चंडीगढ, 15 नवंबर- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा है कि प्रदेश सरकार ने राज्य स्तरीय पुलिस कम्पलेंण्ड अथोरटी अथवा जिला स्तरीय पुलिस कम्पलेंण्ड अथोरिटी का गठन किया है जिसके तहत यदि कोई पुलिस अधिकारी जनता पर ज्यादती करता है तो उसकी शिकायत इन अथोरर्टी से की जा सकती है और जिस पर तुरन्त सुनवाई होगी और उसके खिलाफ कार्यवाही भी अमल में लाई जाएगी। उन्होंने कहा कि इन अथोरटी में सेवानिवृत न्यायाधीश, आईपीएस अधिकारियों के अलावा जनता के भी प्रतिनिधि होंगें।

मुख्यमंत्री कालका में आयोजित किए गए रोड शौ के समापन अवसर पर आयोजित विशाल जनसभा को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कई बार पुलिस अधिकारी अपनी मनमर्जी करके जनता के साथ ज्यादती करता था। उसकी शिकायत पर जांच करवाई जाती थी लेकिन अब उसकी शिकायत राज्य स्तरीय पुलिस शिकायत अथोरटी में जा सकती है जिस पर तुरन्त सुनवाई होगी और उसके खिलाफ कार्यवाही भी अमल में लाई जाएगी। उन्होंने कहा कि इस अथोरटी में सेवानिवृत न्यायाधीश, आईपीएस अधिकारियों के अलावा जनता के भी प्रतिनिधि होंगें। इस प्रकार जनता को सही न्याय दिलवाने के लिए सरकार ने अनेक सार्थक प्रयास किए हैं जिनका सीधा लाभ जनता को मिलेगा।

उन्होंने कहा कि सरकार हरियाणा एक-हरियाणावी एक के नारे को लेकर चल रही है तथा उसी अनुरूप प्रदेश की सभी विधानसभा क्षेत्रों में बिना भेदभाव के समान रूप से योजना बनाकर विकास कार्य करवाएं है। आज प्रदेश का कोई भी हलका नहीं जिसमें 800 करोड़ रुपए तक के विकास कार्य न हुए हों। उन्होंने कहा कि कालका विधानसभा क्षेत्र में भी 700 करोड़ रुपए के विकास कार्य करवाए जा चुके हैं।

मुख्यमंत्री ने कालका की विधायक लतिका शर्मा को रोड शो के सफल आयोजन की बधाई देतेे हुए कहा कि जब यह रोड शो तय हुआ था तब यह लगता था कि यहां इतनी भीड़ नहीं उमड़ेगी क्योंकि अभी तक जिला स्तर पर 11 जिलों में रोड शो किए है और खण्ड स्तर पर कालका में यह पहला रोड शो है जो कि भव्य रोड शो हुआ है। दूर दूर तक जहंा भी नजर गई वहां पर लोगों का हुजुम पाया। उन्होंने कहा कि सरकार की सबका साथ सबका विकास नीति की मुहर भी लोगों ने लगाई है। इस रोड शो में सभी वर्ग के लोगों के साथ साथ धार्मिक संस्थाएं, मार्केट एसोसिएशन, व्यापारी, समाजसेवी संगठन व सभी एसोसिएशनों के प्रतिनिधियों ने भव्य स्वागत किया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गत सरकारों ने अपने 10 सालों में इतना विकास नहीं करवाया जितना भाजपा ने अपने चार साल में करवाया है। उन्होंने कहा कि विकास के साथ प्रदेश की तकदीर और तस्वीर बदलने का कार्य किया है तथा प्रदेश के युवाओं में संस्कार की भावना पैदा की है ताकि भावी पीढी सुखमय एवं खुशहाली से रह सके। उन्होंने कहा कि सरकार ने महिलाओं पर होने वाले अपराध पर अंकुश लगाने तथा 12 साल से कम आयु की लडक़ी के साथ रेप की घटना करने वाले अपराधी को फंासी की सजा का कानून बनाया। इसी कानून को केन्द्र सरकार ने पूरे देश में लागू करने का कार्य किया।

इस अवसर पर हरियाणा की शहरी स्थानीय निकाय मंत्री श्रीमति कविता जैन, पंचकूला के विधायक एवं मुख्य सचेतक ज्ञान चंद गुप्ता, कालका की विधायक लतिका ने भी जनसभा को सम्बोधित किया और हरियाणा सरकार द्वारा करवाए गए विकास कार्यो पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने कालका, पंचकूला के लोगों का विशेषतौर पर आभार प्रकट करते हुए कहा कि इस भव्य रोड शो में उमड़े हुजुम नें मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की नीतियों पर मुहर लगाई है और रोड शो में शामिल होकर मुख्यमंत्री का भव्य स्वागत एंव आभार जताया हैं। मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार राजीव जैन सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

* मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के रोड शो का आज भारी जोश और उत्साह के साथ कालका में शुभारंभ हुआ। रोड शो में भारी संख्या में लोगों का हुजूम उमड़ा।

रेलवे स्टेशन के पास जनसभा को संबोधित करते हुये मुख्यमंत्री ने प्रदेश में चार साल के दौरान कराये गये विकास कार्यों का लेखा जोखा प्रस्तुत करते हुये कालका और पंचकूला के विकास के लिये रूपयों की झड़ी लगा दी। उन्होंने काली माता के मंदिर में पूजा अर्चना कर जनसभा एवं रोड शो का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि 2014-15 में हरियाणा का बजट 61 हजार करोड़ रुपए का था जो चौथे साल में 90 प्रतिशत बढक़र एक लाख 15 हजार करोड़ रुपये हो गया है। अगले साल इसे दुगुने से ज्यादा कर दिया जायेगा। विकास कार्यों के लिये बजट की कोई कमी नहीं है।

मुख्यमंत्री ने 100 करोड़ की लागत से बनने वाली सेब, फल एवं सब्जी मंडी की आधारशिला रखी। मुख्यमंत्री ने कहा कि सेब, फल, सब्जी मंडी बनाई जायेगी। इससे इस क्षेत्र के अलावा हिमाचल प्रदेश के बागवानों और किसानों को भी फायदा होगा। उनकी निर्भरता दिल्ली की आजादपुर मंडी पर कम हो जायेगी। इस मंडी से हजारों युवाओं को रोजगार मिलेगा। कृषि विपणन बोर्ड द्वारा पिंजौर में बनाई जाने वाली सेब, फल व सब्जी मंडी 100 करोड़ की लागत से बनाई जायेगी। इसमें वाशिंग, ग्रेडिंग, पैकेजिंग व वैक्सिंग, नियंत्रित वातावरण चैंबर, फ्रिजिंग, कोल्ड स्टोर, इलेक्टोनिक नीलामी, लोजिस्टिकस व अन्य सुविधायें उपलब्ध होंगी। शुरूआती चरण के विकास के लिये 10 करोड़ 27 लाख रुपये की राशि जारी की गई है। इससे 6 महीने के भीतर चारदीवारी, 6.83 किमी लंबी सडक़, 3968 वर्गमीटर लंबा कॉमनल प्लेटफार्म, 3600 वर्गमीटर का कवर्ड शेड और एक शौचालय ब्लाक बनाया जायेगा।

उन्होंने कहा कि अब पोलिटेक्निक एवं कालेजों के प्राचार्य युवाओं के लर्निग लाइसेंस बनाने के लिये अधिकृत किये गये है। इस प्रकार सरकार ने घर बैठे ही अटल सेवा केंद्र, ईदिशा केंद्र, अंत्योदय सरल केंद्र आदि के माध्यम से सौ से अधिक सेवायें मुहैया करा दी हैं ताकि लोगों को दफ्तरों के चक्कर न लगाने पड़ें। इसके अलावा गरीबों किसानों, मजदूरों, महिलाओं के लिये भी अनेक कल्याणकारी कदम उठाये गये हैं। सरकार का प्रयास है कि हर योजना एवं सेवा को आसानी से गरीबों तक पहुंचे। इसके लिये इन योजनाओं का और सरलीकरण किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री शहरवासियों के अभिनंदन और स्वागत से गदगद हुये ओर उन्होंने ग्रामीण क्षेत्र के लिये दस करोड़ तथा शहरी क्षेत्र के लिये 20 करोड़ की राशि सहित 30 करोड़ देने की घोषणा के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि विधायक लतिका शर्मा ने उनसे कालका के विकास के लिए धनराशि की मांग की थी जो उन्होंने पूरी कर दी है।

बैंड की मधुर धुन के साथ गाजे-बाजे के साथ बढ़ते काफिले का 40 संगठनों ने जगह-जगह जोरदार स्वागत किया। रास्तें में कई जगह 80 तोरण द्वार बनाये गये थे। हर द्वार पर मुख्यमंत्री और अन्य नेताओं की भव्य तस्वीरें लगाई गई। कई जगह मिठाई भी बांटी। सीएम को स्मृति चिह्न भी दिये गये। रोड शो सभा स्थल से शुरू होकर एसडी हाई स्कूल में खत्म हुआ।

रोड शो में मुख्यमंत्री के साथ शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन, सांसद रतन लाल कटारिया, विधायक लतिका शर्मा, पंचकूला के विधायक एवं मुख्य सचेतक ज्ञान चंद गुप्ता, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार राजीव जैन आदि मौजूद थे।