्षय शर्मा ने बताया कि इन पदों के लिए साक्षात्कार 21 सितम्बर को प्रातः 10.30 बजे जिला रोजगार कार्यालय ऊना में लिया जाएगा।
जिला रोजगार अधिकारी ऊना अक्षय शर्मा ने बताया कि इन पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता 5वीं, 8वीं, 10वीं, 12वी, बीकॉम और बीसीए में स्नातक होना अनिवार्य है। अभ्यर्थी की आयु 18 से 35 वर्ष तक होनी चाहिए। साक्षात्कार में चयनित अभ्यर्थी को प्रतिमाह 14 हज़ार रूपये दिए जाएंगे। अक्षय शर्मा ने बताया कि इच्छुक व योग्यक अभ्यर्थी अपने योग्यता प्रमाण पत्र, जन्म तिथि प्रमाण पत्र, रोजगार कार्यालय का पंजीकरण कार्ड, आधार कार्ड, दो पासपोर्ट साइज़ फोटो, हिमाचली बोनाफाइड, बायोडाटा और मूल प्रमाण पत्रों सहित साक्षात्कार में भाग ले सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए 70187-38885 पर सम्पर्क किया जा सकता है।
===================================
अतुल ऑटोमोटिव सेफ्टी ग्लास उद्योग में भरे जाएंगे 24 पद
ऊना, 17 सितम्बर। मैसर्ज अतुल ऑटोमोटिव सेफ्टी ग्लास उद्योग में 24 पद भरे जाएंगे। इन पदों में इलेक्ट्रीशियन और फिटर के 10 पद, लाइन इंचार्ज/कोऑर्डिनेटर/सुपरवाइजर के 4 पद और हेल्पर के 10 पद शामिल हैं। इन पदों के लिए साक्षात्कार 21 सितम्बर को प्रातः 10 बजे जिला रोजगार कार्यालय ऊना में लिया जाएगा।
जिला रोजगार अधिकारी अक्षय शर्मा ने बताया कि इन पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता इलेक्ट्रीशियन और फिटर पद के लिए संबंधित टेªड में आईटीआई, लाइन इंचार्ज/कोऑर्डिनेटर/सुपरवाइजर पदों के लिए मैकेनिकल और इलेक्ट्रिकल में डिप्लोमा तथा हेल्पर पद के लिए 8वीं, 10वीं और 12वीं पास होना जरूरी है। अभ्यर्थी की उम्र 18 से 44 वर्ष होनी चाहिए। उन्होंने बताया कि अभ्यर्थियों को सरकारी मानदंडों और अुनभव आधार पर वेतन दिया जाएगा।
अक्षय शर्मा ने बताया कि इच्छुक व योग्यक अभ्यर्थी अपने योग्यता प्रमाण पत्र, जन्म तिथि प्रमाण पत्र, रोजगार कार्यालय का पंजीकरण कार्ड, आधार कार्ड, दो पासपोर्ट साइज़ फोटो, हिमाचली बोनाफाइड, बायोडाटा और मूल प्रमाण पत्रों सहित साक्षात्कार में भाग ले सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए 99901-06611 पर सम्पर्क किया जा सकता है।