ग्राम सभा में लोगों को सुरक्षित भवन निर्माण के दिए जाएंगे टिप्स: गज्जू
धर्मशाला, 18 सितंबर। महात्मा गांधी जयंती के अवसर पर 2 अक्टूबर हर पंचायत में विशेष ग्राम की बैठक में सुरक्षित भवन निर्माण को लेकर लोगों को जागरूक किया जाएगा इस बाबत पंचायती राज विभाग के तकनीकी कर्मचारियों के लिए मिनी सचिवालय में बुधवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित की गई इसमें बतौर मुख्यातिथि एडीएम डा हरीश गज्जू ने कहा कि आपदाओं के दौरान अधिकतर नुकसान असुरक्षित भवनों एवं इमारतों के कारण होता है इस के लिए सुरक्षित भवन निर्माण पर विशेष बल दिया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि भूंकप की दृष्टि से कांगड़ा जिला अति संवदेनशील जोन में आता है इसलिए यहाँ सुरक्षित भवन निर्माण की ज्यादा आवश्यकता है। उन्होंने कहा के आपदाओं से सुरक्षित समाज बनाने में समुदाय के सभी लोगों की भागेदारी जरूरी है। उन्होंने जनता से अपील करते हुए कहा कि आमजन नदी नालों और सीधी पहाड़ियों के आस पास भवन निर्माण न करें। प्रशिक्षण कार्यक्रम में राजीव गाँधी इंजीनियरिंग कॉलेज से स्रोत व्यक्तियों ने प्रतिभागियों को सुरक्षित भवन निर्माण के तरीकों के बारे में जानकारी दी। जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण से भानु शर्मा भी कार्यक्रम में उपस्थित रहे।
=============================
तकनीकी शिक्षा मंत्री ने वनखंडी में चिड़ियाघर को चिह्न्ति भूमि का किया निरीक्षण
अधिकारियों को निर्माण कार्य में तेजी लाने के दिए निर्देश
धर्मशाला, देहरा 18 सितंबर। तकनीकी शिक्षा मंत्री राजेश धर्माणी ने आज बनखंडी में बनने वाले चिड़ियाघर की भूमि का निरीक्षण किया तथा उन्होंने चिड़ियाघर के निर्माण कार्य को तेजी से लाने के निर्देश दिए। तकनीकी शिक्षा मंत्री राजेश धर्माणी ने अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक भी आयोजित करते हुए कहा कि कांगड़ा जिला को पर्यटन राजधानी के रूप में विकसित करने का संकल्प वर्तमान सरकार ने लिया है तथा इसी कड़ी में विभिन्न परियोजनाओं को स्वीकृति भी प्रदान की है तथा कांगड़ा जिला में पर्यटन को बढ़ावा मिल सके और स्थानीय लोगों को स्वरोजगार के अवसर भी प्राप्त हो सकें।
उन्होंने कहा की वनखंडी में चिड़ियाघर 250 हेक्टेयर भूमि में निर्मित किया जाएगा इसमें सभी अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी ताकि पर्यटकों के लिए यह चिड़ियाघर आकर्षण का केंद्र बन सके। यह चिड़ियाघर विद्यार्थियों को भी प्रकृति तथा वन्य प्राणियों को जानने के लिए मददगार साबित होगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार एशियन विकास बैंक की मदद से हिमाचल में पर्यटन विकास के लिए 2500 करोड़ रूपये खर्च किए जाएंगे, प्रारंभिक तौर पर 1300 करोड़ की राशि स्वीकृत भी हो चुकी है। पर्यटन विकास की योजनाओं को धरातल पर उतारने के लिए पर्यटन निगम के अधिकारियों को तीव्र गति के साथ कार्य करने के निर्देश दिए गए हैं। ताकि पर्यटकों को बेहतर सुविधा मिल सके।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार हिमाचल में पर्यटन की अपार संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए साहसिक, धार्मिक एवं प्राकृतिक पर्यटन अधोसंरचना को विकसित करने के दृढ़ प्रयास कर रही है और भविष्य में सालाना पांच करोड़ पर्यटकों के स्वागत का महत्त्वाकांक्षी लक्ष्य रखा गया है।
उन्होंने कहा कि पर्यटन क्षेत्र प्रदेश की आर्थिकी की रीढ़ है और इसके माध्यम से प्रदेश के हजारों परिवारों को प्रत्यक्ष एवं परोक्ष रूप से आजीविका प्राप्त होती है। उन्होंने कहा कि बुनियादी ढांचे के विकास और अपनी प्राकृतिक सुंदरता को और बेहतर ढ़ंग से प्रदर्शित करने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए नई प्रतिबद्धता के साथ, हिमाचल प्रदेश एक उत्कृष्ट वैश्विक पर्यटन स्थल बनने की राह पर अग्रसर है। हिमाचल देश ही नहीं अपितु पूरे विश्व में पर्यटकों के लिए सबसे सुरक्षित पर्यटन गंतव्य के रूप में उभर कर सामने आया है।
बैठक में भवन एवं सन्निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष नरदेव कंवर , कांग्रेस नेता डॉक्टर राजेश शर्मा , ब्लॉक अध्यक्ष पुष्पेंद्र शर्मा , एसडीएम देहरा शिल्पी बेक्टा, डीएफओ सनी वर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।
=================================
30 सितम्बर तक होगा धर्मशाला नगर निगम में परिवार रजिस्टर सर्वेक्षण
धर्मशाला, 18 सितम्बर। धर्मशाला नगर निगम के तहत 30 सितम्बर तक परिवार रजिस्टर सर्वेक्षण कार्य किया जा रहा है। आयुक्त नगर निगम जफर इकबाल ने बताया कि नगर निगम के सभी वार्डों में इसके लिए अंतिम कैंप का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने वार्ड 1 से 17 में रहने वाले लोगों से अपील करते हुए कहा कि अपने परिवार की रजिस्ट्रेशन के लिए अपने वार्ड पार्षद अथवा गठित टीम के इंचार्ज आकाश चौधरी से उनके मोबाइल नंबर 9805843438 पर संपर्क कर सकते हैं।
20 सितम्बर से लगेंगे कैंप
परिवार रजिस्टर में नाम दर्ज करवाने के लिए नगर निगम द्वारा 20 सितम्बर से 1 से 10 नम्बर वार्ड में सुबह 10 से दोपहर 3 बजे तक कैंप लगाए जाएंगे। आयुक्त ने बताया कि 20 सितम्बर को वार्ड न. 1 में नड्डी/नजदीक हिना कैफे तथा वार्ड न. 2 में छड़ोले वाली माता दसलानी में कैंप आयोजित किया जाएगा। वार्ड न. 3 में 21 सितम्बर नगर निगम पार्किंग, 22 सितम्बर को वार्ड न. 4 में फुआरा चौक रामलीला स्टेज, 23 सितम्बर को वार्ड न. 5 में संतोषी माता मंदिर, 24 सितम्बर को वार्ड न. 6 हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी, 25 सितम्बर को वार्ड न. 7 के जोधामल सराय, 26 सितम्बर को वार्ड. 8 को गदियारा अनुज राणा के घर, 27 सितम्बर को वार्ड न. 9 के पंचायत घर सकोह और 28 सितम्बर को वार्ड न. 10 के धौलाधार हिल होटल में परिवार रजिस्ट्रेशन के लिए अंतिम कैंप आयोजित किया जाएगा।