हमीरपुर 21 अगस्त । 68वें मडल स्तरीय स्तरीय वन महोत्सव का हिमाचल प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के उपाध्यक्ष राजेन्द्र राणा ने ग्राम पंचायत मति टिहरा के गांव घरियाणां ब्राहमणा में आंवले का पौधा रोपित कर शुभारम्भ किया। उन्होंने कहा कि पर्र्यावरण को स्वच्छ एवं इसका संतुलन बनाए रखने के लिए वनों का विशेष महत्व है। उन्होंने कहा कि वन हमारी प्राकृतिक संपदा है इसलिए हमें वृक्षों का उपयोग करने के  साथ-2 प्रत्येक व्यक्ति को चाहिए कि वह हर वर्ष कम से कम 10 विभिन्न प्रकार की किस्मों के पौधों  का रोपण करे तथा उनकी उचित देखभाल को सुनिश्चित बनाएं। उन्होंने कहा कि धरती पर प्राकृतिक आपदाओं के आने का मुख्य कारण वनों का अवैध कटान होना है । उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक पौधे रोपित कर जहां धरती को हरा-भरा बनाया जा सकता है  वहीं प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले भयावह नुक्सान को भी कम किया जा सकता है।  

राजेन्द्र राणा ने कहा कि सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत गत साढ़े चार वर्षों के दौरान दो अरब से भी अध्ेिाक विभिन्न विकासात्मक कार्यों पर व्यय किए गए जो कि क्षेत्र में विकास की गति को परीलक्षित करता है। उन्होंने कहा कि  प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह आगामी 3 सितम्बर को सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र के प्रवास पर आ रहे हैं तथा इस दौरान वह क्षेत्र में लगभग 40 करोड़ रूपए की विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं  के शिलान्यास तथा लोकार्पण करेंगे। 
       इस अवसर पर वन अरण्यपाल  अनिल जोशी ने वनों के महत्व तथा उनकी उपयोगिता की विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि वनों का मानव जीवन से घनिष्ठ सम्बंध है। उन्होंने कहा कि वन जहां संपूर्ण पर्यावरण को स्वच्छ रखते हैं वहीं प्राण वायु आक्सीजन प्रदान कर प्रत्येक जीव को नव जीवन प्रदान करते हैं। उन्होंने लोगों से आहवान किया कि  प्रत्येक व्यक्ति अपने जन्म दिन, शादी की सालगिरह तथा अन्य मांगलिक अवसरों पर पौधारोपण कर पर्यावरण को स्वच्छ बनाने में आपना योगदान दें। 
     इस अवसर पर वन मंडलाधिकारी गोमा तथा स्थानीय ग्राम पंचायत प्रधान गुरदेव सिंह ने भी वनों की महत्ता पर अपने-2 विचार व्यक्त किए।
   इस मौके पर विनोद ठाकुर, सहायक वन अरण्यपाल डा0 मुनीश रामपाल, उपनिदेशक कृषि, एसडीओ लोक निर्माण विभाग के अतिरिक्त तारा चंद, बलजीत तथा ओम प्रकाश भी उपस्थित थे।      
 ==========================================================================================
 14 गोरखा ट्रेनिंग सैंटर सुबाथू में 1 तथा 2 सितम्बर को होगी भर्ती रैली
हमीरपुर 21 अगस्त । प्रशासनिक अधिकारी सेना भर्ती कार्यालय हमीरपुर ने जानकारी देते हुए बताया कि 14 गोरखा ट्रेनिंग सैंटर सुबाथू द्वारा  सोलजियर जनरल डयूटी तथा सोलजियर ट्रेडसमैन के नेपाली तथा भारतीय मूल के गोरखाओं के लिए प्रथम सितम्बर से 2 सितम्बर, 2017 तक यूनिट हैडक्वार्टरज भर्ती रैली का आयोजन किया जा रहा है। यह भर्ती रैली उपरोक्त अवधि के दौरान 14 गोरखा ट्रेनिंग सैंटर सुबाथू में आयोजित की जाएगी।