सोलन-दिनांक 17.11.2019
नशा निवारण अभियान के तहत बहुविशेषज्ञ चिकित्सा शिविर आयोजित

मादक द्रव्यों के सेवन एवं मदिरा व्यसन पर रोक के लिए 15 दिसंबर, 2019 तक प्रदेश सरकार द्वारा कार्यान्वित किए जा रहे विशेष अभियान के अंतर्गत आज यहां बहुविशेषज्ञ चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा आयुर्वेद विभाग के विशेषज्ञों ने लोगों को मादक पदार्थों के विषय में जानकारी दी। शिविर में लोगों का स्वास्थ्य मानकों के अनुरूप परीक्षण भी किया गया।
शिविर में लोगों को विभिन्न मादक द्रव्यों एवं मदिरा सेवन के दुष्प्रभावों से अवगत करवाया गया।
शिविर का शुभारम्भ उपमण्डलाधिकारी सोलन रोहित राठौर ने किया।
रोहित राठौर ने इस अवसर पर कहा कि समाज में विभिन्न कारणों से नशाखोरी की बढ़ती प्रवृत्ति सभी के लिए चिन्ता का विषय है। उन्होंने कहा कि मादक द्रव्यों के सेवन एवं मदिरा व्यसन पर रोक सभी का सामूहिक उत्तरदायित्व है। उन्होंने युवाओें से आग्रह किया कि नशे से बचाव के लिए सर्वप्रथम अपने विवेक का प्रयोग करें। उन्होंने कहा कि यदि युवा पहली बार नशा करने के लिए कहने पर दृढ़तापूर्वक मना कर दें तो वे नशे के चंगुल से बच सकते हैं। युवाओं को अपने साथियों को भी नशे को न कहने के लिए प्रेरित करना होगा।
उपमण्डलाधिकारी ने कहा कि नशे का सेवन व्यक्ति को व्यसनी बनाता है और इसके प्रभाव से व्यक्ति सामाजिक, आर्थिक रूप से शून्य हो जाता है। उन्होंने कहा कि नशा सदैव पतन का कारण बनता है। उन्होंने कहा कि युवा अपने परिवार के भरण-पोषण तथा देश के विकास का प्रमुख कारक हैं। इसके लिए उन्हें शारीरिक एंव मानसिक रूप से स्वस्थ रहना होगा। उन्होंने युवाओं से आग्रह किया कि वे नशामुक्ति के लिए संकल्पबद्ध हों।
शिविर में चिकित्सकों ने सभी को नियमित व्यायाम एवं योग करने के लिए प्रेरित किया। लोगों को अवगत करवाया गया कि व्यायाम एवं योग से नशे से दूर रहा जा सकता है। शिविर में युवाओं को नशे से दूर रहने के लिए परामर्श भी प्रदान किया गया।
शिविर में 181 रोगियों का स्वास्थ्य भी जांचा गया।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी सोलन डाॅ. राजन उप्पल, जिला कार्यक्रम अधिकारी डाॅ. एन.के. गुप्ता, डाॅ. अजय सिंह, डाॅ. धर्मेन्द्र, डाॅ. कुशाल, डाॅ. किरण, डाॅ. सरोज, आयुर्वेद विभाग के डाॅ. राजेन्द्र शर्मा, डाॅ. अरविन्द गुप्ता, डाॅ. सीमा गुप्ता, डाॅ. मन्जेश शर्मा, डाॅ. अंजु गुप्ता सहित अन्य चिकित्सकों ने रोगियों को सेवाएं प्रदान की।

==========================

सोलन-दिनांक 17.11.2019

वार्ड संख्या-4 चम्बाघाट सलोगड़ा में स्वाति विजयी घोषित

नगर परिषद सोलन के वार्ड संख्या-4 चम्बाघाट सलोगड़ा के लिए आज हुए उप चुनाव में स्वाति, पुत्री कमल, निवासी मोहन मिकिन लिमिटिड ब्रूरी, सोलन, वार्ड संख्या-4, तहसील व जिला सोलन को विजयी घोषित किया गया। यह जानकारी निर्वाचन अधिकारी एवं उपमण्डलाधिकारी सोलन रोहित राठौर ने प्रदान की।
उन्होंने कहा कि स्वाति ने किरण, निवासी मकान संख्या 86/2, वार्ड संख्या-4, ब्लाॅक नंबर-7, बावरा, तहसील व जिला सोलन, हिमाचल प्रदेश को 217 मतों से पराजित किया।
उन्होंने कहा कि स्वाति को डाले गए कुल 1014 मतों में से 611 तथा किरण को 394 मत प्राप्त हुए। 09 मत नोटा को डाले गए। कोई भी मत अस्वीकृत नहीं हुआ।

===============================

सोलन-दिनांक 17.11.2019

वार्ड संख्या-8 बस्सियांवाला में प्रभात किरण विजयी घोषित
नगर परिषद नालागढ़ के वार्ड संख्या-8 बस्सियांवाला के लिए आज हुए उप चुनाव में प्रभात किरण, पत्नी रजनीश मेहता, निवासी वार्ड संख्या-8, नालागढ़, तहसील नालागढ़, जिला सोलन को विजयी घोषित किया गया। यह जानकारी निर्वाचन अधिकारी एवं उपमण्डलाधिकारी नालागढ़ प्रशांत देष्टा ने प्रदान की।
उन्होंने कहा कि प्रभात किरण ने अपनी निकटतम प्रतिद्वन्दी अनुराधा, पत्नी बलदेव, निवासी वार्ड संख्या-8, तहसील नालागढ़, जिला सोलन, हिमाचल प्रदेश को 60 मतों से पराजित किया।
उन्होंने कहा कि प्रभात किरण को डाले गए कुल 642 मतों में से 255 तथा अनुराधा को 195 मत प्राप्त हुए। 10 मत नोटा को डाले गए। कोई भी मत अस्वीकृत नहीं हुआ।
उन्होंने कहा कि मोनिका रतन, पत्नी अजय रतन, निवासी वार्ड संख्या-8, नालागढ़, तहसील नालागढ़, जिला सोलन, हिमाचल प्रदेश को कुल 132 मत तथा पूजा, पत्नी राजेश कुमार, निवासी वार्ड संख्या-8, नालागढ़, तहसील नालागढ़, जिला सोलन को कुल 50 मत प्राप्त हुए।