हमीरपुर, 10 अक्तूबर। हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के सांसद ले अनुराग ठाकुर ने कहा कि केंद्र प्रयोजित योजनाओं के तहत निर्धारित लक्ष्यों को समयबद्व पूरा करने के लिए कारगर कदम उठाए जाएं ताकि लोगों को कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिल सके। सांसद अनुराग ठाकुर बुधवार को हमीर भवन में जिला विकास समन्वयक एवं सतर्कता कमेटी की त्रैमासिक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि केंद्र तथा प्रदेश सरकार ने लोगों के कल्याण के लिए अनेकों योजनाएं आरंभ की गई हैं तथा इन योजनाओं एवं कार्यक्रमों का सुचारू कार्यान्वयन सुनिश्चित करना अत्यंत जरूरी है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना, टीबी रोकथाम कार्यक्रमों के बारे में भी विस्तार से प्रचार प्रसार के दिशा निर्देश स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिए गए।
उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना, आयुष्मान भारत योजनाएं आम लोगों के साथ जुड़ी हुई है तथा इस योजना के बारे में पंचायत स्तर तक जानकारी अवश्य पहुंचाई जाए। सांसद अनुराग ठाकुर योजनाओं एवं कार्यक्रमों के सुधार बारे किसी भी तरह का सुझाव हो तो अवश्य दें ताकि लोग योजनाओं का बेहतर कार्यान्वयन सुनिश्चित हो सके।
सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि बागबानी, कृषि तथा पशुपालन विभागों को युवाओं के लिए स्वरोजगार के अवसर की संभवानाओं को तलाशने के लिए उचित कदम उठाने चाहिए ताकि युवाओं को जिला के बाहर रोजगार के लिए पलायन नहीं करना पड़े। उन्होंने कहा कि हमीरपुर जिला में बागबानी को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न कदम उठाए जाएंगे इसमें आम की पौध के अलावा लीची, अमरूद तथा नींबू प्रजाति के आधार पर बागबानी करने के लिए बागबानी विभाग को आवश्यक कदम उठाने के लिए कहा गया है ताकि बागबानी के क्षेत्र में भी हमीरपुर जिला अग्रणी भूमिका निभा सके।
इससे पहले अतिरिक्त उपायुक्त रतन गौतम ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए जिला में केंद्र प्रयोजित स्कीमों की उपलब्धियों के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करते हुए कहा कि इन योजनाओं के तहत चालू वित वर्ष में शतप्रतिशत लक्ष्य हासिल किए जाएंगे।
इस अवसर पर जिला परिषद अध्यक्ष राकेश ठाकुर, एडीसी रतन गौतम, परियोजना अधिकारी डा सुनील चंदेल, गैर सरकारी सदस्य संजीव एडवोकेट, नगर परिषद अध्यक्ष सुलोचना देवी, बलदेव धीमान सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
बच्चों को नशे के दुष्प्रभावों की दें जानकारी
हमीरपुर, 10 अक्तूबर। सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि युवाओं को नशे से दूर रखने के लिए कारगर कदम उठाए जाएं इस के लिए स्कूलों के वार्षिक कार्यक्रमों में नशे के दुष्प्रभावों एवं अन्य सामाजिक कुरीतियों पर आधारित कार्यक्रम आयोजित किए जाएं इसके साथ ही नियमित तौर पर स्कूली बच्चों तथा युवाओं को सामाजिक प्रकल्पों के साथ जोड़ा जाए। उन्होंने कहा कि स्कूलों में खेल गतिविधियों को भी बढ़ावा दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि नशा हमारी युवा पीढ़ी को खोखला कर रहा है इस के लिए आवश्यक कदम उठाए जाना अत्यंत जरूरी हैं।