*‘पीएम-दक्ष’ पोर्टल का लाभ उठाएं दिव्यांगजन : अमरजीत सिंह
सभी विभागों के अधिकारियों को भी दिए व्यापक प्रचार-प्रसार के निर्देश
दिव्यांगजनों के व्यावसायिक प्रशिक्षण और रोजगार के लिए हैं कई प्रावधान

हमीरपुर 17 सितंबर। उपायुक्त अमरजीत सिंह ने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग सहित सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे दिव्यांगजनों के कौशल विकास, व्यावसायिक प्रशिक्षण, रोजगार एवं सशक्तिकरण के लिए बनाए गए वेब पोर्टल ‘पीएम-दक्ष-डीईपीडब्ल्यूडी’ PM-DAKSH-DEPwD का व्यापक प्रचार-प्रसार करें, ताकि सभी दिव्यांगजन विभिन्न व्यावसायिक प्रशिक्षण कोर्सों और रोजगार-स्वरोजगार के अवसरों का भरपूर लाभ उठा सकें।
उपायुक्त ने बताया कि कोई भी दिव्यांगजन इस वेब पोर्टल पर अपना ऑनलाइन पंजीकरण करके अपने कौशल विकास के लिए व्यावसायिक प्रशिक्षण प्राप्त कर सकता है। उन्होंने बताया कि इस वेब पोर्टल में दिव्यांगजनों की क्षमताओं, जरुरतों, रुचियों और बाजार में उपलब्ध रोजगार के अवसरों के अनुसार कई व्यावसायिक एवं कौशल विकास पाठ्यक्रमों का ब्यौरा उपलब्ध करवाया गया। इन प्रशिक्षण कोर्सों एवं रोजगार के अवसरों के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया भी बहुत ही सरल है।
उपायुक्त ने बताया कि दिव्यांगजनों के कौशल विकास के लिए राष्ट्रीय कार्य योजना (एनएपी) के तहत 15 से 59 वर्ष की आयु के दिव्यांगजन पीएम-दक्ष पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि पीएम-दक्ष पोर्टल को अमेजॅन और यूथ4जॉब्स सहित कई प्रसिद्ध कंपनियों के साथ भी टैग किया गया है, ताकि दिव्यांगजनों को रोजगार के बेहतरीन अवसर मिल सकें।
उपायुक्त ने जिला के दिव्यांगजनों से इस पोर्टल का लाभ उठाने की अपील की है।

=====================================

कंजयाण में ड्राईविंग टैस्ट और वाहनों की पासिंग 19 को

भोरंज 17 सितंबर। एसडीएम कार्यालय भोरंज के अंतर्गत ड्राईविंग टैस्ट और वाहनों की पासिंग के लिए 19 सितंबर की तिथि तय की गई है।
एसडीएम संजय स्वरूप ने बताया कि 19 सितंबर को ड्राईविंग टैस्ट और वाहनों की पासिंग सुबह 10 बजे कंजयाण के हैलीपैड पर होगी। उन्होंने बताया कि भोरंज उपमंडल के आवेदक 18 सितंबर तक एसडीएम कार्यालय में या ऑनलाइन माध्यम से फीस जमा करवाकर 19 सितंबर को सुबह 10 बजे कंजयाण हैलीपैड पर पहंुचकर ड्राईविंग टैस्ट और वाहनों की पासिंग की प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि 19 सितंबर को कोई भी फीस जमा नहीं की जाएगी। फीस व अन्य संबंधित औपचारिकताएं पूर्ण किए बिना किसी भी अभ्यर्थी को वाहनों की पासिंग या ड्राईविंग टैस्ट की अनुमति नहीं दी जाएगी।