चंडीगढ़:24.10.18,दीवाली के नजदीक आते ही शहरवासियों को शॉपिंग का सुनहरा मौका देने के लिए भारतीयउद्योग परिसंघ 26 से 29 अक्टूबर के बीच चंडीगढ़ के सेक्टर 17 परेड ग्राउंड 23 वांसीआईआई चंडीगढ़ मेला 2018 लेकर आया है। दीवाली से पहले जिस मेगा शॉपिंग फेस्टिवलका सभी क्षेत्रवासियों को बेसबरी से इंतजार रहता है उसका 26 अक्तूबर से आगाज़ होने जारहा है। मेले में 200 प्रदर्शक अपने स्टालों के साथ दिवाली के अवसर पर खरीदारों के लिएशॉपिंग हेतू उत्पादों की बड़ी रेंज लेकर आए हैं। यह मेगा मेला 16000 वर्गमीटर के क्षेत्र मेंफैला होगा जिसमें पश्चिम बंगाल, राजस्थान और उत्तराखंड आदि राज्य इसमें भाग ले रहे हैं।इसके साथ ही अफगानिस्तान और थाईलैंड के प्रदर्शक भी इस मेले में अपने उत्पादों कोप्रदर्शित करने के लिए भाग ले रहे हैं। मेले को आगंतुकों के लिए सुबह 10 बजे से रात 8 बजेतक खुला रखा जाएगा।

सीआईआई चंडीगढ़ फेयर 2018 के चेयरमैन व अरोमा ग्रुप के मुख्य कार्यकारी अधिकारीमनमोहन सिंह ने इस मेले के बारे में बताते हुए कहा कि पिछले दो दशकों में यह मेला बीटूबीतथा बीटूसी व्यापार के लिए श्रेष्ठï मंच साबित हुआ है। उन्होंने कहा कि आज रिटेल मार्केट मेंबदलाव आया है और रिटेल मार्केटिंग में अब ग्राहकों को खरीददारी का अच्छा अनुभव देने केलिए फुर्सत से शॉपिंग का मौका देने का चलन शुरू हुआ है। लगतार ग्राहकों की बदलतीआवश्यकताओं को देखते हुए खुदरा व्यापारियों को भी बदलाव लाने की आवश्यकता है ताकिवे ग्राहकों की आवश्यकता के अनुरूप उन्हें सुविधा प्रदान कर सकें। उन्होने कहा किसीआईआई रिटेल मार्केट को बढ़ावा देने के लिए हमेशा से उचित मंच उपलब्ध करवाता आयाहै। बाजार में मांग है और इस मांग के अनुरूप आपूर्ति कर व्यापार को बेहतर तरीके से बढ़ायाजा सकता है जो सीधे तौर पर अर्थ व्यवस्था को मजबूत बनाने में योगदान देगा। चंडीगढ़ फेयरएक ऐसा मंच है जहां पर न केवल उद्योगों के लिए उनके उत्पादों को पेश करने का मौकामिलता है बल्कि साथ ही ग्राहकों को भी चयन के बेहतर विकल्प मिलते हैं।

सीआईआई उत्तरी क्षेत्र के पूर्व चेयरमैन तथा स्टेनले इंजीनियरिंग प्रा. लि. के प्रबंध निदेशकआरएम खन्ना ने कहा कि सीआईआई चंडीगढ़ काउंसिल के पूर्व चेयरमैन होने के नाते वह लंबेसमय से चंडीगढ़ फेयर से जुड़े हुए हैं। छोटे स्वरूप के साथ शुरू हुआ यह मेला आज एक बड़ेआयोजन के रूप में उभर चुका है जिसमें कार, बाइक, इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद, परिधान औरउपकरण, फूड, गृह सजावट, सौंदर्य उपकरण, सौंदर्य उत्पाद, स्वास्थ्य देखभाल, रसोईउपकरण, वित्तीय संस्थान, बैंक आदि के स्टॉल मौजूद हॅै जो हर वर्ग के लिए कुछ न कुछ समेटेहुए है। एमएसएमई तथा सेल्फ हेल्प ग्रुप आदि एक ही छत के नीचे हैं और यह मेला उनकोलोगों तक पहुंचने के लिए एक मौके के रूप में हर साल आयोजित किया जाता है। उन्होंनेकहा कि यह प्रयास पिछले दो दशक से जारी है और आने वाले समय में भी इसी प्रकार निरंतरचलता रहेगा। सीआईआई इस फेयर के आयोजन से एसएमई इकाइयों को बढ़ावा देने काकाम कर रहा है जो भारत के उत्तरी भाग में उद्योग का प्रमुख हिस्सा है।

इवेंट प्रायोजक नेशनल स्मॉल इंडस्ट्री कॉर्पोरेशन लिमिटेड, इवेंट स्पोंसर सर्वो इंडिया,बीएसएनएल पिं्रसीपल स्पोंसर तथा एसबीआई सहयोगी प्रायोजकों के रूप में इस आयोजन मेंशामिल हैं।