सोलन-दिनांक 16.09.2024-स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सैनिक कल्याण मंत्री कर्नल डॉ. धनीराम शांडिल ने कहा कि मेले, उत्सव एवं त्यौहार लोगों के मध्य मेलजोल बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। डॉ. शांडिल आज सोलन विधानसभा क्षेत्र के ओच्छघाट में दो दिवसीय माता भगवती मेले के समापन समारोह को सम्बोधित कर रहे थे।
डॉ. शांडिल ने इस अवसर पर माता भगवती मेले की शुभकामनाएं दी और प्रदेशवासियों के खुशहाल जीवन की कामना की।
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश में आयोजित होने वाले विभिन्न मेले, उत्सव एवं त्यौहार हिमाचल की विविध संस्कृति को दर्शाते है। उन्होंने कहा कि मेले जहां लोगों के मध्य मेलजोल बढ़ाने में सहायक है वहीं युवा पीढ़ी को पुरातन संस्कृति से रू-ब-रू करवाने में भी महत्वपूर्ण है।
उन्होंने इस अवसर पर युवाओं से नशे से दूरी बनाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि नशा एक क्षणिक सुख है जो भविष्य को अंधकार में धकेल देता है। उन्होंने कहा कि हमारी संस्कृति व परम्पराओं को आगे ले जाने मे युवा पीढ़ी की भागीदारी अपेक्षित होती है। उन्होंने युवाओं से नशे से चंगुल से निकलकर गांव, प्रदेश व देश के भविष्य को और उज्जवल बनाने में सहयोग देने का आग्रह किया।
स्वास्थ्य मंत्री ने इस अवसर पर पौधारोपण भी किया और सभी से पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधारोपण करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि वर्तमान में लगाए गए पौधे ही भविष्य को हरा-भरा बना सकते है।
डॉ. शांडिल ने इस अवसर पर स्वच्छता पर शपथ दिलाई तथा स्वच्छता पखवाड़े के तहत स्कूली बच्चों द्वारा रैली भी निकाली गई।
मेले के दौरान विभिन्न खेल-कूद प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया गया और मुख्यातिथि ने विजेताओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया।
इस अवसर पर स्कूलों बच्चों द्वारा सांस्कृतिक रंगारंग कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया।
स्वास्थ्य मंत्री ने इससे पूर्व मुख्य मार्ग ओच्छघाट से मेला मैदान तक 02 लाख रुपए से निर्मित सम्पर्क मार्ग का लोकार्पण भी किया गया। उन्होंने सम्पर्क मार्ग को पक्का करने के लिए 03 लाख रुपए देने की घोषणा की।
उन्होंने खेल मैदान के अतिरिक्त निर्माण के लिए 05 लाख रुपए देने का आश्वासन भी दिया। उन्होंने खेल मैदान ओच्छघाट में डंगे के प्रारम्भिक निर्माण के लिए 02 लाख रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने मेला समिति को अपनी ऐच्छिक निधि से 11 हजार रुपए देने की घोषणा भी की।
इस अवसर पर खण्ड कांग्रेस समिति के अध्यक्ष संजीव ठाकुर, ग्राम पंचायत ओच्छघाट की प्रधान पूनम शर्मा, ग्राम पंचायत नौणी के प्रधान मदन हिमाचली, ग्राम पंचायत शमरोड़ के प्रधान नन्द राम, ग्राम पंचायत सन्होल की प्रधान कुसुम ठाकुर, ग्राम पंचायत शामती की प्रधान लता, ज़िला परिषद सदस्य मनोज वर्मा, ग्राम पंचायत ओच्छघाट के उप प्रधान नरेश ठाकुर, मेला समिति ओच्छघाट के प्रधान विक्रम शर्मा, ग्राम पंचायत ओच्छघाट के पूर्व प्रधान वेद प्रकाश, मेला समिति के सदस्य रवि जोशी सहित अन्य गणमान्य व ग्रामीण उपस्थित थे।