चंडीगढ़, 23 जुलाई। भाजपा के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य एवं हिमाचल के सह प्रभारी संजय टंडन ने मोदी सरकार के 3.0 कार्यकाल के पहले बजट को विकसित भारत का संकल्पित बजट बताया। उन्होंने कहा कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीता रमण द्वारा समावेशी बजट पेश किया है, जिसमें हर वर्ग के हितों का ध्यान रखा है। यह बजट वर्ष 2047 के विकसित भारत के विराट संकल्प को पूरा करने के लिए एक मजबूत नींव का निर्माण करेगा।

संजय टंडन ने हर वर्ग को सशक्त करने वाले बजट के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का आभार जताया। बजट से महिलाओं की आर्थिक भागीदारी सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी। नौकरीपेशा लोगों के लिए 3 लाख तक इनकम टैक्स फ्री करना बड़ी राहत है।

उन्होंने कहा कि यह बजट गरीब कल्याण को समर्पित है और अर्थव्यवस्था को नई ताकत देकर देश के सर्वांगीण विकास में मदद करेगा। यह बजट हर वर्ग को समृद्ध और सशक्त बनाने वाला है। कृषि क्षेत्र में उत्पादकता बढ़ेगी और लचीलापन आएगा। रोजगार एवं कौशलता बढ़ेगी। समावेशी मानव संसाधन विकास एवं सामाजिक न्याय को बल मिलेगा।

संजय टंडन ने कहा कि बजट में मोदी सरकार ने विनिर्माण एवं सेवाएं, शहरी विकास, ऊर्जा संरक्षण, अवसंरचना, नवाचार, अनुसंधान एवं विकास तथा नई पीढ़ी के सुधारों पर जोर दिया गया है। बजट में वित्त मंत्री ने रोजगार, कौशल प्रशिक्षण, एमएसएमई और मध्यम वर्ग का पूरा-पूरा ध्यान रखा है। 5 साल में 4.1 करोड़ युवाओं के रोजगार देने वाले इस बजट का संजय टंडन ने स्वागत करते हुए कहा कि यह बजट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लक्ष्य को पूरा करते हुए विकसित भारत की रूपरेखा तैयार करेगा। यह बजट समाज के हर वर्ग को शक्ति देने वाला है, देश के गांव, गरीब, किसान को समृद्धि की राह पर ले जाने वाला है। बजट में महिला सशक्तिकरण पर मोदी सरकार ने अपनी प्रतिबद्धता दोहराई है। महिलाओं को लाभ पहुंचाने वाली योजनाओं के लिए बजट में 3 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था लगातार बेहतर प्रदर्शन कर रही है, महंगाई कंट्रोल में है। खाने-पीने की चीजें भी पहुंच में हैं। गरीब, महिलाएं, युवा और अन्नदाता इन चार जातियों पर मोदी सरकार का फोकस है। 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को फायदा पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना चल रही है।

उन्होंने कहा कि कैंसर दवा भी सरकार ने सस्ती की है। मेडिसिन और कैंसर पेशेंट को राहत देने के लिए 3 दवाओं पर पूरी तरह कस्टम ड्यूटी हटाई गई है। 6 करोड़ किसानों की जानकारी लैंड रजिस्ट्री पर लाने की योजना महत्वकांक्षी योजना है। युवाओं के लिए मुद्रा लोन की रकम 10 लाख से बढ़ाकर 20 लाख रुपए करना युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में मोदी सरकार का अहम कदम है। बजट से मध्यम वर्ग को नई ताकत मिलेगी। उन्होंने कहा कि बजट में छोटे व्यापारियों, लघु उद्योगों की प्रगति का नया रास्ता प्रशस्त होगा।