चंडीगढ़ ,20.08.24-पुरुषों के मुद्दों पर काम करने वाले गैर सरकारी संगठनों के समूह एसआईएफ चंडीगढ़ द्वारा आयोजित राष्ट्रीय सम्मेलन “मेंटैलिटी” का सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। पूरे भारत से 20 से अधिक गैर सरकारी संगठनों और पुरुष अधिकार कार्यकर्ताओं ने 2 दिवसीय सम्मेलन में भाग लिया !

सम्मेलन का उद्देश्य लिंग आधारित कानूनों के दुरुपयोग, पुरुषों के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य, बेघर पुरुषों के पुनर्वास, घरेलू हिंसा के शिकार पुरुषों के लिए आश्रय गृहों की आवश्यकता और लिंग-तटस्थ कानूनों की आवश्यकता जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा करना था।

दो बार सांसद रह चुके और वर्तमान में भारत संघ के अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल के रूप में कार्यरत सत्य पाल जैन ने मुख्य अतिथि के रूप में इस कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई। उन्होंने प्रतिभागियों की चिंताओं को समझते हुए स्वीकार किया कि पुरुषों के खिलाफ कुछ कानूनों का दुरुपयोग किया जा रहा है, जिससे निर्दोष नागरिकों के जीवन और स्वतंत्रता को खतरा है। जैन ने इन मुद्दों को संबोधित करने में भाग लेने वाले गैर सरकारी संगठनों के प्रयासों की सराहना की।
राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्म निर्देशक ओजस्वी शर्मा भी विशेष अतिथि और वक्ता के रूप में उपस्थित थे।

प्रसिद्ध बाइकर्स डॉ. अमजद खान और संदीप पवार, जिन्होंने हाल ही में पुरुषों के मुद्दों पर जागरूकता बढ़ाने के लिए सम्मानित किया गया।

एसआईएफ चंडीगढ़ के प्रमुख रोहित डोगरा ने कहा, "यह सम्मेलन कानून निर्माताओं तक पहुंचने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है ताकि कानूनों को लैंगिक-तटस्थ बनाया जा सके और कानूनों के दुरुपयोग को रोका जा सके।"