सही पोषण को बनाए प्राथमिकता, स्वस्थ शरीर और मन के लिए जरूरी स्वस्थ आहार,: डीपीओ
धर्मशाला, 19 सितम्बर। स्वस्थ शरीर और मन के लिए सबसे पहली जरूरत स्वस्थ आहार है, इसलिए अपने पोषण को लेकर सजगता हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए। पोषण माह के तहत ग्राम पंचायत सराह में आयोजित जिला स्तरीय कार्यशाला की अध्यक्षता करते हुए जिला कार्यक्रम अधिकारी अशोक शर्मा ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि कुपोषण और एनीमिया पर नियंत्रण पाने के लिए आज सबको संगठित रूप से प्रयास करने की आवश्यकता है। सरकार और सभी संबंधित विभाग तो अपना कार्य कर रहे हैं परन्तु साथ ही हमें परिवार के स्तर पर कुपोषण को लेकर जागरूक होने की जरूरत है। कुपोषण और एनीमिया हमारे परिवार के किसी सदस्य को प्रभावित न कर सके इसके लिए परिवार के हर सदस्य को अपनी जिम्मेदारी सुनिश्चित करनी चाहिए।
कार्यशाला के दौरान जिला कार्यक्रम अधिकारी ने पोषण माह के दौरान की जाने वाली गतिविधियों का ब्योरा दिया तथा सभी पंचायत वासियों को सही खान-पान और स्वच्छता के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया पोषण माह के दौरान ‘पोषण भी पढ़ाई भी’, ‘एनीमिया की रोकथाम’, ‘6 साल तक के बच्चों की वृद्धि निगरानी’ और ‘ऊपरी आहार’ थीम पर कार्यक्रम करवाए जा रहे हैं। उन्होंने विभाग के कर्मचारियों को इन थीम के अनुसार ब्लॉक, पंचायत व आंगनबाड़ी स्तर पर पोषण माह के दौरान गतिविधियां करवाने के निर्देश दिए। कार्यकर्म के दौरान स्थानीय किशोरियों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया, जिसके उपरांत जिला कार्यकर्म अधिकारी ने सभी किशोरियों को सम्मानित किया।
इस दौरान प्रधान ग्राम पंचायत सराह दीपक चौधरी, स्वास्थ्य विभाग से डॉ. ऋतिका शर्मा, सुपरवाइजर सहित रैत बाल विकास विकास परियोजना अधिकारी कार्यालय के कर्मचारी उपस्थित रहे।
========================================
30 सितम्बर तक बंद रहेगा शाहपुर-क्यारी मार्ग का कुछ हिस्सा
धर्मशाला, 19 सितम्बर। शाहपुर उपमंडल के अन्तर्गत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला शाहपुर से खुशीनगर चौक तक सड़क के मरम्मत कार्य के चलते शाहपुर-क्यारी मार्ग का यह हिस्सा 30 सितम्बर तक हर प्रकार के यातायात के लिए पूर्ण रूप से बंद रहेगा। इस दौरान गाड़ियों की आवाजाही के लिए शाहपुर हरनेरा मार्ग का उपयोग किया जाएगा। जिलाधीश कांगड़ा हेमराज बैरवा ने मोटर वाहन अधिनियम, 1988 में प्रदत्त शक्तियों का उपयोग करते हुए इस बाबत अधिसूचना जारी कर दी है।