एसजीपीसी बोर्ड सदस्यों के चुनावों के लिए पात्र मतदाता 31 अक्टूबर तक कर सकते हैं पंजीकरण
ऊना, 1 अक्तूबर। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी चुनाव के लिए निर्वाचक नामावली तैयार करने का कार्य 31 अक्टूबर, 2024 तक किया जाएगा। यह जानकारी देते हुए उपायुक्त जतिन लाल ने बताया कि शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक बोर्ड के सदस्यों के चुनाव के लिए पात्र मतदाता अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि निदेशक पंचायती राज एवं आयुक्त गुरुद्वारा चुनाव हिमाचल प्रदेश से प्राप्त शेड्यूल के अनुसार 1 नवम्बर से 20 नवम्बर तक हस्तलिखित नियमावली तैयार करके उसकी छपाई और रखरखाव का प्रारम्भिक प्रकाशन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि नियमावली का प्रारम्भिक प्रकाशन उपायुक्त द्वारा 21 नवम्बर को किया जाएगा। प्रारम्भिक प्रकाशन सूची में प्रकाशित नाम, पद व पता या कर्मचारी के मामले में, उसका पद और पता से संबंधित दावे व आक्षेप 21 नवम्बर से 11 दिसम्बर तक संबंधित पुनरीक्षण प्राधिकारी के समक्ष प्रस्तुत कर किए जा सकते हैं। सिख गुरुद्वारा बोर्ड चुनाव नियम, 1959 के नियम 10(3) के तहत प्राप्त सभी दावे और आपत्तियों का निपटारा 11 से 18 दिसंबर 2024 तक किया जाएगा। इसके अलावा 19 दिसंबर, 2024 से 1 जनवरी, 2025 तक संक्षिप्त नामावलियों को छपाई के लिए तैयार कर लिया जाएगा तथा 2 जनवरी, 2025 को मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन कर दिया जाएगा।
जिला निर्वाचन अधिकारी जतिन लाल ने जिला के पात्र मतदाताओं से अपील की है कि वे एसजीपीसी चुनावों के लिए 31 अक्टूबर तक अपना पंजीकरण अवश्य करवाएं।

===============================

केवी सलोह में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम में 655 बच्चों का जांचा स्वास्थ्य
ऊना, 1 अक्तूबर। केन्द्रीय विद्यालय सलोह में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत सभी विद्यार्थियों का वार्षिक चिकित्सा निरीक्षण किया गया। चिकित्सा निरीक्षण में डॉ अर्जुन ठाकुर और डॉ अभिषेक सहित आठ सदस्यीय मेडिकल दल ने विद्यालय के बच्चों की स्वास्थ्य जांच की। विद्यालय की प्राचार्या नीलम गुलेरिया ने बताया कि इस जांच शिविर में स्कूल के कुल 655 बच्चों के स्वास्थ्य की चिकित्सीय जांच की गई। चिकित्सीय जांच में अधिकतर बच्चे स्वस्थ पाए गए कुछ बच्चों के दांतों मे सड़न व हीमोग्लोबिन की कमी पाई गई। ऐसे बच्चों को नागरिक चिकित्सालय हरोली या क्षेत्रीय चिकित्सालय ऊना रेफर किया गया है। उन्होंने बच्चों को प्रोटीन, विटामिन आदि से युक्त पौष्टिक आहार लेने की सलाह दी। उन्होंने माता-पिता को अपने बच्चों को जंक खाद्य पदार्थ ना देकर हरी पत्तेदार सब्जियां व मौसमी फल देने की अपील की।
स्वास्थ्य जांच शिविर में डॉ नंदिनी, डॉ शिखा शर्मा, डॉ अंजुला, दवावेता आरती व संगीता व सहायक गुरबक्श कौर सहित स्कूली स्टाफ उपस्थित रहे।

===================================

2 अक्टूबर को अम्बोआ, ब्रहम्पुर, चलेट व नंगल जरियाला में लगेंगी विशेष ग्राम सभाएं
ऊना, 1 अक्तूबर। उन्नत भारत अभियान के सफल आयोजन के लिए 2 अक्टूबर, 2024 को जिला ऊना के विकास खंड गगरेट की ग्राम पंचायत अम्बोआ, ब्रहम्पुर, चलेट व नंगल जरियाला में ग्राम सभा की विशेष बैठकें आयोजित की जाएंगी। यह जानकारी उपायुक्त ऊना जतिन लाल ने दी। उन्होंने बताया कि क्षेत्रीय समन्वय शिक्षण संस्थानों के छात्र भी ग्राम पंचायतों की विशेष बैठकों में उपस्थित रहेंगे और ग्राम पंचायत विकास योजना की तैयारी संबंधित प्रक्रिया में ग्राम पंचायतों का पूर्ण सहयोग करेंगे।