KARNAL,18.06.23- रेडियो ग्रामोदय के संस्थापक और कम्युनिटी रेडियो एसोसिएशन ऑफ इंडिया के पूर्व राष्ट्रीय प्रधान महासचिव डॉ. वीरेंद्र सिंह चौहान ने क्षेत्रवासियों का आवाहन किया है कि वे योग को अपनी दैनंदिन जीवन का हिस्सा बनाएं। डॉ. चौहान रेडियो ग्रामोदय के कार्यक्रम ग्रामोदय लाइव में रेडियो ग्रामोदय के श्रोताओं और विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर ग्रामोदय अभियान के साथ जुड़े लोगों से संवाद कर रहे थे। डॉ चौहान ने कहा कि गांव की गलियों से लेकर ग्लोबल मंचों तक भारतीय मनीषियों की दी हुई योग विद्या का डंका बज रहा है। यह प्रतीक भारतवंशी के लिए गौरव का विषय है।चौहान ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस योग को बढ़ता और अनुशासन के साथ जीवन में शामिल करने का संकल्प लेने के लिये एक बेहतरीन अवसर है।

डॉ वीरेंद्र सिंह चौहान ने कहा कि जैसे इन दिनों देश के कई हिस्सों में जीरो बजट आधारित जहर मुक्त खेती का प्रचलन हो रहा है, ठीक उसी तरह नियमित योगाभ्यास किसी भी मनुष्य को जीरो बजट के साथ अपनी सेहत दुरुस्त करने का अवसर प्रदान करता है। उन्होंने बताया कि रेडियो ग्रामोदय भारत सरकार के आयुष विभाग के एक कार्यक्रम के अंतर्गत कॉमन वेल्थ ऑफ एजुकेशनल मीडिया सेंटर फॉर साउथ एशिया( सिमका) की मदद से योग और अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के बारे में जागरुकता पैदा करने का अभियान संचालित कर रहा है।

इस अभियान के अंतर्गत अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के साथ जन सामान्य को अधिकाधिक जोड़ने के लिए विभिन्न प्रकार की गतिविधियों का संचालन ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड में किया जा रहा है। रेडियो श्रोताओं को इस कार्यक्रम के जरिए घर बैठे जाने-माने योग विशेषज्ञों के साथ जोड़ते हुए उनके सवालों के उत्तर दिए जा रहे हैं। उन्होंने क्षेत्रवासियों से अपील की कि वे अपने अपने गांव में या कस्बे में हो रहे सार्वजनिक योग दिवस कार्यक्रमों में अधिक से अधिक संख्या में हिस्सेदारी करें।

पतंजलि योग समिति के असंध प्रभारी एडवोकेट नरेंद्र शर्मा ने इस अवसर पर बताया कि योग दिवस को लेकर पतंजलि योग समिति, रेडियो ग्रामोदय और जिला प्रशासन सहित अनेक अन्य सामाजिक संस्थाएं अपने अपने स्तर पर व्यापक पैमाने पर तैयारी कर रही हैं। उन्होंने कहा कि जब सारा संसार 21 जून को भारत के साथ सुर- ताल मिलाकर योग करेगा तो भारतवर्ष के भीतर हर घर, हर गली और हर मोहल्ले में योग दिवस के कार्यक्रम होने चाहिए।