हिमाचल में कार्यरत जम्मू-कश्मीर और हरियाणा के मतदाताओं को मिलेगी छुट्टी

हमीरपुर 18 सितंबर। उपायुक्त अमरजीत सिंह ने बताया कि हिमाचल प्रदेश में कार्यरत जम्मू-कश्मीर और हरियाणा के मतदाताओं को उक्त दोनों राज्यों के विधानसभा चुनाव में मतदान का अवसर प्रदान करने के लिए विशेष छुट्टी का प्रावधान किया गया है।
उपायुक्त ने बताया कि जम्मू-कश्मीर में 18 सितंबर, 25 सितंबर और एक अक्तूबर को तथा हरियाणा में 5 अक्तूबर को मतदान हो रहा है। उन्होंने बताया कि अगर जिला हमीरपुर में कार्यरत इन राज्यों के कर्मचारी या अन्य कामगार अपने मताधिकार का प्रयोग करना चाहते हैं तो उन्हें विशेष आकस्मिक अवकाश या विशेष सवैतनिक अवकाश मिलेगा। सरकारी कर्मचारियों को विशेष अवकाश के लिए अपने मतदान केंद्र के पीठासीन अधिकारी द्वारा जारी मतदान का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा।

=================================

होमगार्ड्स कार्यालय के पुराने सामान की नीलामी 3 अक्तूबर को
हमीरपुर 18 सितंबर। होमगार्ड्स की दसवीं वाहिनी हमीरपुर के कमांडेंट कार्यालय के स्टोर में रखे गए पुराने सामान की नीलामी 3 अक्तूबर को सुबह 11 बजे हथली पुल के पास स्थित कार्यालय परिसर में होगी। दसवीं वाहिनी के कमांडेंट विनय कुमार ने बताया कि नीलाम किए जाने वाले पुराने सामान में वर्दियां व अन्य कपड़े, स्टील एवं लोहे का सामान और अन्य सामान शामिल है। इस पुराने सामान का कुल मूल्य लगभग 2.71 लाख रुपये था।
कमांडेंट ने बताया कि नीलामी में भाग लेने के इच्छुक व्यक्ति को नीलामी से पहले 1500 रुपये की धरोहर राशि जमा करवानी होगी। सफल बोलीदाता को सामान की पूरी राशि उसी समय जमा करवानी होगी तथा नीलाम किया गया सामान भी उसी दिन शाम पांच बजे तक उठाना होगा। अधिक जानकारी के लिए कमांडेंट के कार्यालय में संपर्क किया जा सकता है।

========================================

मनोह स्कूल की छात्राओं को सिखाए तनाव से निपटने के गुर

हमीरपुर 18 सितंबर। बाल विकास परियोजना भोरंज की जमली वृत्त के सौजन्य से बुधवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मनोह में छात्राओं के लिए तनाव प्रबंधन शिविर आयोजित किया गया, जिसकी अध्यक्षता खंड विकास अधिकारी कुलवंत सिंह ने की।
इस अवसर पर उन्होंने छात्राओं को जीवन में सफलता और कॅरियर के चयन के संबंध में कई महत्वपूर्ण जानकारियां दीं। उन्होंने छात्राओं से कहा कि वे परिश्रम, दृढ़ संकल्प और आत्मविश्वास के आधार पर जीवन में कोई भी लक्ष्य हासिल कर सकती हैं।
शिविर की मुख्य वक्ता दिव्या कुमारी ने छात्राओं का मार्गदर्शन करते हुए बताया कि किशोरावस्था में हमारे शरीर में कई परिवर्तन आते हैं तथा इन शारीरिक परिवर्तनों का असर हमारे मन-मस्तिष्क पर भी देखने को मिलता है। इस अवस्था में कॅरियर के चयन को लेकर भी दुविधाओं का सामना करना पड़ता है। उन्होंने कहा कि किशोरावस्था में इन परिस्थितियों के कारण अक्सर मानसिक तनाव हो जाता है। जीवन में सफलता हासिल करने के लिए किशोरावस्था के तनाव का सही प्रबंधन बहुत जरूरी होता है। दिव्या कुमारी ने छात्राओं को तनाव प्रबंधन के संबंध में कई महत्वपूर्ण टिप्स दिए।
वृत्त पर्यवेक्षक एवं संरक्षण अधिकारी अभिषेक ठाकुर ने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना और विभाग की कई योजनाओं की जानकारी दी।
प्रधानाचार्य अशोक कुमार ठाकुर ने सभी अधिकारियों का धन्यवाद किया तथा छात्राओं से शिविर में दी गई सभी जानकारियों का लाभ उठाने की अपील की।