गरीबों को पांच लाख रूपये तक निशुल्क उपचार की मिलेगी सुविधा : कंवर
प्रधानमंत्री जन आरोज्य योजना का हमीरपुर में आयोजित हुआ जिला स्तरीय कार्यक्रम
हमीरपुर, 23 सितंबर। आयुष्मान भारत के तहत प्रधानमंत्री आरोगय योजना के तहत चयनित परिवार को प्रतिवर्ष पांच लाख तक निशुल्क उपचार की सुविधा प्रदान की जाएगी। इसमें राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभार्थियों को भी शामिल किया गया है।
यह जानकारी ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने रविवार को बचत भवन में जिला स्तरीय प्रधानमंत्री जन आरोज्य योजना के तहत जिला स्तरीय कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि व्यक्त किए गए। उन्होंने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार ने देश ही नहीं अपितु विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना भारत में आरंभ की गई है इसमें देश के दस करोड़ परिवारों को जोड़ा जाएगा।
वीरेंद्र कंवर ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार और प्रदेश की वर्तमान सरकार ग्रामीण स्तर पर स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर करने के लिए कारगर कदम उठा रही है। वीरेंद्र कंवर ने कहा कि वर्तमान सरकार ने सत्ता संभालने के आठ माह बाद ही हमीरपुर में मेडिकल कालेज में कक्षाएं आरंभ की गई हैं जबकि बिलासपुर में एम्स खोलने के लिए भी प्रयास किए गए हैं इसके साथ ही ऊना में पीजीआई का सब सेंटर भी खोला गया है।
वीरेंद्र कंवर ने कहा कि आम जनमानस को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिलें इस के लिए अस्पतालों में आधुनिक मशीनरी उपलब्ध करवाई जा रही हे इसके अतिरिक्त चिकित्सालयों में रिक्त पदों को भी भरा जा रहा है। वीरेंद्र कंवर ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिशा निर्देश देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री जन आरोज्य योजना के तहत सभी पात्र परिवारों को शामिल किया जाए इसके अतिरिक्त इस योजना की जानकारी ग्रामीण स्तर पर पहुंचाने के लिए व्यापक प्रचार प्रसार भी किया जाए।
इस अवसर पर विधायक नरेंद्र ठाकुर ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की ओर चलाई जा रही योजनाओं का सुचारू कार्यान्वयन सुनिश्चित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार और प्रदेश की वर्तमान सरकार आपसी समन्वय के साथ हिमाचल के नए आयाम स्थापित कर रही हैं तथा आम लोगों को स्वास्थ्य, शिक्षा तथा सड़क की बेहतर सुविधाएं देने के लिए भी प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार का मुख्य ध्येय आम जनमानस का विकास करना है और उसी दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।
इससे पहले सीएमओ डा सावित्री कटवाल ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए प्रधानमंत्री जन आरोगय योजना के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की गई।
इस अवसर पर विधायक कमलेश कुमारी, पूर्व विधायक विजय अग्रिहोत्री, पूर्व विधायक अनिल धीमान, जिला परिषद के अध्यक्ष राकेश ठाकुर, एपीएमसी के चेयरमैन अजय शर्मा, उपायुक्त डा ऋचा वर्मा, भाजपा के प्रदेश सचिव विजय पाल सोहारू, किसान मोर्चा के पूर्व अध्यक्ष प्यारे लाल शर्मा, केसीसीबी के पूर्व अध्यक्ष रसील सिंह मनकोटिया, महिला मोर्चा की प्रदेश सचिव वीना शर्मा, महिला मोर्चा की जिलाध्यक्ष राजकुमारी, महामंत्री राकेश ठाकुर, मंडलाध्यक्ष बलदेव धीमान, महामंत्री राजेश गौतम, जिला परिषद के उपाध्यक्ष चंदू लाल चौधरी, सुजानपुर भाजपा मंडल के अध्यक्ष कैप्टन रणजीत सिंह सहित विभिन्न गणमान्य लोग उपस्थित थे।
===============================================
गरीबों के लिए पीएम जन आरोज्य स्कीम बनेगी वरदान : धूमल
पात्र परिवारों को गोल्डन कार्ड भी किए वितरित
मीरपुर, 23 सितंबर। पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने कहा कि प्रधानमंत्री जन आरोज्य योजना आम गरीब तथा निर्धन परिवारों के लिए एक वरदान साबित होगी। रविवार को जिला स्तरीय प्रधानमंत्री जन आरोज्य योजना के शुभारंभ अवसर पर पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने कहा कि गरीब एवं निर्धन लोगों के पास गंभीर बीमारी की स्थिति में इलाज के लिए कई बार पैसा ही नहीं होता है ऐसे में मोदी सरकार ने गरीबों की स्वास्थ्य एवं भविष्य की ङ्क्षचता करते हुए एक सराहनीय पहल की गई है।
पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने कहा कि इस स्कीम में करीब 1800 उपचार प्रक्रियाएं कवर की जा रही हैं जिसमें डे-केयर सर्जरीज भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत हिमाचल प्रदेश में 175 अस्पताल पंजीकृत हैं जिसमें 151 सरकारी तथा 24 निजी अस्पताल शामिल हैं। अस्पताल में भर्ती होने पर कैशलेश सुविधा प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस योजना की खास बात यह है कि कार्ड धारक किसी भी राज्य में योजना के तहत पंजीकृत अस्पताल में अपना उपचार करवा सकता है।
पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार ने विस्तृत प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए देश भर के डेढ़ लाख उपकेंद्रों और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों के रूप में परिवर्तित करने की पहल भी की है इससे ग्रामीण स्तर पर लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं भी मिलेंगी। धूमल ने कहा कि तीस वर्ष से नीचे आयुवर्ग के लोगों की स्वास्थ्य जांच का भी प्रावधान किया जा रहा है ताकि प्रारंभिक स्तर पर ही बीमारियों का पता लगाया जा सके और उपचार किया जा सके।
इस अवसर पर प्रधानमंत्री जन आरोज्य योजना के तहत आठ पात्र परिवारों के गोल्डन कार्ड भी बनाए गए तथा पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल, विधायक नरेंद्र ठाकुर, विधायक कमलेश तथा पूर्व विधायक विजय अग्रिहोत्री, पूर्व विधायक डा अनिल धीमान द्वारा पात्र परिवारों को गोल्डन कार्ड भी वितरित किए गए।
सीएम ने विडियो कांफ्रेसिंग के जरिए की बात
हमीरपुर, 23 सितंबर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा रांची से प्रधानमंत्री जन आरोज्य योजना के लांचिंग कार्यक्रम का सीधा प्रसारण भी बचत भवन हमीरपुर में दिखाया गया इसके साथ ही शिमला में राज्य स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने विडियो कांफ्रेसिंग के जरिये प्रधानमंत्री जन आरोज्य योजना को सुचारू रूप से कार्यान्वित करने के लिए भी कहा गया इसके साथ ही लाभार्थियों के साथ विडियो कांफ्रेसिंग के जरिये सीधी बात भी की गई।