हमीरपुर 30 अगस्त । बाल विकास परियोजना विभाग हमीरपुर द्वारा जिला प्रशासन के सहयोग से बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम के अंतर्गत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला गलोड़ में कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें उपायुक्त डा0 त्रचा वर्मा ने बतौेर मुख्यातिथि शिरकत की। उन्होंने शिक्षा खंड गलोड़ की दसवीं में 80 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाली विभिन्न स्कूलों की 50 मेधावी छात्राओं को प्रशस्ति पत्र तथा पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया। उन्होंने सबसे पहले मेधावी छात्राओं को बधाई दी तथा कहा कि उन्होंने इस उपलब्धि को हासिल कर अपने माता-पिता तथा शिक्षकों का नाम रौशन किया है तथा इस लय को आगे भी अपने जीवन में बनाए रखने का आहवान किया। उन्होंने कहा कि बच्चों को केवल प्लस टू तक ही नहीं बल्कि आगे भी अपनी पढ़ाई को जारी रखना चाहिए । उन्होंने कहा कि ग्रेजुऐशन करने के बाद बच्चों के पास बहुत से विकल्प हैं जिसे चुनकर वह अपने भ्विष्य को उज्ज्वल बना सकते हैं। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा एक प्रयास के रूप में सभी सरकारी स्कूलों की दसवीं की मेधावी छात्राओं को सम्मानित करने की एक पहल की गई है ताकि बच्चों को जीवन में आगे बढऩे के लिए प्रोत्साहन एवं प्रेरणा मिल सके। उन्होंने कहा कि आज महिलाएं हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं तथा शिक्षा क्षेत्र से लेकर, चिकित्सा, राजनीति, समाज सेवा तथा अंतरिक्ष तकअपनी सफलता का लोहा मनवा चुकी हैं। उन्होंने कहा कि भविष्य मेें आयोजित किए जाने वाले ऐसे कार्यक्रमों में छात्राओं की कैरियर कांसलिंग के लिए एनआईटी हमीरपुर में इंजीनियकरिंग कर रहे छात्रों को भी बुलाया जाएगा ताकि बच्चेे उनसे सीधा संवाद कर सकें। उपायुक्त वर्मा ने कहा कि यह जिला में दूसरा कर्यक्रम है तथा जिला के अन्य सभी शिक्षा खंडों में ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने छात्राओं से जीवन में लक्ष्य निर्धारित कर उसे प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करने का आहवान किया। उन्होंने कहा कि राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशला गलोड़ से इस कार्यक्रम में 12 मेधावी छात्राओं को सम्मानित किया गया जो कि स्कूल प्रशासन की शिक्षा के प्रति मेहनत तथा लग्र को दिखाता है।
कार्यक्रम के दूसरे सत्र में एनआईटी हमीरपुर के प्रो0 अनूप ने बच्चों को कैरियर कांसलिंग के बारे में महत्वपूर्ण टिप्स तथा जानकारियां दीं। उन्होंने मैडीकल, नॉन मैडीकल, वाण्ज्यि, तथा आर्टस संकायों में शिक्षा ग्रहण करने वाली छात्राओं को उनकी अभ्रिूचि के अनुरूप कार्यक्षेत्र का चुनाव करने को कहा ताकि वह उसमें उत्कृष्ट प्रदर्शन कर समाज, प्रदेश तथा देश के विकास में अपना योगदान दे सकें। इस अवसर पर स्कूली छात्राओं ने बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ पर समूह गान प्रस्तुत कर लोगों को बेटियों के प्रति सकारात्मक सोच पैदा करने का भी संदेश दिया।
इस अवसर पर आईएएस पोबेशनर जफर इकवाल, जिला कार्यक्रम अधिकारी तिलक राज आचार्य, स्थानीय स्कूल के प्रधानाचार्य मदन लाल बनियाल, लीगल आफिसर उपेन्द्र परमार के अतिरिक्त अध्यापकगण, बच्चो के अभिभावक गण तथा अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।