चंडीगढ़, 13 मार्च - भारत सरकार के सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय की ओर से आज हरियाणा राज्य में करनाल के डॉ. मंगल सैन सभागार में समाज के वंचित वर्गों के लिए आउटरीच कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअली अलग-अलग राज्यों के लाभार्थियों से संवाद किया वहीं पीएम-सूरज पोर्टल का शुभारंभ भी किया। हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय राजभवन हरियाणा में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सीधे इस कार्यक्रम से जुड़े और उन्होंने बहुत ही गहनता और विस्तार से इस कार्यक्रम में रुचि लेते हुए पूरे कार्यक्रम को देखा और सुना। इस कार्यक्रम में राज्यपाल के सचिव श्री अतुल द्विवेदी, आईएएस एवं राज्यपाल के ओएसडी श्री बखविन्दर सिंह भी शामिल हुए।


राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि देश के यशस्वी एवं ओजस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा लागू की गयी सभी जन कल्याणकारी नीतियों का लाभ देश के करोड़ो वंचित व कमजोर वर्गों एवं महिलाओं को सीधे रूप से मिल रहा है, जिससे उनकी जीवन शैली में कारगर सुधार हुए है। श्री बंडारू दत्तात्रेय ने मानवता से परिपूर्ण इस महान कार्य के लिए माननीय प्रधानमंत्री जी का हृदय से आभार व्यक्त किया।

उन्होंने कहा कि पीएम-सूरज पोर्टल का तात्पर्य प्रधानमंत्री-सामाजिक उत्थान एवं रोजगार आधारित जनकल्याण है तथा इसके अंतर्गत रियायती ब्याज दरों पर ऋण सहायता के माध्यम से देश के सामाजिक रूप से लाभ वंचित वर्गों के आर्थिक सशक्तिकरण हेतु सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के प्रयासों पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

उल्लेखनीय है कि इसी कड़ी मेें जिला स्तर पर करनाल में आयोजित इस कार्यक्रम में सांसद संजय भाटिया ने भाग लिया। उन्होंने इस मौके पर जहां करनाल और कुरूक्षेत्र जिला के विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को सम्मानित किया, वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गरीबों का सच्चा हितैषी बताते हुये कहा कि उन्होंने हर वर्ग की चिंता कर उनके लिये अनेक कल्याणकारी योजनाओं को अमलीजामा पहनाया। धरातल पर लोगों को अब इन योजनाओं का लाभ मिलने लगा है।

श्री भाटिया ने इस मौके पर कहा कि केंद्र सरकार ने अनेकों वंचित वर्ग के लोगों व किन्नरों के कल्याण के लिये योजनायें लागू की हैं। उद्देश्य साफ है कि ये लोग भी कोई न कोई कार्य कर स्वावलंबी बन समाज की मुख्यधारा से जुड़े। श्री भाटिया ने कहा कि अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग के बच्चों की उच्च शिक्षा के लिये सरकार द्वारा कम ब्याज दर पर ऋण की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। सम्मानभत्ता मिलने से परिवारों में बुजुर्गों की पूछ बढ़ी है। सांसद ने कहा कि प्रधानमंत्री ने हर वर्ग की चिंता की है। आज हस्तकला के हुनरमंदों का प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत अनेक सुविधाओं उपलब्ध कराई जा रही हैं। सीवर व सेप्टिक टैंक की सफाई के कार्य से जुड़े कर्मचारियों की सुरक्षा के मद्देनजर आधुनिक उपकरण उपलब्ध कराये गये हैं। आयुष्मान भारत योजना के तहत 5 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा का प्रावधान किया गया है। अब गरीब भी सूचीबद्ध प्राइवेट अस्पतालों में इलाज करा सकते हैं। इतना ही नहीं गरीबों, किसानों, खिलाडिय़ों की चिंता भी प्रधानमंत्री ने की है और इनके कल्याण के लिये कई योजनाओं को शुरू किया है।

सांसद संजय भाटिया ने इस मौके पर करनाल जिला के दीपक व कांता को ऋण स्वीकृति पत्र, आयुष्मान कार्ड के लाभार्थी राजपाल, विकास, दीपक, विजय, एससी वर्ग के रिंकू व चरण तथा बीसी वर्ग के कर्मबीर व यशपाल को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। इसी प्रकार कुरुक्षेत्र जिला के संदीप, सरोज, रेखा, बबीता, रिंकू, शारदा व रीना को ऋण स्वीकृति पत्र वितरित किये।

इस मौके पर उपायुक्त उत्तम सिंह, अतिरिक्त उपायुक्त अखिल पिलानी, महापौर रेणु बाला गुप्ता, एसडीएम अनुभव मेहता, अधिकारिता मंत्रालय की वरिष्ठ राज्य समन्वयक अनुपमा गुप्ता, जिला समाज कल्याण अधिकारी सत्यवान ढिलोड, कृष्णा भारद्वाज, रेडक्रास सोसायटी के सचिव कुलबीर मलिक, एलडीएम सुशील कुमार, एक्सईएन सतीश शर्मा, संजय बठला, निदेशक आईटी महिपाल सीकरी, डीआईओ कमल त्यागी आदि मौजूद रहे।