सोलन -दिनांक 18.09.2024-स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सैनिक कल्याण मंत्री कर्नल डॉ. धनीराम शांडिल ने कहा कि प्रदेश सरकार कमज़ोर वर्गों के उत्थान के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों तक पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है। डॉ. शांडिल आज यहां सोलन विधानसभा क्षेत्र के कण्डाघाट तहसील की ग्राम पंचायत क्वारग के टिक्करी में दिव्यांगजन के लिए निर्मित होने वाले उत्कृष्ट शिक्षा केन्द्र के लिए चयनित निर्माण स्थल का निरीक्षण कर रहे थे।
डॉ. शांडिल ने कहा कि उत्कृष्ट शिक्षा केन्द्र में 0-27 वर्ष की आयु के दिव्यांगजनों के लिए आवासीय सुविधाएं, खेल मैदान तथा सभी अन्य सुविधाएं प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि जिन पात्र दिव्यांगजनों के लिए रहने की सुविधा उपलब्ध नहीं होगी, उन्हें रहने के लिए किराए के लिए आर्थिक सहायता दी जाएगी। उन्होंने कहा कि केन्द्र में लगभग 300 दिव्यांग विद्यार्थी सहित सामान्य विद्यार्थी भी शिक्षा ग्रहण कर पाएंगे।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के संवदेनशील नेतृत्व में कमज़ोर वर्गों के लिए विभिन्न योजनाएं कार्यान्वित की जा रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने सत्ता संभालते ही बेसहारा बच्चों के लिए सुखाश्रय योजना आरम्भ करने की घोषणा की। इस योजना के तहत 27 वर्ष की आयु पूर्ण होने तक बेसहारा बच्चों को 4000 रुपये मासिक वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इन बच्चों के संरक्षण के लिए पूर्ण रूप से प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि सोलन ज़िला में अब तक 205 पात्र बच्चे इस योजना से लाभान्वित हुए हैं।
डॉ. शांडिल ने कहा कि सामाजिक सुरक्षा के लिए कार्यान्वित की जा रही विभिन्न योजनाओं का लाभ लाभार्थियों तक समयबद्ध पहुंचाने के लिए सरकार कृत संकल्प है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष सामाजिक सुरक्षा, महिला, बाल एवं अन्य पिछड़े वर्गों के कल्याण के लिए कुल 02 हजार 457 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं।
उन्होंने इस अवसर पर सम्बन्धित अधिकारियों को उत्कृष्ट शिक्षा केन्द्र के निर्माण के लिए औपचारिकताओं को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि उत्कृष्ट शिक्षा केन्द्र के निर्माण से जहां दिव्यांग बच्चों को गुणात्मक शिक्षा प्राप्त होगी वहीं राष्ट्र निर्माण में उनकी सहभागिता भी सुनिश्चित होगी।
इस अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सचिव आशीष सिंघमार, उपमण्डलाधिकारी कण्डाघाट सिद्धार्थ आचार्य, लोक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियंता रवि भट्टी, कार्यकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अमित रंजन तलवार, ज़िला कल्याण अधिकारी गावा सिंह नेगी व राजस्व विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।