धर्मशाला, 07 सितंबर अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी डा हरीश गज्जू ने कहा कि कांगड़ा जिला में अंतराष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण दिवस 13 अक्तूबर को आयोजित किया जाएगा। इस दौरान जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे ताकि आपदा प्रबंधन को लेकर सभी नागरिक सजग और सतर्क रहें।

शनिवार को एनआईसी सभागार में जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी डा हरीश गज्जू ने कहा कि आपदा न्यूनीकरण दिवस पर स्कूलों में आपदा प्रबंधन को लेकर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे तथा सभी पंचायतों में सुरक्षित भवन निर्माण के लिए संदेश पहुंचाया जाएगा इसमें सभी पंचायत प्रधान, आशा वर्कर, आंगनबाड़ी वर्कर, पंचायत स्तर पर सरकारी अधिकारी, प्रशिक्षित मिस्त्री, स्वयंसेवी संस्थाएं हर घर तक सुरक्षित निर्माण के बारे में जानकारी पहुंचाएंगे।
उन्होंने कहा कि आपदाओं से बचाव के लिए पूर्व तैयारियां अत्यंत जरूरी हैं इससे ताकि आपदा से होने वाले नुक्सान को कम किया जा सके। उन्होंने कहा कि जिला में आपदा प्रबंधन को लेकर स्कूल स्तर तथा पंचायत स्तर तक जागरूकता अभियान आरंभ किए गए हैं।
एडीएम ने कहा कि आपदाओं से बचने के लिए सुरक्षित भवन निर्माण भी अत्यंत जरूरी है तथा इस के लिए कांगड़ा जिला में पंचायत स्तर के मिस्त्रियों को भूंकपरोधी निर्माण के लिए प्रशिक्षित भी किया जा रहा है। अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी ने कहा कि भूकंप की दृष्टि से कांगड़ा जिला अति संवेदनशील है इसी के दृष्टिगत सुरक्षित भवन निर्माण पर विशेष बल दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बेहतर आपदा प्रबंधन में आम जनमानस की सहभागिता अत्यंत जरूरी है इसी के दृष्टिगत जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से कार्य योजना तैयार की गई है।