बिलासपुर 20 सितंबर-निदेशालय महिला एवं बाल विकास के अंतर्गत राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान महिला बिलासपुर में मिशन शक्ति तथा पोषण अभियान के अंतर्गत एक दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता निदेशक महिला एवं बाल विकास हिमाचल प्रदेश रुपाली ठाकुर ने की। उन्होंने महिलाओं तथा बच्चियों को सशक्त बनाने के लिए प्रोत्साहित किया तथा भविष्य में महिलाओं तथा बच्चों के लिए अन्य कल्याणकारी योजनाएं चलाने के लिए भी आश्वासन दिया।
उन्होंने कहा कि अभियान का मूल उदे्श्य किशोर, गर्भवती एवं धात्री महिलाओं को निर्धारित पोषण के विषय में जागरूक करना तथा उन्हें उचित पोषण उपलब्ध करवाना है। उन्होंने कहा कि कुपोषण से लक्षित वर्गाों को बचाने के लिए हर वर्ष की भान्ति महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आंगनबाडी स्तर, पर्यवेक्षक वृत तथा परियोजना स्तर पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। उन्होंने कहा कि बेहतर शारीरिक विकास के लिए मिनरल्स युक्त और कैल्शियम युक्त आहार लेना आवश्यक है।
जिला कार्यक्रम अधिकारी हरीश मिश्रा ने जानकारी देते हुए बताया कि जिला बिलासपुर में सभी आंगनबाडी केन्द्रों तथा पर्यवेक्षक वृतों में पोषण अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने विभाग द्वारा महिलाओं, बच्चों और बेसहारा बच्चों के लिए प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत बेटियां बने कुशल थीम के तहत जिला की 53 बच्चियों को बेसिक कॉस्मेटोलॉजी का कोर्स करवाया गया है। उन्होंने जिला बिलासपुर में मिशन शक्ति योजना, पोषण माह तथा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत की गई गतिविधियों का विवरण दिया। उन्होंने बताया कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत एक बूटा बेटी के नाम, बेटी जन्मोत्सव तथा बेटियां बने कुशल जैसे कार्यक्रम जिला भर में किए जा रहे हैं।
उन्होंने औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान महिला बिलासपुर के प्रधानाचार्य का कार्यक्रम कां सफल बनाने में पूर्ण सहयोग देने के लिए आभार प्रकट किया।
प्रतियोगिताओं में विजेताओं को किया सम्मानित

निदेशक महिला एवं बाल विकास रुपाली ठाकुर ने कार्यक्रम में तीन गर्भवती महिलाओं की गोद भराई, 4 छोटे बच्चों का अन्नप्राशन तथा एक बूटा मां के नाम लगाया गया। इसके अतिरिक्त प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता तथा चार्ट मेकिंग प्रतियोगिता भी की गई। जिसमें प्रथम तथा द्वितीय स्थान पर रहने वाली प्रतिभागियों को सम्मानित किया।
इस मौके पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा पोषण अभियान के तहत पौष्टिक व्यंजनों की प्रदर्शनी भी लगाई गई।

प्रधानाचार्य औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान महिला बिलासपुर में अंत में सभी का धन्यवाद किया।
इस अवसर पर रोगी कल्याण समिति अस्पताल बिलासपुर केे डॉक्टर गौरव एएनएम अंबिका सोनी डाइटिशियन रेणुका ,बाल विकास योजना अधिकारी झंडुता पवन कुमार, कार्यालय जिला कार्यक्रम अधिकारी से मिशन शक्ति की टीम, पोषण अभियान की टीम, वन स्टाफ केंद्र की टीम, जिला बाल संरक्षण इकाई की टीम, चाइल्ड लाइन की टीम पर्यवेक्षक आंगनबाड़ी कार्यकर्ताएं सहायिकाएं ब्लॉक कोऑर्डिनेटर तथा संस्थान की छात्राओं ने भाग लिया।