चण्डीगढ़, 28.08.24- : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में आकाशवाणी से प्रसारित अपने जनसंवाद कार्यक्रम मन की बात के एक एपिसोड में पर्यावरण संरक्षण की दिशा में कदम उठाते हुए एक पेड़ माँ के नाम कैंपेन की शुरु करने का आह्वाहन किया था। उनकी इस पहल के बाद से ही देश भर में इस मुहिम के तहत पौधे लगाए जाने शुरू हो गए हैं। इसी क्रम में चंडीगढ़ विकास समिति और कॉलेज के विद्यार्थियों द्वारा बनाए गए एक एनजीओ संगठन अनुकम्पा ने मिलकर वृक्षारोपण को बढ़ावा देने वाली इस मुहिम को आगे बढ़ाने का निर्णय लिया है। आगामी कई दिनों तक ये दोनों संस्थाएं चंडीगढ़ में जगह जगह पर जाकर पौधारोपण करेंगे। इसी के तहत आज सेक्टर 26 स्थित बापूधाम कॉलोनी से इस मुहिम की शुरुआत हुई जहाँ पर एक कार्यक्रम आयोजित कर दर्जनों पौधे लगाए गए।

इस कार्यक्रम में मौजूद एसजीजीएस कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर कार्यरत, चंडीगढ़ एडेड कॉलेजेज़ टीचर्स एसोसिएशन की जिला सचिव और चंडीगढ़ विकास समिति की अध्यक्ष डॉ. संदीप संधू ने इस कैंपेन को एक अच्छी पहल बताते हुए कहा कि हमें पौधारोपण करने के लिए किसी पहल के चलाए जाने का इंतज़ार करने की ज़रूरत क्यों पड़ती है। हर शिक्षित व्यक्ति को ये पता है कि पर्यावरण संरक्षण हम सभी का कर्तव्य है।

कार्यक्रम में उपस्थित अनुकंपा एनजीओ के एक सदस्य ने बताया कि हमारे विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर गूगल फॉर्म के लिंक्स पड़े हैं। इसे भर कर कोई भी हमसे मुफ्त में पौधे प्राप्त कर सकता है। उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण की दिशा में ये हमारा छोटा सा गिलहरी प्रयास है।