सोलन-दिनांक 15.06.2019-सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सहकारिता मंत्री डाॅ. राजीव सैजल ने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य के विद्यालयों में आवश्यक अधोसंरचना सृजित करने के साथ-साथ अध्यापकों के खाली पड़े पदों को भरने पर विशेष ध्यान दे रही है। डाॅ. सैजल आज कसौली विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पट्टाबरौरी में 13 लाख रूपये की लागत से निर्मित परीक्षा भवन के विधिवत उदघाटन के उपरांत उपस्थित जनसमूह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि छात्रों के लिए विद्यालय एवं महाविद्यालय स्तर का समय विशेष होता है। इस समय का सदुपयोग जहां छात्रों को जीवन के लक्ष्य प्राप्त करवाता है वहीं छोटी सी चूक भी पूरा जीवन बर्बाद कर सकती है। उन्होंने छात्रों से आग्रह किया कि वे अपने समय का सदुपयोग करें और यह सुनिश्चित बनाएं कि वे अपनी शिक्षा और संस्कारों के द्वारा भविष्य में समाज, प्रदेश एवं देश के साथ-साथ अपने परिवार का भी उचित पालन-पोषण कर सकें।
डाॅ. सैजल ने छात्रों से आग्रह किया कि वे नशे के समूल नाश को जीवन का ध्येय बनाएं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश सरकार हिमाचल को नशामुक्त बनाने के लिए कृसंकल्प है। यह उद्देश्य सभी के सहयोग से ही प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि छात्र स्वयं नशे से दूर रहने की शपथ लें और अपने साथियों को भी इस बुराई से दूर रखें।
उन्होंने अध्यापकों तथा अभिभावकों से आग्रह किया कि वे युवाओं की बदलती आदतों पर ध्यान दें और आवश्यकता पड़ने पर चिकित्सक का परामर्श लें। उन्होंने कहा कि आज के छात्र हमारे देश का भविष्य हैं और उन्हें अपने आप को नशे से दूर रख लक्ष्य प्राप्ति एवं देशहित की ओर ध्यान देना होगा।
डाॅ. सैजल ने स्थानीय ग्राम पंचायत प्रधान की विकास संबंधी मांगों पर स्कूल की चार दीवारी के लिए प्राक्कलन के अनुसार धन राशि प्रदान करने का आश्वासन दिया।
इससे पहले सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने पट्टा बरौरी में पेंशनर एंड सीनियर सिटीजन वेल्फेयर एसोसिएशन पट्टाबरौरी एंड हरिपुर के स्थापना दिवस में शिरकत की। एसोसिएशन के प्रधान डीडी कश्यप ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा 5, 10, 15 व 20 प्रतिशत का लाभ 65, 70, 75 व 80 वर्ष पूर्ण कर चके पैंशन भोगियों को मूल वेतन में देने की मांग की। इस अवसर पर 80 वर्ष से उपर के तीन पैंशनरों ख्याली राम, रामदोया चैहान तथा रामदेई पत्नी धनीराम को भी सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर ग्राम पंचायत पट्टा बरौरी की प्रधान प्रोमिला देवी, विद्यालय के प्रधानचार्य डाॅ. नरेंद्र कुमार, खंड विकास अधिकारी सोलन डाॅ. ललित दुल्टा, जिला परियोजना अधिकारी वंदना चैहान, ईश्वर दास शर्मा, राम लाल परिहार, गोपाल ठाकुर, कृष्ण सिंह, देविंद्र ठाकुर सहित एसोसिएशन के अन्य सदस्य व काफी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।
.0.